×

खुशखबरी! सस्ता हुआ लोन, इन बैंकों ने चलाई ब्याज दर पर कैंची

लॉकडाउन के दौरान देश के अधिकांश निजी और सरकारी बैंक अपने ग्राहकों के लिए लगातार लोन पर ब्याज दर (intrest rate) पर कैंची चलाई है। अब देश के दो और सरकारी बैंकों ने अपने ग्राहकों को सस्ते लोन की सुविधा देने के लिए ब्याज दर में कटौती की है।

Shreya
Published on: 7 May 2020 4:12 AM GMT
खुशखबरी! सस्ता हुआ लोन, इन बैंकों ने चलाई ब्याज दर पर कैंची
X

नई दिल्ली: लॉकडाउन के दौरान देश के अधिकांश निजी और सरकारी बैंक अपने ग्राहकों के लिए लगातार लोन पर ब्याज दर (intrest rate) पर कैंची चलाई है। अब देश के दो और सरकारी बैंकों ने अपने ग्राहकों को सस्ते लोन की सुविधा देने के लिए ब्याज दर में कटौती की है। जी हां, अगर आप इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) या बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BOM) के ग्राहक हैं तो अब आपके लिए लोन लेना सस्ता हो जाएगा। इन दो सरकारी बैंकों अपने खाताधारकों को बड़ी राहत दी है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस और म्यूटेशन- पकड़ से बहुत दूर एक बहुरूपिया

IOB और BOM ने MCLR में की कटौती

दरअसल, IOB और BOM ने अपने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंगMCLR रेट (MCLR) में कटौती करने का एलान किया है। इंडियन ओवरसीज बैंक ने एक साल की अवधि वाले लोन की ब्याज दर (Intrest Rate) में 0.10 फीसदी की कटौती की है, जिसके बाद यह 8.15 प्रतिशत हो चुका है। एक साल की अवधि की MCLR रेट ही पर्सनल, कार और होम लोन जैसे लोन के लिए प्रमुख आधार होती हैं।

यह भी पढ़ें: बड़ा खुलासाः इन्हें पता ही नहीं कहां कितने मजदूर फंसे हैं, लॉकडाउन का असर

ब्याज दर पर चली बैंक की कैंची

इसके अलावा बैंक ने तीन महीने की अवधि वाले एमसीएलआर आधारित लोन के इंटरेस्ट रेट को 8.05 फीसदी किया है, जो कि मौजूदा 8.10 प्रतिशत है। वहीं छह माह की अवधि के लिए ब्याज दर को 8.10 प्रतिशत किया जाएगा, जो कि मौजूदा समय में 8.15 है। वहीं दो साल की अवधि वाले लोन के लिए ब्याज दर को मौजूदा 8.30 प्रतिशत से घटाकर 8.20 प्रतिशत कर दिया जाएगा। बता दें कि बैंक द्वारा कटौती की गई नई दर 10 मई से लागू होगी।

BOM ने कितनी की कटौती?

इसी तरह बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने एक साल की अवधि वाले लोन के ब्याज दर में 0.10 फीसदी की कटौती कर 7.90 प्रतिशत कर दिया है। बैंक के मुताबिक, एक दिन से लेकर 6 महीने की अवधि वाले लोन पर MCLR रेट 7.40 फीसदी से लेकर 7.70 प्रतिशत तक होगी। बता दें कि बैंकों के लिए लेंडिंग इंटरेस्‍ट रेट तय करने के फॉर्मूले का नाम मार्जिनल कॉस्‍ट ऑफ फंड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) है।

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र में और बिगड़े हालात, मुंबई के मैदानों के बारे में सरकार का बड़ा फैसला

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story