×

1 जनवरी 2021: बैंकिंग क्षेत्र में होगा बदलाव, फाइनेंशियल लाइफ पर पड़ेगा असर

ऑनलाइन पेमेंट के बढ़ते क्रेज को देखते हुए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने भी एक फैसला लिया है। बता दें कि NPCI ने 1 जनवरी 2021 से थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स की ओर से चलाई जाने वाली UPI पेमेंट सर्विस पर एक्सट्रा चार्ज लागू करने का निर्णय लिया है।

Newstrack
Published on: 31 Dec 2020 9:32 AM GMT
1 जनवरी 2021: बैंकिंग क्षेत्र में होगा बदलाव, फाइनेंशियल लाइफ पर पड़ेगा असर
X
1 जनवरी 2021: बैंकिंग क्षेत्र में होगा बदलाव, फाइनेंशियल लाइफ पर पड़ेगा असर

नई दिल्ली: आगामी 1 जनवरी 2021 से देश में कई बदलाव होने वाले है, जिसका सीधा असर हमारे फाइनेंशियल लाइफ पर पड़ने वाला है। बता दें कि देश की केन्द्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक ने 1 जनवरी 2021 से बैंकिंग से जुड़े कई नियमों में बदलाव करने जा रही है। इस नये बदलाव में चेक पेमेंट सिस्टम से लेकर डिजिटल पेमेंट से जुड़े नए नियम शामिल है, तो चलिए जानते है कि 1 जनवरी 2021 से RBI ने हमारे फाइनेंशियल लाइफ में क्या बदलाव करने जा रहा है...

बदल जाएगा चेक पेमेंट का सिस्टम

1 जनवरी 2021 से चेक पेमेंट सिस्टम में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। बता दें कि नए साल से भारतीय रिजर्व बैंक ने पॉजिटिव पेमेंट सिस्टम शुरू करने की घोषणा कर चुका है। इस नए नियम के तहत 50,000 रुपये या उससे अधिक के पेमेंट पर कुछ आवश्यक जानकारियों को फिर से कन्फर्म किया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, पॉजिटिव पेमेंट सिस्टम के तहत जब कोई व्यक्ति 50,000 रुपये से ऊपर की राशि का चेक जारी करेगा, तो उसे अपने बैंक को दोबारा पूरी डिटेल देनी होगी। चेक जारी करने वाले को SMS, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम या मोबाइल बैंकिंग के जरिए इलेक्ट्रॉनिकली चेक की डेट, बेनिफिशियरी का नाम, अकाउंट नंबर, कुल अमाउंट और अन्य जरूरी जानकारी बैंक को देनी होगी। बैंक इन सभी जानकारियों को फिर से क्रॉस-चेक करेगा। अगर चेक की सारी डिटेल फिर से दी गई जानकारियों से मैच कर जाती है, तो ही बैंक इस चेक का पेमेंट करेगा। वरना अगर चेक की डिटेल मैच न होने पर बैंक पेमेंट रोक देगा।

ये भी देखें: कर्मचारियों को इतने घंटे करने पड़ेंगे काम, एक अप्रैल से नया नियम लागू करेगी सरकार

बढ़ जाएगा डिजिटल पेमेंट की लिमिट

जैसा कि कोरोना महामारी में डिजिटल पेमेंट का चलन खूब तेज हुआ है। इसी चलन को देखते हुए आरबीआई ने कॉन्टैक्टलेस कार्ड के जरिए भुगतान करने की लिमिट को बढ़ाकर 5000 रूपए करने का ऐलान किया है। यह नियम 1 जनवरी 2021 से लागू हो जाएगा। बता दें कि वर्तमान समय में कॉन्टैक्टलेस कार्ड से पेमेंट करने की लिमिट 2000 रुपये है।

bank

UPI पेमेंट सर्विस पर देना होगा एक्सट्रा चार्ज

ऑनलाइन पेमेंट के बढ़ते क्रेज को देखते हुए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने भी एक फैसला लिया है। बता दें कि NPCI ने 1 जनवरी 2021 से थर्ड पार्टी ऐप प्रोवाइडर्स की ओर से चलाई जाने वाली UPI पेमेंट सर्विस पर एक्सट्रा चार्ज लागू करने का निर्णय लिया है। इस नियम के तहत एनपीसीआई ने नये साल पर द्वारा थर्ड पार्टी ऐप के ऊपर 30 फीसदी का कैप लगा दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, NPCI का यह नियम Paytm पर लागू नहीं होगा। माना जा रहा है कि NPCI का यह फैसला UPI के लेनदेन के बढ़ते आंकड़ो को देखते हुए लिया गया है

ये भी देखें: SBI देगा सस्ता मकान: आपके पास घर खरीदने का सुनहरा मौका, यहां पूरी डीटेल

IRDA ने लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों को दिया निर्देश

बैंक के अलावा बात करें इंश्योरेंस कंपनियों की, तो सभी लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों के लिए बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDA) ने Standard Individual Term Life Insurance Policy बेचने के निर्देश जारी किए हैं। यह नियम 1 जनवरी 2021 से शुरू होगा। बता दें कि IRDA ने इस पॉलिसी का नाम ‘सरल जीवन बीमा’ दिया है। इसका मैक्सिम सम अस्योर्ड की राशि 25 लाख रुपये तय किया है। इस योजना का उद्देश्य कंपनी की तरफ पहले दी गई जानकारी के आधार पर ग्राहकों को बीमा लेने से पूर्व सही फैसला लेने में मदद करना है। जानकारी के मुताबिक, सरल जीवन बीमा का लाभ 18 से 65 वर्ष के उम्र के लोग ले सकते है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story