×

Jio-फेसबुक की डील से पूरा होगा PM मोदी का सपना: मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, जियो प्लेटफ़ॉर्म्स लिमिटेड और फेसबुक इंक ने बुधवार को एक बाइंडिंग अग्रीमेंट पर हस्ताक्षर की घोषणा की है। जिसके मुताबिक फेसबुक ने जियो प्लैटफ़ॉर्म्स में ₹ 43,574 करोड़ ($6.22 अरब) का निवेश किया है।

Dharmendra kumar
Published on: 22 April 2020 4:34 PM GMT
Jio-फेसबुक की डील से पूरा होगा PM मोदी का सपना: मुकेश अंबानी
X

मुंबई: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, जियो प्लेटफ़ॉर्म्स लिमिटेड और फेसबुक इंक ने बुधवार को एक बाइंडिंग अग्रीमेंट पर हस्ताक्षर की घोषणा की है। जिसके मुताबिक फेसबुक ने जियो प्लैटफ़ॉर्म्स में ₹ 43,574 करोड़ ($6.22 अरब) का निवेश किया है।

फेसबुक के इस निवेश से जियो प्लैटफ़ॉर्म्स की “प्री मनी एंटरप्राइज़ वैल्यू” ₹ 4.62 लाख करोड़ ($65.95 अरब) है; कन्वर्ज़न रेट ₹ 70 प्रति डॉलर माना गया है। फेसबुक के निवेश के बाद उसे जियो प्लैटफ़ॉर्म्स में 9.99% की हिस्सेदारी (“फ़ुली डायल्यूटेड बेसिस” पर) मिल जाएगी।

इस मौके पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने देश के लोगों के नाम संदेश जारी किया है। उन्होंने कहा कि सभी देश वासियों को मेरा, नमस्कार। मुझे भरोसा है कि आप सभी सुरक्षित और कुशल होंगे। मैं आज आपके कुछ रोमांचक खबर साझा करना चाहता हूं।

यह भी पढ़ें...कोरोना संकट के बीच विश्वयुद्ध की तैयारी में चीन! ऐसे बढ़ा रहा ताकत

रिलायंस और Jio के सम्मानित पार्टनर के रूप में फेसबुक इंक का स्वागत करते हुए हमें बेहद खुशी हो रही है। हम इस साझेदारी को लंबी अवधी की साझेदारी के रूप में देखते हैं। मैं और फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग भारतीयो की सेवा और भारत के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन के प्रति प्रतिबद्ध हैं। इस साझेदारी के मूल में भी यही प्रतिबद्धता है।

उन्होंने कहा कि हमारी दोनों कंपनियां मिलकर भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था को गति देंगी। आपको सशक्त बनाने के लिए। आपको सक्षम बनाने के लिए और आपको समृद्ध बनाने के लिए। भारत को दुनिया की अग्रणी डिजिटल सोसायटी बनाने के लिए, हमारी साझेदारी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। पिछले कुछ वर्षों में, फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम भारत के घरों में अपनी पैठ बना चुके हैं। खास तौर पर व्हाट्सएप भारत की सभी 23 आधिकारिक भाषाओं में उपलब्ध है और भारतीयों की दैनिक शब्दावली का हिस्सा बन चुका है।

यह भी पढ़ें...यूपी में मंत्री से लेकर सांसद-विधायक तक कोरोना का कहर, सभी किए गए क्वारंटाइन

मुकेश अंबानी ने कहा कि व्हाट्सएप अब सिर्फ एक डिजिटल एप्लीकेशन ही नहीं रह गया। यह आापका और हम सबका, प्रिय दोस्त बन गया है। एक ऐसा दोस्त जो परिवारों, दोस्तों, व्यापारों, सूचना-चाहने वालों और सूचना प्रदाताओं को एक प्लेटफॉर्म पर एक साथ लाता है। Jio के विश्व स्तरीय डिजिटल कनेक्टिविटी प्लेटफॉर्म और भारतीय लोगों के साथ फेसबुक के करीबी संबंधों की सांझा ताकत के दम पर हम, आप में से हर एक के लिए नए और इनोवेटिव सॉल्यूशन लाएंगे।

उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में,...... JioMart–जोकि Jio का नया डिजिटल कॉमर्स प्लेटफॉर्म है और व्हाट्सएप मिलकर-लगभग 3 करोड़ छोटी भारतीय किराना दुकानों को डिजिटल लेनदेन करने में सक्षम बनाएंगे। यह दुकानदार अपने ग्राहकों से डिजिटल लेन देन कर पाएंगे इसका मतलब है कि आप सभी स्थानीय दुकानों से रोजाना के सामानों का ऑर्डर और उसकी डिलीवरी ले सकेंगे। इससे छोटे किराना दुकानदारों को भी अपने व्यवसायों को विकसित करने का मौका मिलेगा।

यह भी पढ़ें...अमेरिकी हेल्थ चीफ का दावा: आने वाला है फ्लू का सीजन, कोरोना का दूसरा दौर और भी होगा भयावह

मकेश अंबानी ने कहा कि साथ ही डिजिटल टेक्नोलॉजी का उपयोग करके वे रोजगार के नए अवसर भी पैदा कर सकते हैं और आने वाले दिनों में भारतीय समाज के अन्य प्रमुख स्टेकहोल्डर्स को भी इसका फायदा मिलेगा जैसे ...हमारे किसान, हमारे छोटे और मध्यम उद्यम, हमारे छात्र और शिक्षक, हमारे स्वास्थ्य सेवा प्रदाता, और सबके ऊपर, हमारी महिलाएं और युवा, जो नए भारत की नींव हैं।

उन्होंने कहा कि हमारे दूरदर्शी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अपने 'डिजिटल इंडिया' मिशन में दो महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किए थे- सभी भारतीयों के लिए ‘ईज ऑफ लिविंग’-विशेषकर आम भारतीयों के लिए; तथा सभी उद्यमियों के लिए ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’-विशेषकर छोटे उद्यमियों के लिए।

अंबानी ने कहा कि आज मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि Jio और Facebook के बीच तालमेल से इन दो लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। और अंत में, मैं भारत और दुनिया भर में मौजूदा असाधारण परिस्थिति में आप सभी के अच्छे स्वास्थ्य और सुरक्षा की कामना करता हूं। हम सब एक साथ हैं, और हम साथ मिलकर इस महामारी को दूर भगाएंगे। कोरोना हरेगा, इंडिया जीतेगा! हमारे सामूहिक प्रयासों से भारत निश्चित रूप से बेहतर, मजबूत और स्वस्थ होकर उभरेगा। धन्यवाद और जय हिंद।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story