×

भारतीय अर्थव्यवस्था पर IMF ने दी खुशखबरी, कही ये बड़ी बात

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वायरस से बुरी तरीके से प्रभावित भारत की अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है। आईएमएफ के मुख्य प्रवक्ता गेरी राइस ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था में सितंबर तिमाही में उम्मीद से बेहतर सुधार हुआ।

Newstrack
Published on: 4 Dec 2020 4:33 PM GMT
भारतीय अर्थव्यवस्था पर IMF ने दी खुशखबरी, कही ये बड़ी बात
X
IMF के प्रवक्ता बोले- धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है भारतीय अर्थव्यवस्था

वाशिंगटन: अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वायरस से बुरी तरीके से प्रभावित भारत की अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है। आईएमएफ के मुख्य प्रवक्ता गेरी राइस ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था में सितंबर तिमाही में उम्मीद से बेहतर सुधार हुआ।

ये भी पढ़ें: सोना-चांदी खरीदें आज: हो गया इतना सस्ता, Gold का नया रेट जानें फटाफट…

उम्मीद से बेहतर सुधार

आईएमएफ प्रवक्ता गेरी राइस ने कहा कि भारत की इकोनॉमी में सितंबर तिमाही में उम्मीद से बेहतर सुधार हुआ। साथ ही मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन के कारण जीडीपी में गिरावट केवल 7.5 प्रतिशत रही। उन्होंने कहा कि बेहतर उपभोक्ता मांग से इसमें आगे और सुधार की उम्मीद है। इससे पहले, चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही अप्रैल-जून में अर्थव्यवस्था में 23.9 प्रतिशत की गिरावट आई थी।

संकट से उबर रहा है भारत

गेरी राइस ने कहा कि भारत कोरोना महामारी से बुरी तरीके से प्रभावित हुआ लेकिन धीरे-धीरे इस संकट से उबर रहा है। कोरोना महामारी के दौरान भारत की इकोनॉमी के आकलन से जुड़े सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि राजकोषीय, मौद्रिक और वित्तीय क्षेत्र के लिए किए गए उपायों से कंपनियों, कृषि और वंचित परिवार समेत इकोनॉमी को जरूरी सहायता मिली।

ये भी पढ़ें: खाताधारक ध्यान दें: जल्द पूरा कर लें ये काम, नहीं तो हो सकती है परेशानी

आईएमएफ प्रवक्ता ने कहा कि वृद्धि को आगे और समर्थन देने के लिये हमें भरोसा है कि भारतीय प्राधिकरण मौजूदा समर्थनकारी उपायों का क्रियान्वयन सुचारू रूप से करेंगे और जरूरत पड़ने पर उसका दायरा बढ़ाने पर भी गौर करेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले, आईएमएफ की मंत्री स्तरीय समिति अंतरराष्ट्रीय मौद्रिक और वित्तीय समिति को वीडियो कांफ्रेन्स के जरिये संबोधित करते हुए भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि कई महत्वपूर्ण आंकड़ों से अर्थव्यवस्था में तीव्र गति से सुधार का पता चलता है।

Newstrack

Newstrack

Next Story