×

तबाही का भयानक रूप: 33 लाख लोगों की जिंदगी बर्बाद, कई की हुई मौत

असम में बाढ़ ने जनजीवन पूरी तरह तबाह कर दिया है। बाढ़ के चलते अब 9 और लोगों की मौत हो गई है। साथ ही इस राज्य के 28 जिलों में 33 लाख लोगों का रहना दुस्वार हो गया है।

Newstrack
Published on: 15 July 2020 8:38 AM GMT
तबाही का भयानक रूप: 33 लाख लोगों की जिंदगी बर्बाद, कई की हुई मौत
X

असम। असम में बाढ़ ने जनजीवन पूरी तरह तबाह कर दिया है। बाढ़ के चलते अब 9 और लोगों की मौत हो गई है। साथ ही इस राज्य के 28 जिलों में 33 लाख लोगों का रहना दुस्वार हो गया है। बाढ़ की वजह से न तो लोगों के पास जमीन है और सर ढकने के लिए छत, बस दिखाई पड़ते हैं तो भूख से तड़पते बच्चों की शक्लें। ऐसे में असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के बाढ़ से संबंधित दैनिक बुलेटिन में जानकारी दी गई है कि डिब्रूगढ़ जिले में तीन, तिनसुकिया और बारपेटा जिलों में दो-दो तथा विश्वनाथ और गोलाघाट जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई।

ये भी पढ़ें... कांप उठे आतंकी: महिंद्रा का वाहन कर देगा इनकी छुट्टी, डिफेंस हुआ और मजबूत

इतनी जगहें जलमग्न

प्राधिकरण की इस रिपोर्ट के मुताबिक, इस राज्य में बाढ़ संबंधी घटनाओं में अब तक 85 लोगों की मौत हो चुकी है। इससे पहले, मंगलवार को होजई, कोकराझार, धुबरी, दक्षिण सालमाड़ा, पश्चिम कार्बी आंगलोंग, गोलाघाट, जोरहाट, माजुली, शिवसागर, डिब्रूगढ़, तिनसुकिया, गोलपाड़ा, कामरूप, धेमाजी, लखीमपुर, विश्वनाथ, सोनितपुर, उदालगुड़ी, दरांग, बक्सा, नलबाड़ी, बारपेटा, चिरांग, बोंगाईगांव, मोरीगांव, कामरूप महानगर, और कार्बी आंगलोंग में बाढ़ का पानी घुस गया था।

साथ ही इस बुलेटिन में कहा गया है कि सबसे ज्यादा प्रभावित जिला बारपेटा है जहां 5.50 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं। इसके अलावा धुबरी में 4.11 लाख, मोरीगांव 4.08 लाख और दक्षिण सालमाड़ा जिले में 2.25 लाख लोग प्रभावित हैं। बाढ़ के चलते सोमवार को 27 जिलों में करीब 22 लाख लोग प्रभावित हुए थे।

ये भी पढ़ें...खाने के लिए एक-दूसरे से भिड़ गए हाथी के बच्चे, तेजी से वायरल हो रहा ये वीडियो

1.28 लाख कृषि भूमि पानी ही पानी

वहीं ब्रह्मपुत्र और उसकी सहायक नदियों का उफान मारता पानी काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में प्रवेश कर गया है, जिससे बाघ और अन्य जानवरों को जान बचाने के लिये मानव आबादी और ऊंचे इलाकों की तरफ जाना पड़ा।

इसके साथ ही बाढ़ के चलते 1.28 लाख कृषि भूमि पानी में डूब गई है। किसानों की हालत बहुत दयनीय है। असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने आज धेमाजी जिले के जोनाई का दौरा कर बाढ़ के हालात की समीक्षा की। उन्होंने लखीमपुर और अपने विधानसभा क्षेत्र माजुली में व्याप्त हालात का भी जायजा लिया।

ये भी पढ़ें...दुनिया सुनेगी मोदी कहेंगेः संयुक्त राष्ट्र के मंच से इस दिन होगा ये संबोधन

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story