याद रखें 30 जून: जल्द कर लें ये काम, तभी मिलेगा इस योजना का लाभ

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा सेवा कर और केन्द्रीय उत्पाद शुल्क से जुड़े पुराने लंबित विवादों का समाधान करने के लिये लाई गई ‘सबका विश्वास योजना’ का भुगतान करने की अंतिम तिथि 30 जून, 2020 तक है।

Published by Shreya Published: June 28, 2020 | 4:46 pm
Modified: June 28, 2020 | 4:47 pm

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार द्वारा सेवा कर और केन्द्रीय उत्पाद शुल्क से जुड़े पुराने लंबित विवादों का समाधान करने के लिये लाई गई ‘सबका विश्वास योजना’ का भुगतान करने की अंतिम तिथि 30 जून, 2020 तक है। अगर आप अंतिम तिथि यानी 30 जून तक भुगतान नहीं करते हैं तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

यह भी पढ़ें: समुचित हो चिकित्सा व्यवस्था, अन्य बीमारियों के इलाज हेतु की जाए ये काम

CBIC ने ट्वीट कर दी इसकी जानकारी

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्कर बोर्ड (CBIC) ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है। CBIC ने ट्वीट किया है कि सबका विश्वास (विरासत विवाद समाधान) योजना, 2019 के तहत भुगतान की अंतिम तिथि 30 जून, 2020 है। CBIC बताया है कि इस योजना के तहत 90 हजार करोड़ रुपये के 1.9 लाख डिक्लेरेशन फाइल किए गए। अगर 30 जून तक भुगतान नहीं किया जाता है तो फिर इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

यह भी पढ़ें: अभी-अभी लगी भीषण आग: धू-धूकर जली केमिकल फैक्ट्री, मौके पर दमकलकर्मी मौजूद

टैक्स इश्यू से जुड़ी हर मुश्किलों का मिलता है समाधान

बता दें कि भारत सरकार की ओर से शुरू की गई सबका विश्वास योजना से टैक्स इश्यू से जुड़ी हर मुश्किलों का समाधान मिलता है। इस योजना के तहत करदाता उसके ऊपर एक्साइज और सर्विस टैक्स बकाया है और अगर वो उस टैक्स को चुकाना चाहता है तो सरकार की तरफ से करदाता को टैक्स में 70 फीसदी तक राहत दी जाती है। इसके साथ ही सरकार करदाता से उसके बाद नमा तो कोई इंटरेस्ट वसूलती है और ना ही कोई पेनाल्टी।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान का बड़ा ऐलान: भारत के इस हिस्से पर कराएगा चुनाव, नहीं आ रहा बाज

वित्त मंत्री ने बजट भाषण में किया था इस योजना का एलान

बता दें कि बजट 2019 के भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सबका विश्वास योजना (Sabka Vishwas Scheme) 2019 की घोषणा की थी। केंद्र सरकार की इस स्कीम का मकसद बकाया टैक्स राशि वाले लोगों को आंशिक छूट देना और कर विवाद मामलों को जल्द-से-जल्द निपटाना है। सबका विश्वास योजना में योग्य व्यक्तियों को अपने उचित कर की घोषणा करने और प्रावधानों के अनुरूप उनका भुगतान करने के लिए एकबारगी मौका दिया गया है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी हैकर्स ने बीजेपी की इस महिला नेता की फेसबुक आईडी की हैक, रची ये बड़ी साजिश

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।