×

Mutual fund Investment Tips: 15 साल के निवेश चाहिए 1 करोड़ रुपये... तो म्यूचुअल फंड के इस नियम को कर लें फॉलो

Mutual fund Investment Tips: अगर कोई 25 साल की उम्र में म्यूचुअल फंड एसआईपी शुरू करता है, तो वह 35 साल तक निवेश कर सकेगा, जिससे उच्च चक्रवृद्धि लाभ और परिपक्वता राशि मिलेगी।

Viren Singh
Published on: 22 April 2023 12:40 PM GMT
Mutual fund Investment Tips: 15 साल के निवेश चाहिए 1 करोड़ रुपये... तो म्यूचुअल फंड के इस नियम को कर लें फॉलो
X
Mutual fund Investment Tips (सोशल मीडिया)

Mutual fund Investment Tips: म्युचुअल फंड उन निवेशकों के बीच सबसे पसंदीदा निवेश विकल्पों में से एक हैं, जो किसी के करियर के शुरुआती चरण में हैं। यह एक निवेशक को शेयरों में निवेश करने और समय की अवधि में औसत रिटर्न प्राप्त करने की अनुमति देता है, यदि निवेशक ने व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी) को चुना है। हालांकि म्यूचुअल फंड एसआईपी उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प साबित होता है जो उच्च जोखिम लेने की क्षमता के साथ सेवानिवृत्ति के बाद अपनी वित्तीय आवश्यकताओं के लिए धन जमा करने की योजना पर हैं।

यह कहता है कि म्यूचुअल फंड का 15 x 15 x 15 नियम

म्यूचुअल फंड का 15 x 15 x 15 नियम कहता है कि अगर कोई निवेशक 25 साल की उम्र से निवेश करना शुरू करता है तो अगले 15 साल के लिए 15,000 रुपये के मासिक एसआईपी पर 15 फीसदी रिटर्न और 1 करोड़ रुपये राशि प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा वार्षिक स्टेप अप योजना का उपयोग करके आय और मासिक एसआईपी में वृद्धि कर सकते हैं, क्योंकि ऐसा करने में म्युचुअल फंड निवेशक अपने रिटर्न को अधिक प्राप्त कर सकता है। लंबी अवधि में उच्च चक्रवृद्धि लाभ मिलता है।

ऐसे बन सकते हैं करोड़पति

म्यूचुअल फंड के 15 x 15 x 15 नियम के उपयोग करने का तरीका ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के एमडी और सीईओ पंकज मथपाल बताते हैं। उनका कहना है कि निवेशक सिप मोड में प्रति माह 15 हजार रुपए निवेश करके म्यूचुअल फंड निवेशक 15 प्रतिशत रिटर्न प्राप्त करने की उम्मीद कर सकता है। 15 साल बाद परिपक्वता राशि करीब 1 करोड़ रुपये हो जाएगी। अगर किसी निवेशक को इसी अवधि में दो करोड़ रुपये राशि प्राप्त करनी है तो हर एक साल पूरा होने के बाद अपने मासिक एसआईपी को 15 प्रतिशत बढ़ा दें, क्योंकि इससे वार्षिक आय में 12 फीसदी की वृद्धि होती है। फिर 15 वर्ष बाद निवेशक 2 करोड़ से अधिक परिपक्वता राशि प्राप्त करने में सक्षम होगा।

म्युचुअल फंड एसआईपी कैलकुलेटर

सेबी पंजीकृत कर और निवेश विशेषज्ञ जितेंद्र सोलंकी ने म्यूचुअल फंड निवेशकों को अपने करियर की शुरुआत में ₹15,000 शुरू करने और सेवानिवृत्ति तक निवेश जारी रखने की सलाह देते हुए कहा कि किसी को इक्विटी म्यूचुअल फंड में ₹15,000 मासिक एसआईपी शुरू करना चाहिए और 60 साल तक निवेश जारी रखना चाहिए। यह उसे किसी के करियर में जल्दी निपटारे के लाभ को अधिकतम करने और किसी की सेवानिवृत्ति निधि में उच्च परिपक्वता राशि बढ़ाने में सक्षम करेगा।

जल्दी निवेश करने से म्युचुअल फंड निवेशक को कितना फायदा होगा इस पर सोलंकी ने कहा कि अगर कोई 25 साल की उम्र में म्यूचुअल फंड एसआईपी शुरू करता है, तो वह 35 साल तक निवेश कर सकेगा, जिससे उच्च चक्रवृद्धि लाभ और परिपक्वता राशि मिलेगी।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story