×

JioMart Layoffs: जियोमार्ट पर छाया मंदी का असर...करेगा 1500 कर्मचारियों की छंटनी; बंद होंगे कई पूर्ति केंद्र

JioMart Layoffs: जियोमार्ट अपने 150 पूर्ति केंद्रों में से आधे से अधिक को बंद करने की भी योजना बना रहा है, जो स्थानीय पड़ोस के स्टोरों में किराने का सामान और सामान्य माल की आपूर्ति करता है।

Viren Singh
Published on: 23 May 2023 10:20 AM GMT
JioMart Layoffs: जियोमार्ट पर छाया मंदी का असर...करेगा 1500 कर्मचारियों की छंटनी; बंद होंगे कई पूर्ति केंद्र
X
JioMart Layoffs (सोशल मीडिया)

JioMart Layoffs:वैश्विक स्तर पर शुरू हुआ छंटनी का दौर अब धीरे धीरे भारतीय कंपनियों पर भी दिखाई देने लेगा। इस मंदी के दौर में ई-कॉमर्स क्षेत्र भी अछूता नहीं रहा है। मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली ऑनलाइन थोक प्रारूप JioMart ने 1 हजार से अधिक कर्मचारियों की छंटनी करने का फैसला लिया है। कंपनी ने यह कदम हाल ही में मेट्रो कैश एंड कैरी के साथ अपने परिचालन को जोड़ने और जियोमार्ट में लागत कम होने के बाद उठाया है।

दो तिहाई होगी छंटनी

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, जियोमार्ट यह छंटनी अपनी होलसेल डिवीजन में करेगी। मौजूदा समय जियोमार्ट के पास 15,000 कर्मचारी हैं। कंपनी इसमें दो तिहाई छंटनी करने जा रही है। एक व्यक्ति ने बताया कि कंपनी ने पिछले कुछ दिनों में अपने कॉर्पोरेट कार्यालय में 500 अधिकारियों सहित 1,000 लोगों से इस्तीफा देने के लिए कहा है।

इन वजहों से हो रही छंटनी

जियोमार्ट अपने प्रदर्शन सुधार योजना (PIP) पर पहले से ही सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बना रहा है। बाकी बिक्री कर्मचारियों को कंपनी द्वारा उनके नियत वेतन को कम करने के बाद एक परिवर्तनीय वेतन संरचना पर रखा गया है। मिली जानकारी के मुताबिक, मेट्रो के 3,500 स्थायी कर्मचारी को जोड़ने के बाद भूमिकाओं का ओवरलैपिंग हो गया है। ग्रॉसरी बी2बी स्पेस में प्राइस वॉर शुरू करने वाली कंपनी भी मार्जिन में सुधार और घाटे को कम करने पर विचार कर रही है।

70 पूर्ति केंद्र भी करेगा बंद

इसके अलावा जियोमार्ट अपने 150 पूर्ति केंद्रों में से आधे से अधिक को बंद करने की भी योजना बना रहा है, जो स्थानीय पड़ोस के स्टोरों में किराने का सामान और सामान्य माल की आपूर्ति करता है।

मेट्रो के अधिग्रहण की मिली मंजूरी

उधर, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने मेट्रो कैश एंड कैरी के रिलायंस रिटेल वेंचर्स के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी। यह सौदा दिसंबर 2022 में कुल 2,850 करोड़ रुपये के नकद विचार के लिए किया गया था। इस अधिग्रहण के हिस्से के रूप में रिलायंस रिटेल अमृतसर, अहमदाबाद, बेंगलुरु, दिल्ली, गाजियाबाद, गुंटूर, हैदराबाद, हुबली, इंदौर, लखनऊ, कोलकाता, मुंबई, नासिक, सूरत, विशाखापत्तनम और विजयवाड़ा जैसे शहरों में मेट्रो के स्टोर का उपयोग कर सकेगा।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story