हाई-अलर्ट पर मुंबई: बारिश-तूफान मचाएगा तांडव, इन जगहों को बहुत खतरा

राजधानी मुंबई में बारिश को लेकर भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी जाहिर की है। मुंबई और पड़ोसी जिले ठाणे समेत कोंकण महाराष्ट्र में बुधवार को जबरदस्त मूसलाधार बारिश की संभावना है।

मुंबई : राजधानी मुंबई में बारिश को लेकर भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी जाहिर की है। मुंबई और पड़ोसी जिले ठाणे समेत कोंकण महाराष्ट्र में बुधवार को जबरदस्त मूसलाधार बारिश की संभावना है। मानसून के आने के बाद से ही मुंबई में लगातार बारिश हो रही है। साथ ही विभाग ने कहा कि ऐसी ही स्थिति गुरुवार को भी रहने की उम्मीद जताई जा रही है।

ये भी पढ़ें… लॉकडाउन पर बड़ा ऐलान: 31 तक जारी रहेगा ये सख्त नियम, ये हैं गाइडलाइंस

ऑरेंज अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विभाग ने मंगलवार को मुंबई, ठाणे, पालघर और महाराष्ट्र के अन्य तटीय इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। इसमें विभाग ने कहा था कि इन इलाकों में बुधवार को भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग (आईएमडी) मुंबई के उप महानिदेशक के एस होसलीकर ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा, बारिश के लिए आईएमडी जीएफएस का पूर्वानुमान है कि आज मुंबई, ठाणे सहित कोंकण क्षेत्र में बेहद भारी (200 मिमी से अधिक) बारिश की संभावना है।

ये भी पढ़ें…यूपी में कम्प्लीट लॉकडाउनः बिहार की तर्ज पर सरकार जल्द ले सकती है बड़ा फैसला

इन क्षेत्रों में भारी बारिश

आगे उन्होंने कहा कि कल भी यही स्थिति बरकरार रहेगी, लेकिन आज के मुकाबले बारिश थोड़ी कम होगी। सैटेलाइट और रडार इस बात की ओर इशारा कर रहे हैं कि इन क्षेत्रों में भारी बारिश होगी।

जानकारी देते हुए होसलीकर ने कहा कि 24 घंटे की अवधि के दौरान बुधवार को सुबह 8.30 बजे तक दहानु (पालघर में) और अलीबाग (रायगढ़) में ऑब्जर्वेटरी द्वारा क्रमशः 128 मिमी और 122.6 मिमी बारिश हुई है।

ये भी पढ़ें…चीन की दबंगई: अमेरिका को दी धमकी, अब इस पर ठोक रहा अपना दावा

मौसम विभाग ने बताया

साथ ही दक्षिण मुंबई की बात करें तो यहां कोलाबा मौसम ब्यूरो ने 121.6 मिमी बारिश दर्ज की है। वहीं, मुंबई उपनगर का प्रतिनिधित्व करने वाले सांताक्रूज मौसम केंद्र ने इसी अवधि के दौरान 96.6 मिमी वर्षा दर्ज की।

वहीं रत्नागिरी ऑब्जर्वेटरी में इस अवधि के दौरान 101.3 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि जिले के हरनाय मौसम केंद्र में 89 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने बताया कि इसने ठाणे बेलापुर इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ब्यूरो ने 35.2 मिमी और पश्चिमी महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले में 16.8 मिमी वर्षा दर्ज की। फिलहाल मुंबई और आस-पास के इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें…तबाही का भयानक रूप: 33 लाख लोगों की जिंदगी बर्बाद, कई की हुई मौत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।