×

किसानों को 3 लाख का तोहफा: होली से पहले बड़ा एलान, सरकार अन्न दाताओं के लिए..

केंद्र की मोदी सरकार द्वारा देश भर के किसानों तक किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan credit card- KCC) पहुंचाने के लिए महा अभियान चलाया जाएगा।

Shreya
Published on: 25 Feb 2020 11:20 AM GMT
किसानों को 3 लाख का तोहफा: होली से पहले बड़ा एलान, सरकार अन्न दाताओं के लिए..
X
किसानों को 3 लाख का तोहफा: होली से पहले बड़ा एलान, सरकार अन्न दाताओं के लिए..

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार द्वारा देश भर के किसानों तक किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan credit card- KCC) पहुंचाने के लिए महा अभियान चलाया जाएगा। इस महा अभियान के तहत महीने के अंत तक यानि 29 फरवरी को उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में एक बड़ा कार्यक्रम का आयोजन होगा। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद किसानों को किसान योजनाओं का लाभ और किसान क्रेडिट कार्ड देंगे।

KCC जारी होने के बाद होगा ये फायदा

इस मामले में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि PM मोदी ये चाहते हैं कि जो 'किसान सम्मान निधि' के लाभार्थी हैं, उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड दिया जाए। इसके जरिए किसानों को बैंकों से लोन लेने में आसानी होगी। KCC देने का ये भी मकसद है कि अन्न दाता साहूकारों के जाल में फंसकर जान न दें। KCC के जरिए किसान खेती के लिए 3 लाख रुपये तक का कर्ज ले सकते हैं। ये कर्ज 4 फीसदी की दर से दिया जाता है।

यह भी पढ़ें: दूसरे ‘अभिनंदन’ हुए शहीद: दिल्ली हिंसा में उपद्रवियों ने ले ली जान

10 हजार नए FPO का हो रहा है पंजीकरण

इसके साथ ही सरकार द्वारा पशुपालन और मत्स्य पालन सेक्टरों को भी किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) योजना के दायरे में लाया गया है। नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि 10 हजार नए किसान उत्पादक संगठनों (Farmer Producer Organizations- FPO) का पंजीकरण (Registration) कराया जा रहा है और साथ ही कृषि को बढ़ावा देने के लिए हर एक FPO को सरकार की तरफ से 15 लाख रुपये की मदद की जाएगी।

यह भी पढ़ें: करोड़ों कमाता है ये पहाड़! देता है इतने पैसे कि देश की जीडीपी है इसके भरोसे

कर्ज के बोझ तले हो रही सबसे ज्यादा मौतें

देश में किसानों की सबसे ज्यादा मौत की वजह बना हुआ है कर्ज। कर्ज के बोझ तले दबकर किसान आत्महत्या करने पर मजबूर होते जा रहे हैं। केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से संसद में NSSO के हवाले से एक रिपोर्ट पेश की गई, जिसके मुताबिक देश के तकरीबन हर किसान पर औसतन 47 हजार रुपये का कर्ज है। जबकि हर किसान पर औसतन 12 हजार रुपये से अधिक का कर्ज साहूकारों (Moneylenders) का है।

इस समय 6.67 करोड़ 'किसान क्रेडिट कार्ड' है एक्टिव

मौजूदा समय में देश भर में 6.67 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड एक्टिव हैं। 'पीएम-किसान सम्मान निधि' के तकरीबन 3 करोड़ लाभार्थी किसान हैं। जिनके पास किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) है ही नहीं। चूंकि बैंको के पास पहले से 'पीएम-किसान सम्मान निधि' योजना के लाभार्थियों की अधिकतर जानकारी मौजूद है, इसलिए उन्हें किसानों को KCC जारी करने में मुश्किल नहीं आएगी।

यह भी पढ़ें: टेलीकॉम कंपनियों के लिए खुशखबरी, अब सरकार देने जा रही ये फायदे

Shreya

Shreya

Next Story