×

IRCTC Alert: IRCTC ऐप से कर रहे ट्रेन की टिकट बुक...तो हो जाएं सावधान, वरना खाली हो जाएगा बैंक खाता

IRCTC Alert: आईआरसीटीसी ने बताया कि IRCTC का अधिकृत ऐप 'IRCTC Rail Connect' ऐप है। इसको गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड किया जा सकता है।

Viren Singh
Published on: 20 April 2023 1:37 PM GMT
IRCTC Alert:  IRCTC ऐप से कर रहे ट्रेन की टिकट बुक...तो हो जाएं सावधान, वरना खाली हो जाएगा बैंक खाता
X
IRCTC App Alert (सोशल मीडिया)

IRCTC Alert: ठगीबाजों ने ठग के नए नए तरीके निजात करके लोगों की नाक में दम करके रखा दिया है। लोगो एक नए ठग के तरीके से सावधान होते हैं तो दूसरा नया गठ करने का तरीका सामने आ जाता है। ऐसा ही मामला अब आईआरसीटीसी (IRCTC) के ऐप को लेकर सामने आया है, जिसकी वजह से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। क्योंकि देश में अधिकांश लोग ट्रेन से सफर करते हैं, इसके लिए लोग टिकट बुक कराने के लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) एप का उपयोग करते हैं। ऐसे में ठग बाजों ने इसमें सेंधमार दी है। इसके लिए बहुत जरूरी हो जाता है कि अब जब आईआरसीटीसी एप से जब भी अपनी कोई भी टिकट बुक कर रहें हो तो सावधान बरतें, वरना एक छोटी सी भूल आपके पूरे खाते को खाली कर सकती है। इस मामले के सामने आते ही IRCTC ऐप कंपनी भी सर्तक हो गई है और यूजर्स के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है।

कंपनी नेे जारी के लोगों को चेतावनी

IRCTC ऐप के नाम से एक फर्जी ऐप निर्मित होने पर ऑनलाइन टिकट बुकिंग पोर्टल IRCTC एक्शन में आते ही एंड्रॉयड यूजर्स के लिए एक चेतावनी जारी की है। इस चेतावनी में कंपनी ने यूजर्स को सलाह दी है कि एंड्रॉयड फोन पर IRCTC के नाम से चल रहे फर्जी ऐप को डाउनलोड करने से बचे,ताकि आप किसी ऑनलाइन ठगी का शिकार होने से बचें। कंपनी ने सही ऐप के बारे में जानकारी भी साक्षा की है।

यह है IRCTC का असली ऐप

आईआरसीटीसी ने बताया कि IRCTC का अधिकृत ऐप 'IRCTC Rail Connect' ऐप है। इसको गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा कंपनी ने ग्राहकों को बताया कि आईआरसीटीसी कभी भी यूजर्स का पिन, ओटीपी, पासवर्ड, क्रेडिट और डेबिट कार्ड की डिटेल, नेट बैंकिंग पासवर्ड या यूपीआई की डिटेल नहीं मांगती है।

इस लिंक का न करें उपयोग

उधर, आईआरसीटीसी कंपनी ने ग्राहकों को बाजार में अपने नाम चल रहे फर्जी ऐप के बारे में भी जानकारी शेयर की। इस संदर्भ में कंपनी ने एक जनहित सूचना भी जारी की। इसमें उसमें बताया कि 'irctcconnect.apk' नाम के संदिग्ध एंड्रॉइड एप्लिकेशन खूब चल रहा है। इस लिंक को अपने फोन में डाउनलोड करने से बचे। लोगों को यह लिंक व्हाट्सएप और टेलीग्राम के जरिये लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। कंपनी ने कहा कि यह एक फर्जी ऐप लिंक है। इसको फोन पर डाउनलोड करते ही वायरस आ सकता है। इस वायरस के माध्यम से लोगों को आसानी से ऑनलाइन ठगी का शिकार बनाया जा सकता है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story