×

अलर्ट हो जाएं किसान: जल्द से जल्द कर लें ये काम, नहीं तो पड़ेगा महंगा

देश के किसानों को अलर्ट किया गया है कि उन्हें 20 दिन के अंदर KCC पर लिया पैसा बैंक को वापस देना होगा। अगर वो बीस दिनों के अंदर पैसे वापस नहीं करते हैं तो उन्हें काफी महंगा पड़ सकता है।

Shreya
Published on: 11 Aug 2020 11:06 AM GMT
अलर्ट हो जाएं किसान: जल्द से जल्द कर लें ये काम, नहीं तो पड़ेगा महंगा
X
Kisan Credit Card Loan

नई दिल्ली: देश के किसानों को अलर्ट किया गया है कि उन्हें 20 दिन के अंदर KCC पर लिया पैसा बैंक को वापस देना होगा। अगर वो बीस दिनों के अंदर पैसे वापस नहीं करते हैं तो उन्हें काफी महंगा पड़ सकता है। ये अलर्ट किसान क्रेडिट कार्ड (KCC-Kisan Credit Card) धारकों के लिए जारी किया गया है। सरकार की तरफ से खेती किसानी के लोन पर 31 अगस्त तक पैसा जमा करने का समय दिया गया है।

अगर समय सीमा के अंदर पैसा नहीं लौटाते हैं तो...

अगर KCC धारक सरकार द्वारा दिए गए समय सीमा के अंदर पैसा लौटा देते हैं तो उन्हें चार फीसदी ही ब्जाय देना होगा। अगर वो इस मोहलत पर पैसा जमा नहीं करते हैं तो उन्हें चार की जगह सात फीसदी ब्याज देना होगा। इसलिए अगर आप भी किसान क्रेडिट कार्ड धारक हैं तो 31 अगस्त तक पैसा जमा कर दें।

यह भी पढ़ें: वाहन चालकों को झटका: सिर्फ इतना मिलेगा पेट्रोल-डीजल, सरकार का बड़ा आदेश

Farmers

छूट मिलने की संभावना हुई कम

बता दें कि आमतौर पर किसान क्रेडिट कार्ड पर लिए गए लोन को 31 मार्च तक वापस करना होता है। उसके बाद किसान फिर से अगले साल के लिए इस कार्ड पर पैसा ले सकते हैं। वहीं अब सरकार की तरफ से छूट मिलने की संभावना कम ही दिखाई दे रही है क्योंकि लॉकडाउन खत्म हो चुका है और अब कृषि गतिविधियां भी पटरी पर लौट चुकी हैं।

यह भी पढ़ें: अडानी अहमदाबाद मैराथन: इस महीने से शुरुआत, ऐसा होगा इस बार का आयोजन

सरकार ने लोन वापस देने की बढ़ाई थी समयसीमा

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने लॉकडाउन को देखते हुए लोन को वापस करने के समय को 31 मार्च से बढ़ाकर 31 मई कर दिया था। उसके बाद इसे एक बार फिर बढ़ाकर 31 अगस्त तक कर दिया था। ऐसे में अब किसान को 31 अगस्त तक बैंक को लोन के पैसे वापस करने होंगे। अगर किसान बाद में पैसा वापस करते हैं तो चार की जगह सात फीसदी ब्याज देना होगा।

यह भी पढ़ें: मैथेमैटिक्स गुरू से संबंधित प्रश्न, GK के टेस्ट परीक्षा में पुछा गया ये सवाल

KCC

31 मार्च तक चुकाने होते हैं कर्ज के पैसे

बता दें कि आम तौर पर बैंक किसानों को सूचित कर 31 मार्च तक कर्ज के पैसे चुकाने के लिए कहते हैं। अगर उस वक्त तक किसान द्वारा बैंक को कर्ज का भुगतान कर दिया जाता है तो उन्हें चार फीसदी ब्याज देना होता है। अगर ऐसा नहीं होता है तो उन्हें 7 फीसदी ब्याज देना होता है।

यह भी पढ़ें: चीन-पाकिस्तान को टक्करः समुद्र में धमाका करेगी स्टील्थ सबमरीन, इतनी ताकतवर

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story