रेलवे का यात्रियों को तोहफा: शुरू होगी स्पेशल ट्रेनें, त्योहारों पर सभी जाएंगे घर

भारतीय रेलवे (Indian Railways) त्योहारी सीजन (Festive Season) को ध्यान में रखते हुए जल्द ही नई स्पेशल ट्रेनें शुरू करने की योजना बना रहा है। रेलवे जल्द ही 80 और नई स्पेशल ट्रेनें शुरू कर सकता है।

Indian Railways

भारतीय रेल(फोटो:सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे (Indian Railways) त्योहारी सीजन (Festive Season) को ध्यान में रखते हुए जल्द ही नई स्पेशल ट्रेनें शुरू करने की योजना बना रहा है। रेलवे जल्द ही 80 और नई स्पेशल ट्रेनें शुरू कर सकता है। सूत्रों के मुताबिक, फेस्टिव सीजन को देखते हुए रेलवे ट्रेनों की संख्या और बढ़ा सकता है।

मांग के हिसाब से चलाई जाएंगी ट्रेनें

रेल मंत्रालय की ओर से अगले महीने मांग के हिसाब से स्पेशल ट्रेनों का ऐलान किए जाने की उम्मीद है। बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के चलते लागू हुए लॉकडाउन के बाद से ही रेलवे ने ज्यादातर ट्रेनों की सेवा बंद कर रखी थी।

यह भी पढ़ें: मोदी पूरी दुनिया में: दुनियाभर में 100 लोगों में शामिल PM, हुआ भारत का नाम

ट्रेनों के लिए मिलेगा कंफर्म टिकट

सूत्रों का कहना है कि रेलवे श्रमिक और मौजूदा स्पेशल ट्रेनों से अलग इन ट्रेनों की सेवा शुरू करेगा। इन ट्रेनों में यात्रियों को कंफर्म टिकट मिलेगा। बताया जाा रहा है कि क्लोन ट्रेनों में से 19 जोड़े हमसफर एक्सप्रेस की रैक चलाएंगे। इसमें सभी में 18 कोच होंगे, जबकि दिल्ली-लखनऊ रूट पर यह 22 कोचों के साथ चलाई जाएगी।

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, क्लोन ट्रेनें मौजूदा समय में चल रहीं 310 जोड़ी ट्रेनों के अतिरिक्त हैं। यात्रा के दौरान यात्रियों को रेलवे की ओर से जारी गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़ें: संसद में हंगामे पर मायावती ने सत्तापक्ष व विपक्ष दोनों को कठघरें में किया खड़ा

Indian-Railways
ट्रैवल डिमांड को देखते हुए नई स्पेशल ट्रेनों का होगा ऐलान (फोटो- सोशल मीडिया)

ट्रैवल डिमांड को देखते हुए नई स्पेशल ट्रेनों का होगा ऐलान

फेस्टिव सीजन में ट्रैवल डिमांड को देखते हुए रेल मंत्रालय की ओर से अगले महीने यानी अक्टूबर में 80 और नई स्पेशल ट्रेनों को शुरू करने का ऐलान किया जा सकता है। अगले महीने से फेस्टिव सीजन शुरू हो रहा है।

यह भी पढ़ें: भारत ने तुर्की को दी कड़ी चेतावनी: इस हरकत पर बताई औकात, दिया था ये बयान

नवरात्रि, दशहरा, दीवाली, भाई दूज और छठ जैसे कई बड़े त्योहार आने वाले हैं। ऐसे में ट्रैवल डिमांड में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। खासकर उत्तर भारत में मांग ज्यादा बढ़ेगी। इसलिए भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए ये सुविधा शुरू करने की तैयारी कर रहा है।

यह भी पढ़ें: योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई: दो IPS अफसरों के खिलाफ FIR, ये है वजह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App