×

Money Investment Tips: सिर्फ 1 हजार रुपए का निवेश कुछ सालों में तैयार कर देता 11 लाख का फंड, जानें इसका गुणा गणित

Money Investment Tips: एक सीमित आय वाले व्यक्ति के पास भी आरडी निवेश के माध्मय से बड़ा फंड तैयार सुविधा है। इसके अलावा लंबी अवधि में जमा किए गए पैसों पर दोगुना ब्याज भी मिलता है। इस वक्त आरडी पर ब्याज 6.5 प्रतिशत मिल रहा है।

Viren Singh
Published on: 1 Aug 2023 12:45 AM GMT
Money Investment Tips: सिर्फ 1 हजार रुपए का निवेश कुछ सालों में तैयार कर देता 11 लाख का फंड, जानें इसका गुणा गणित
X
Money Investment Tips (सोशल मीडिया)

Money Investment Tips: यह बात सच है कि एक बड़ा फंड खड़ा करने में एक बड़े निवेश की जरूरत होती है, लेकिन ऐसा कोई जरूरी नहीं है। अगर आपके पास निवेश करने की अच्छी समझ है तो आप कम निवेश से भी एक बड़ा खड़ा कर सकते हैं। इसके लिए आपको सरकारी निवेश स्कीमों के बारे में जानकारी रखनी होगी, जैसे कि स्कीम कौन सी, निवेश अवधि क्या है, निवेश की राशि और उस पर मिलने वाला ब्याज कितना है। अगर आपके पास यह सब जानकारी है, तो निश्चित आप कम निवेश में बड़ा फंड खड़ा कर अपनी भविष्य में आने वाले जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। आज हम आपको उस सरकारी स्कीम के बारे में बताएंगे, जहां पर आपको कम निवेश में एक बड़ी राशि का फंड तैयार करने में मदद देता है। तो आइये जानते हैं कि इसके बारे में...।

आरडी तैयार करता है बड़ा फंड

पोस्ट ऑफिस आरडी में इस वक्त पैसा लगाना सबसे अच्छा मौका है। सरकार निवेशकों को आरडी पर 6.5 फीसदी का ब्याज प्रदान कर रही है। निवेश इस स्कीम को एकल या फिर संयुक्त रूप से खोल सकते हैं। इसमें निवेशकों को कम से कम 100 रुपए का निवेश करना होता है और अधिकतम पर सरकार ने कोई सीमा नहीं रखी है। पोस्ट ऑफिस में आरडी निवेश 5 साल का होता है। आप चाहें तो इस आरडी में 1000 रुपये के महीना का निवेश कर अच्छा खासा फंड तैयार कर सकते हैं।

10 साल के निवेश में इतना तैयार होगा फंड

यदि निवेशक 6.5 फीसदी की ब्याज दर पर पोस्ट ऑफिस की आरडी में 1000 रुपये महीने को 5 साल की अवधि पर निवेश करता है तो यह राशि 71 हजार रुपये होगी। इसमें आपका पैसा जमा 60 हजार रुपये होता और 11 हजार रुपये का ब्याज होता है। वहीं, इस आरडी को निवेशक 5 साल और बढ़ा दे तो यानी 10 साल में 1.69 लाख रुपए का फंड तैयार होता है। इस अवधि आप मात्र 1.20 लाख रुपये जमा करते हैं, जबकि इस जमा राशि पर 49 हजार रुपये ब्याज का होता है।

30 का निवेश और तैयार 11 लाख से अधिक का फंड

इसके अलावा अगर कोई निवेश आरडी में 30 के लिए प्रति माह 1 हजार रुपये निवेश करता है तो उसके पास 11.04 लाख का एक बड़ा फंड होगा। इसमें निवेशक जमा पैसा 3.60 लाख रुपये होगी, जबकि 7.44 लाख रुपये का आपको जमा पर ब्याज मिलेगा।

सीमित आय वालों के लिए सबसे अच्छा निवेश

इस तरह एक सीमित आय वाले व्यक्ति के पास भी आरडी निवेश के माध्मय से बड़ा फंड तैयार सुविधा है। इसके अलावा लंबी अवधि में जमा किए गए पैसों पर दोगुना ब्याज भी मिलता है।

क्या होता है RD ?

भारत में सरकार निवेशकों को कई विकल्प के माध्यम से पैसा निवेश करने की सुविधा देती है। इसमें एक निवेश विकल्प है आरडी। आरडी को आवृत्ति जमा या रिकरिंग डिपॉजिट कहते हैं। इसमें निवेश को एफडी की तरह एकमुश्त पैसा नहीं लगाना पड़ता है, बल्कि हर महीने छोटे छोटे निवेश में पैसा जमा करना होता है,जोकि आपकी क्षमता पर निर्भर होता है। हालांकि इसमें 100 रुपये महीने से नीचे नहीं निवेश कर सकते हैं। आरडी की अवधि पांच साल से लेकर दस साल तक की हो सकती है। निवेशक आरडी को किसी भी पोस्ट ऑफिस, सरकारी व निजी बैंक में खोल सकता है। केंद्र सरकार ने हाल ही में आरडी की ब्याज दरों को संशोधित किया था। सरकार ने अप्रैल-जून 2023 की घोषित नई ब्याज दरों में आरडी की ब्याज दर को 5.8 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.2 प्रतिशत कर दिया।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story