×

LPG Price 1st July 2023: गैस के दाम बढ़ेंगे या घटेंगे, जुलाई महीने में बदल सकते हैं दाम

LPG Gas Price 1st July 2023: कल जुलाई का पहला दिन है। जुलाई का पहले दिन लोगों झटका मिल सकता है और राहत मिलने की संभावना जताई जा रही है। तेल कंपनियों 1 जुलाई गैस कीमतों को संशोधित करने जा रहे हैं। फिर पता चलेगा इसके नए क्या होंगे?

Viren Singh
Published on: 30 Jun 2023 10:23 AM GMT (Updated on: 1 July 2023 1:49 AM GMT)
LPG Price 1st July 2023: गैस के दाम बढ़ेंगे या घटेंगे, जुलाई महीने में बदल सकते हैं दाम
X
LPG Price 1st July 2023 (सोशल मीडिया)

LPG Gas Price 1st July 2023 Rules Changes: कल जुलाई का पहला दिन है। जुलाई का पहला दिन लोगों को झटका देने जा रहा है। 1 जुलाई से देश में कई सारे बदलाव होने जा रहे हैं और यह बदलाव लोगों की पैसे से जुड़े हुए हैं। अगर होने वाले इन बदलाव पर ध्यान नहीं दिया तो हो सकता है आपको कुछ पैसों की समस्या का सामना करना पड़ जाए। 1 जुलाई, 2023 को पेट्रोल डीजल की कीमतें, गैस सिलेंडर की कीमतें सहित सीएनजी-पीएनजी की कीमतें संसोधित होंगी। ऐसे हो सकता है कि कल शायद इनकी कीमतों में वृद्धि हो जाए या फिर लोगों को राहत मिले। लोगों की नजर इस बार घरेलू एलपीजी सिलेंडर कीमतों पर टिकी हुई हैं,क्योंकि बीते मार्च से इसके दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

एलपीजी गैस की कीमतों होगा संशोधन

तेल कंपनियां हर महीने की तरह जुलाई महीना शुरू होने पर भी गैस की कीमतों को संशोधित करेंगी। कीमतें संशोधित होने के बाद भी लोगों को पता चलेगा कि जुलाई में लोगों को गैस पर अधिक पैसा खर्च करना होगा या फिर कम। तेल कंपनियों ने बीते मार्च 2023 से घरेलू एलपीजी गैस की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है, जबकि इस दौरान कॉमर्शियल एलपीजी गैस की कीमतों में परिवर्तन देखा गया है। यहां तक मई और अप्रैल महीने में देश में कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम में गिरावट हुई। ऐसे में हो सकता है कि तेल कंपनियां इस बार घरेलू एलपीजी गैस के कीमतों में कटौती कर दें।

जून में घटते थे दाम

पेट्रोलियम और तेल विपणन कंपनियों ने 1 जून, 2023 को कॉमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों को संशोधित किया था। इस दौरान इन कंपनियों ने 19 किलो वाले कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 171.50 रुपये की कटौती की थी। इस कटौती के बाद दिल्ली में 19 किलो वाला वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर 1856.50 रुपये पर चल रहा है। हालांकि कंपनियों ने इस दौरान घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया था और यह इसके दाम बीते मार्च 2023 से नहीं बदले हैं।

इस वक्त इस भाव में है वाणिज्यिक सिलेंडर

मई में दाम में कटौती के बाद 30 जून को कोलकाता में 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1960.50 रुपये है। इससे पहले यह 2132.00 रुपये पर थी। मुंबई में इस सिलेंडर की कीमत 1808 रुपये है। इससे पहले यह 1980 रुपये थी, जबकि चेन्नई में 19 कमर्शियल वाले सिलेंडर की कीमत 2021 रुपये है।

मार्च 2023 में बढ़े थे एक साथ दोनों सिलेंडर के दाम

आपको बात दें कि तेल कंपनियों ने इस साल मार्च को वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 350.50 रुपये प्रति यूनिट और घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की थी। उसके बाद अप्रैल से लेकर जून तक के बीच में वाणिज्यिक सिलेंडर की कीमतों में तो कटौती हुई,लेकिन घरेलू गैस की कीमतें जस की तस बन हुई हैं।

पिछले साल कब कब हुई कटौती

कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में आखिरी बार पिछले साल 1 सितंबर को 91.50 रुपये की कटौती की हुई है। वहीं, 1 अगस्त 2022 को भी कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 36 रुपये की कटौती की गई थी। इससे पहले 6 जुलाई को 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की दरों में 8.5 रुपये प्रति यूनिट की कटौती की गई थी।

आखिर बार इस महीने बदले भाव

वहीं, घरेलू एलपीजी सिलेंडर कीमतों इस साल आखिर बार बढ़ोतरी मार्च 2023 में हुई थी। तब तेल कंपनियों ने 14 किलो वाले घरेलू एलजीपी सिलेंडर में 50 रुपये की वृद्धि की थी। इस वृद्धि के बाद सिलेंडर 1053 रुपये बढ़कर 1103 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया है। यह भाव दिल्ली हैं। इससे पहले पिछले साल जुलाई 2022 में घरेलू एलपीजी गैस के दाम में बदलाव हुआ था। अब एक बार फिर से तेल कंपनियों कल यानी 1 जुलाई को गैस कीमतों को संशोधित करने जा रहे हैं तो लोगों की नजर घरेलू गैस की कीमतों पर लगी हुई हैं और जनता को उम्मीद है कि शायद इस बार देश में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती हो जाए।

सीएनजी पीएनजी की कीमतें

कल सीएनजी व पीएनजी की कीमतों में भी संशोधन होगा। दिल्ली व मुंबई में पेट्रोलियम कंपनियां सीएनजी व पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) की कीमत को 1 जुलाई को समीक्षा करते हुए संशोधित करेंगे। इसके बाद पता चलेगा कि देश में इसकी नई कीमतें क्या होंगी?

Viren Singh

Viren Singh

Next Story