×

घातक ऑटोमैटिक गन: टारगेट को स्कैन कर करती है खत्म, ऐसे मचा रही तबाही

इजराइल की ऑटोमैटिक गन बेहद तकनीकी और मिनटों में तबाही मचाने में सक्षम है। ये ऑटोमैटिक बंदूक अपने लक्ष्य को स्कैन कर उसे निशाने पर लेती है।

Shivani
Published on: 2 Dec 2020 4:41 AM GMT
घातक ऑटोमैटिक गन: टारगेट को स्कैन कर करती है खत्म, ऐसे मचा रही तबाही
X

लखनऊ: इन दिनों एक ऐसे हथियार की चर्चा बढ़ गयी है, जो खुद ही अपने टारगेट को स्कैन कर तबाही मचाने में सक्षम है। ये एक रिमोट कण्ट्रोल गन है, जिसे इजराइली कम्पनी ने बनाया है। दावा किया जा रहा है कि ईरान के न्यूक्लियर साइंटिस्ट डॉ मोहसिन फखरीजादेह की हत्या इसी गन से की गयी। ऐसे में अमेरिका और इजराइल पर इस हत्या की साजिश रचने का आरोप भी लग रहा है।

ईरानी न्यूक्लियर साइंटिस्ट की ऐसे की गयी हत्या

दरअसल, कुछ दिनों पहले ईरान के एक न्यूक्लियर साइंटिस्ट डॉ मोहसिन फखरीजादेह की हत्या कर दी गयी थी। ईरानी सेना का दावा है कि साइंटिस्ट फखरीजादेह के ऊपर रिमोट से कंट्रोल की जा रही मशीनगन से गोलियां बरसाई गई। जिसके बाद हमला करने वाली गाड़ी में भी धमाका हो गया। हालंकि सेना का कहना है कि घटनास्थल पर किसी इजरायल के व्यक्ति की मौजूदी के सबूत नहीं मिले हैं।

ये भी पढ़ेंः चांद पर चीन: आधी सदी बाद करने जा रहा ये काम, दुनिया में हलचल तेज

वहीं ईरानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरानी वैज्ञानिक फखरीजादेह अबसार शहर के करीब पहुंचे थे, तभी एक चौराहे के पास खड़े ट्रक के ऊपर से अचानक फायरिंग शुरू हो गई। बताया जा रहा है कि ट्रक पर ही रिमोट कंट्रोल्ड गन लगी हुई थी। हमले के बाद उस ट्रक में जोरदार ब्लास्ट हुआ और सभी सबूत जो उस ट्रक से मिल सकते थे, नष्ट हो गए।

इजराइल पर क्यों लगा ईरानी साइंटिस्ट की हत्या का आरोप

ईरानी सेना समेत ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी और वहां के सर्वोच्च धर्मगुरू अयातुल्लाह अली खमनेई ने सीधे तौर पर इस हत्या में इजरायल को आरोपी बताया है। इस कत्ले आम का आरोप इजरायल पर इसलिए भी लग रहा है क्योंकि हाल ही में इजरायल की एक कंपनी ने इस मैन पोर्टेबल ऑटोमेटिक बंदूक को लॉन्च किया था। उस समय कम्पनी ने बंदूक को लेकर दावा किया रहा कि ये गन अपने टारगेट को स्कैन कर निशाना लॉक करने में सक्षम हैं।

रिमोट कण्ट्रोल गन की खासियत:

इजराइल की ये ऑटोमैटिक गन बेहद तकनीकी और मिनटों में तबाही मचाने में सक्षम है। ये ऑटोमैटिक बंदूक अपने लक्ष्य को स्कैन कर उसे निशाने पर लेती है, जिसके बाद दूर बैठा ऑपरेटर रिमोट कण्ट्रोल या टेबलेट जैसी वायरलेस डिवाइस से टारगेट पर जब चाहे फायरिंग कर सकता है। यानी ये ऑटोमेटिक तो है ही साथ ही रिमोट कंट्रोल से भी चल सकती है। इसकी एक खासियत ये भी है कि किसी बुलेटफ्रूफ गाड़ी में भी इससे बचना मुश्किल है।

ये भी पढ़ेंः दिल्ली-एनसीआर में भूकंप: थर्रा गया इंडिया गेट, तीव्रता रही इतनी…

कैसे करती है ये गन काम

गौरतलब है कि इजरायल की कंपनी स्मार्ट शूटर ने जुलाई में SMASH Hopper गन को बनाया था। ये गन SMASH प्रोडक्ट से जुड़ी हुई है। इस गन का नाम 'लाइट रिमोट कंट्रोल्ड वेपन स्टेशन' (LRCWS) है। यह सिस्टम SMASH 2000 कम्प्यूटरीकृत गनसाइट और दूर से नियंत्रित किए जाने वाले माउंट से मिलकर बना है। गन को किसी ट्रायपॉड, जमीन या गाड़ी के ऊपर लगाया जा सकता है।

smash-2000 israel remote controlled gun turrets killed iran Top nuclear scientist mohsen fakhrizadeh

बता दें कि SMASH 2000 गनसाइट को किसी ऑटोमेटिक गनमाउंट की जरूरत नहीं होती। ये खुद ही अपने लक्ष्य को ढूंढकर उसे लॉक कर देती है। उसके बाद इसे दूर से ऑपरेट कर रहा हमलावर जब चाहे रिमोट कण्ट्रोल से फायरिंग कर अपने टारगेट पर हमला कर सकता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story