×

Last Date 30 June 2023: अब बचे हैं सिर्फ 10 दिन, निपटा लें ये जरूरी ये काम, नहीं तो लगेगा 10 हजार जुर्माना

Last Date 30 June 2023: ऐसे में यदि आपने इनमें से कोई भी महत्वपूर्ण कार्य पूरा नहीं किया है तो अंतिम तिथि का इंतजार किए बिना ही उन्हें जल्द पूरा करने में ही समझदारी है। तो आइये डालते हैं, उन पर एक नजर जिनकी पूरा करने की आखिरी डेट है, 30 जून, 2023।

Viren Singh
Published on: 20 Jun 2023 6:54 AM GMT
Last Date 30 June 2023: अब बचे हैं सिर्फ 10 दिन, निपटा लें ये जरूरी ये काम, नहीं तो लगेगा 10 हजार जुर्माना
X
Last Date 30 June 2023 (सोशल मीडिया)

Last Date 30 June 2023: जून महीना खत्म होने में अभी भी 10 दिन का समय बचा हुआ है। इस बचे दिन को वो भी काफी सीरियस जिनके अभी कुछ वित्तीय काम बचे रह गए हों। मसलन, आधार से पैन को जोड़ना, लॉकर समझौता में साइन, उच्च पेशन सहित आधार अपडेट इत्यादि। अगर जून खत्म होने से पहले यह काम पूरे नहीं किए तो जुलाई लगते ही आपको कुछ मामलों में इन कामों को पूरा कराने के लिए 10 हजार रुपये तक जुर्माना देना पड़ेगा। साथ ही, हो सकता है कि आपको कई दिनों तक वित्तीय सेवाओं से वंछित रहना पड़े।

ये हैं छह महत्वपूर्ण काम

ऐसे में यदि आपने इनमें से कोई भी महत्वपूर्ण कार्य पूरा नहीं किया है तो अंतिम तिथि का इंतजार किए बिना ही उन्हें जल्द पूरा करने में ही समझदारी है। तो आइये डालते हैं, उन पर एक नजर जिनकी पूरा करने की आखिरी डेट है, 30 जून, 2023।

बैंक लॉकर समझौता

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने पहले बैंकों से कहा था कि वे अपने ग्राहकों से 31 दिसंबर, 2023 तक बैंक लॉकर समझौते पर हस्ताक्षर करवा लें। हालांकि RBI ने अब इस समय सीमा को संशोधित किया है और बैंकों को अपने ग्राहकों से कम से कम 50% हस्ताक्षर करने के लिए कहा है। समझौते पर 30 जून, 2023 तक दस्तखत करा लें, जबकि बैंकों को 75 फीसदी लॉकर समझौते 30 सितंबर तक निपटाने को कहा गया है। इन बदलावों के तहत सभी बैंक अपने ग्राहकों से 30 जून तक अपने बैंक लॉकर समझौतों को नवीनीकृत करने की अपील कर रहे हैं। 30 सितंबर, 2023 तक मौजूदा ग्राहकों में से 75% नए लॉकर समझौते पर हस्ताक्षर कर चुके होंगे।

आधार-पैन लिंक

आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की अंतिम तिथि 30 जून 2023 है। दो दस्तावेजों को लिंक करना अनिवार्य है, ऐसा न करने पर आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा। इतना ही नहीं, किसी भी उद्देश्य के लिए अमान्य पैन कार्ड का उपयोग करने पर आपको 10,000 का जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

उच्च पेंशन विकल्प

ईपीएफओ की ओर से ज्यादा पेंशन के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 26 जून 2023 तय की गई है। पहले इस काम को करने के लिए तीन मई की तारीख तय की गई थी, जिसके बाद में आगे बढ़ा दिया गया है।

आधार अपडेट

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने हाल ही में अपने यूजर्स को अपने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की सुविधा दी है और इसका लाभ लेने की आखिरी तारीख 14 जून है। ऐसे में अगर आप अपना आधार कार्ड अपडेट करना चाहते हैं तो My Aadhaar Portal पर जाकर फ्री में ऐसा कर सकते हैं। यह ध्यान रखना जरूरी है कि आधार केंद्र पर जाकर जानकारी अपडेट करने के लिए आपको चार्ज देना होगा।

अग्रिम कर भुगतान

अगर टैक्स देनदारी 10,000 रुपये से ज्यादा है तो जून का महीना आपके लिए भी अहम है। ऐसे लोगों के लिए आपके लिए एडवांस टैक्स पेमेंट जरूरी है, जो करना जरूरी है। यदि कोई व्यक्ति ऐसा करने में चूक करता है, तो उसे कुल अग्रिम कर राशि पर पहली तीन किश्तों पर 3% और अंतिम किस्त पर 1% की दर से ब्याज देना होगा। यह जुर्माना आयकर विभाग के सेक्शन 23बी और 24सी के तहत वसूला जाएगा। बता दें कि एडवांस टैक्स का भुगतान 4 किश्तों के तहत किया जाना है, और पहली किस्त के भुगतान की अंतिम तिथि 15 जून, 2023 है।

विशेष सावधि जमा योजनाएं

एसबीआई ने हाल ही में एक एफडी योजना शुरू की है जिसे 'अमृत कलश' के नाम से जाना जाता है और इस विशेष योजना में निवेश करने की अंतिम तिथि 30 जून, 2023 है। इसके अलावा, इंडियन बैंक ने एक एफडी योजना भी स्थापित की है। 'इंड सुपर 400 डेज' कहा जाता है, जिसमें निवेश की समय सीमा को बढ़ाकर 30 जून, 2023 कर दिया गया है। इस योजना में निवेश करके व्यक्ति 7.25% का ब्याज कमा सकते हैं। इस बीच, विशेष सावधि जमा योजना वरिष्ठ नागरिकों को 7.75% की ब्याज दर प्रदान करती है, जबकि अति वरिष्ठ नागरिकों को उनकी जमा राशि पर 8% ब्याज मिलेगा। अगर इन योजना से अधिक लाभ पाना चाहते हैं तो अंतिम तिथि से पहले यहां निवेश करें।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story