×

LIC Saral Pension Plan: की यह है धांसू स्कीम, बस एक बार के निवेश में मिलने लगती हर महीने पेंशन

LIC Saral Pension Plan : कंपनी ने सरल पेंशल योजना के लिए निवेशक की पेंशन की न्यूनतम उम्र 40 साल रखी है, जबकि अधिकतम उम्र 80 साल निर्धारित की है। इस योजना में आपको एक बार ही प्रीमियम का पेमेंट करना होता है, जो सालाना 12 हजार रुपये का होता है।

Viren Singh
Published on: 2 Aug 2023 1:29 PM GMT
LIC Saral Pension Plan: की यह है धांसू स्कीम, बस एक बार के निवेश में मिलने लगती हर महीने पेंशन
X
LIC Saral Pension Plan (सोशल मीडिया)

LIC Saral Pension Plan: लोगों की जरूरतें कभी कम नहीं होती है। कभी कभी ऐसा देखने को मिलता है कि कुछ लोगों के पास अच्छी खासी इनकम होती हैं, लेकिन जरूरतों के चलते महीने में उनके पास पैसा तक नहीं बचता है। अगर यह अभी के हालत हैं तो आने वाले समय में कैसे हालत होंगे, क्योंकि जैसे जैसे समय बढ़ता जाएगा, लोगों की जरूरतें भी बढ़ती जाएंगी। इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि कमाई के दौरान ऐसी किसी स्कीम में पैसा लगाएं, जहां पर रिटायरमेंट के बाद भी आपकी आय बनी रही है। तो आज हम आपको एक ऐसी ही स्कीम के बारे में बताएंगे, जहां पर एक बार निवेश करने पर आपको 40 वर्ष की उम्र के बाद पेंशन मिलना शुरू हो जाती है। तो आइये जानते हैं इस योजना के बारे में।

यह है सरल पेंशन योजना

देश की सबसे बड़ी सरकारी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) लोगों की भविष्य की जरूरतों को देखते हुए सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Yojana) चल रही है। यह योजनाओं उन लोगों के लिए है, जो रिटायरमेंट के बाद भी पेंशन के रूप में कमाई का जारिया बनाना चाहते हैं। यहां पर 40 की उम्र के बाद पेंशन मिलने लगती है। सरल पेंशन प्‍लान एक इमीडिएट एन्यूटी प्लान है।

40 से 80 वर्ष तक मिलेगी पेंशन

कंपनी ने सरल पेंशल योजना के लिए निवेशक की पेंशन की न्यूनतम उम्र 40 साल रखी है, जबकि अधिकतम उम्र 80 साल निर्धारित की है। इस योजना में आपको एक बार ही प्रीमियम का पेमेंट करना होता है, जो सालाना 12 हजार रुपये का होता है। अधिकतम प्रीमियम निवेश की कोई सीमा निर्धारित नहीं गई गई है। इसमें खास बात यह है कि यदि पॉलिसीकर्ता की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को सारा पैसा वापस कर दिया जाता है, जितने का उनसे निवेश किया है। अगर पॉलिसीधाकर इसको नहीं चलाना चाहता है तो वह इसको 6 महीने बाद कभी भी सरेंडर कर सकता है।

सिंगल लाइफ और ज्वाइंट अकाउंट

सरल पेंशन योजना को दो प्रकार का लेने का विकल्प मिलता है। पहला सिंगल लाइफ और दूसरा जॉइंट लाइफ है। जॉइंट में पति पत्नी दोनों को शामिल कर सकते हैं।

न्यूनतम निवेश है इतना

इस योजना में निवेशक न्यूनतम 1000 रुपए की मासिक निवेश से जुड़ सकते हैं। हालांकि अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। कोई निवेशक 30 लाख रुपये की एन्यूटी लेता है तो उसको 40 साल की उम्र के बाद हर महीने 12,388 रुपये राशि पेंशन के रूप में मिलेगी। इसको आप मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक रूप में पेंशन ले सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story