×

पहला 5G सॉल्यूशन: JIO ने किया डेवलप, अगले साल होगा लॉन्च

रिलायंस जियो एंट्री लेवल 5जी स्मार्टफोन लेकर आएगी। इसके अलावा गूगल के साथ मिलकर रिलायंस एक एंड्रॉयड बेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम तैयार करेगी।

Shreya
Published on: 15 July 2020 10:38 AM GMT
पहला 5G सॉल्यूशन: JIO ने किया डेवलप, अगले साल होगा लॉन्च
X

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की 43वीं एनुअल मीटिंग (AGM) हुई। इस मीटिंग को संबोधित करते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बताया कि गूगल 33 हजार 737 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। इस निवेश के जरिए जियो में गूगल की 7.7 फीसदी हिस्सेदारी होगी। यही नहीं, गूगल के साथ स्ट्रेटजिक पार्टनरशिप की घोषणा भी की गई।

यह भी पढ़ें: इस मामले पर हुई वीडियो कॉन्फ्रेंस, की गई एनसीआर की समीक्षा

अगले साल तक लॉन्च हो सकता है 5जी तकनीक

वहीं इस एनुअल मीटिंग में RIL के प्रमुख मुकेश अंबानी ने बुधवार को कई अहम एलान किए हैं। उन्होंने इस दौरान बताया कि अगले साल तक 5जी तकनीक लॉन्च की जा सकती है। उन्होंने बताया कि रिलायंस जियो एंट्री लेवल 5जी स्मार्टफोन लेकर आएगी। इसके अलावा गूगल के साथ मिलकर रिलायंस एक एंड्रॉयड बेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम तैयार करेगी। जियो और गूगल मिलकर भारत को 2G-मुक्त बनाएंगे। उन्होंने कहा कि यह जियो 5जी सोल्यूशन पीएम के विजन को समर्पित है।

यह भी पढ़ें: हाई-अलर्ट पर मुंबई: बारिश-तूफान मचाएगा तांडव, इन जगहों को बहुत खतरा

देश का पहला 5G सॉल्यूशन

बता दें कि JIO ने देश का पहला 5G सॉल्यूशन डेवलप किया है। अगले साल तक इसकी फील्ड तैनाती हो सकती है। स्पेक्ट्रम उपलब्ध होते ही यह 5G उत्पाद ट्रायल के लिए उपलब्ध होगा। मुकेश अंबानी ने कहा कि Jio प्लेटफ़ॉर्म अन्य दूरसंचार ऑपरेटरों के लिए 5G समाधान के लिए तैनात किया जाएगा।

150 बिलियन डॉलर मार्केट कैप वाली पहली भारतीय कंपनी

मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस 150 बिलियन डॉलर मार्केट कैप वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है। उन्होंने विश्वास जताया कि कोरोना संकट के बीच भारत और दुनिया तेजी से तरक्की करेंगे। मुकेश अंबानी ने कहा कि हर मुश्किल अपने साथ कई संभावनाएं भी लाता है।

यह भी पढ़ें: अंबानी का बड़ा एलान: अब आपके हाथों में सस्ते स्मार्ट फोन, गूगल भी आया साथ

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में करीब 3 फीसदी तक की तेजी

इस बीच, बुधवार के दोपहर के कारोबार में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में करीब 3 फीसदी तक की तेजी देखने को मिली और यह 1975 रुपये के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया। कारोबार के अंत में रिलायंस के शेयर में 1 फीसदी तक की गिरावट आई और यह 1900 रुपये के भाव पर आ गया।

यह भी पढ़ें: यूपी में रंगीन सियासत: सरकार बदलने के बाद इनका एक काम, गज़ब हैं नेता जी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story