×

Reliance Vs Bodhi Tree: दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी को बोधि ट्री ने दिया झटका...70 फीसदी घटाया रिलायंस से निवेश

Reliance Vs Bodhi Tree: पिछले साल अप्रैल में रिलायंस के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने बताया था कि कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी समर्थित बोधि ट्री 151.45 अरब रुपये के नियोजित निवेश में से 135 अरब रुपये वायाकॉम18 में खर्च करेगा।

Viren Singh
Published on: 14 April 2023 4:25 PM GMT (Updated on: 14 April 2023 4:29 PM GMT)
Reliance Vs Bodhi Tree: दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी को बोधि ट्री ने दिया झटका...70 फीसदी घटाया रिलायंस से निवेश
X
Reliance Vs Bodhi Tree (सोशल मीडिया)

Reliance Vs Bodhi Tree: भारत सहित एशिया में नबंर वन और ग्लोबल में नबंर नौंवे रईस व्यक्ति एवं रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी को एक झटका लगा है। मुकेश अंबानी को यह झटका निवेश कम करने के रूप में मिला है। घरेलू बाजार में गुरुवार देर शाम एक जानकारी सामने आई कि बोधि ट्री ने वायाकॉम 18 से नियोजित निवेश को काफी कम कर दिया है। बोधि ट्री जेम्स मर्डोक और स्टार इंडिया के एक पूर्व कार्यकारी के बीच एक संयुक्त उद्यम है। इस ज्वाइंट वेंचर ने मुकेश अंबानी के रिलायंस के प्रसारण वेंचर वायाकॉम18 में अपने नियोजित निवेश को 70% कम कर दिया है।

अब केवल करेगा निवेश

अब बोधि ट्री ने वायाकॉम18 में 43.06 अरब रुपये यानी 527.84 मिलियम डॉलर ही निवेश करने का फैसला किया है, जो कि पहले की तुलना में करीब 70 फीसदी कम है। इस मामले से जुड़े एक सूत्रों ने बताया कि डीलमेकिंग में मंदी के बीच व्यापक फंडिंग संकट की वजह से बोधि ट्री अब वायाकॉम 18 में निवेश कम कर दिया है।

पिछले साल बोधि ट्री ने किया था निवेश

दरअसल, पिछले साल अप्रैल में रिलायंस के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने बताया था कि कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी समर्थित बोधि ट्री 151.45 अरब रुपये के नियोजित निवेश में से 135 अरब रुपये वायाकॉम18 में खर्च करेगा, जिसे पैरामाउंट ग्लोबल का भी समर्थन प्राप्त है। हालांकि रिलायंस 108.39 अरब रुपये के निवेश के साथ मीडिया दिग्गज कंपनी का नेतृत्व कर रहा है।

वैश्विक विलय और अधिग्रहण (एमएंडए) गतिविधि 2023 की पहली तिमाही में एक दशक से भी अधिक समय में सबसे निचले स्तर पर आ गई है, क्योंकि बढ़ती ब्याज दरें, उच्च मुद्रास्फीति और मंदी की आशंका ने कंपनियों की डील को गिराकर रख दिया है।

पांच साल तक है डिजिटल स्ट्रीमिंग का अधिकार

हालांकि रिलायंस खुदरा से ई-कॉमर्स जैसे क्षेत्रों में लगातार विस्तार कर रहा है। इसके अलावा रिलायंस ने 2023 से 2027 तक इंडियन प्रीमियर लीग टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए डिजिटल स्ट्रीमिंग अधिकारों के अधिग्रहण के साथ भारतीय स्ट्रीमिंग स्पेस में धूम मचाकर रखी है। जो कि पिछले साल की तुलना में कई गुना ज्यादा है।

फीफा विश्व भी हुआ था फ्री स्ट्रीम

वर्तमान में दर्शकों के लिए वायकॉम18 के स्वामित्व वाले जियोसिनेमा पर आईपीएल-2023 के सभी मैच मुफ्त में स्ट्रीम किए जा रहे हैं, जबकि साल 2022 में कतर में आयोजित हुए फीफा विश्व कप के सभी मैच जियोसिनेमा पर मुफ्त स्ट्रीम किये गए थे।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story