×

Vodafone Layoffs: अमेजन के बाद अब वोडाफोन करेगा दुनिया की सबसे सबसे बड़ी छंटनी, निकालेगा 11 हजार कर्मचारी

Vodafone Layoffs: यह कंपनी के लिए अब तक की सबसे बड़ी छंटनी होगी। वोडाफोन में मौजूदा समय 1 लाख कर्मचारी हैं।

Viren Singh
Published on: 16 May 2023 3:08 PM GMT (Updated on: 16 May 2023 3:26 PM GMT)
Vodafone Layoffs: अमेजन के बाद अब वोडाफोन करेगा दुनिया की सबसे सबसे बड़ी छंटनी, निकालेगा 11 हजार कर्मचारी
X
Vodafone Layoffs (सोशल मीडिया)

Vodafone Layoffs: ग्लोबल स्तर पर ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के बाद अब एक और कंपनी सबसे बड़ी छंटनी करने की घोषणा की है। वोडाफोन के नए सीईओ मार्गेरिटा डेला वैले ने कहा कि कंपनी 11 हजार लोगों की छंटनी करेगा। यह छंटनी तीन साल के अंतराल में होगी। वैले का कहना है कि टेलीकॉम द्वारा इस साल फ्री कैश फ्लो में 1.5 बिलियन यूरो की गिरावट के पूर्वानुमान के बाद यह कदम उठाया गया है।

नहीं रहा अच्छा प्रदर्शन

सीईओ वैले ने कहा कि हमारा प्रदर्शन पर्याप्त अच्छा नहीं रहा है। पिछले महीने कई लोगों को स्थायी रूप से नियुक्त किया गया है। मेरी प्राथमिकताएं ग्राहक, सरलता और विकास हैं। हम अपनी प्रतिस्पर्धा को फिर से हासिल करने के लिए जटिलता को दूर करते हुए अपने संगठन को सरल बनाएंगे।

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह कंपनी के लिए अब तक की सबसे बड़ी छंटनी होगी। वोडाफोन में मौजूदा समय 1 लाख कर्मचारी हैं।

आय में आई 1.3 फीसदी की गिरावट

टेलीकॉम कंपनी ने बताया कि वह चालू वित्त वर्ष में 3.3 बिलियन यूरो नकद उत्पन्न करेगी, जो मार्च के अंत तक 4.8 बिलियन यूरो से कम है। कंपनी बाजार में कमजोर प्रदर्शन किया है। मार्च में समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में कंपनी ने 14.7 बिलियन यूरो की समूह कोर आय में 1.3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है।

इटली के बाद जर्मनी में भी होगी छंटनी

हालांकि वोडाफोन ने इससे पहले भी छंटनी कर चुका है। कंपनी ने इस साल की शुरुआत में इटली में 1,000 नौकरियों में कटौती की घोषणा की थी। इसके अलावा जर्मनी में भी कंपनी 1,300 कर्मचारियों की छंटनी कर सकती है। आपको बता दें कि जर्मनी वोडाफोन के लिए सबसे बड़ा बाजार है,उसके बाद भी कंपनी जर्मनी में यह कदम उठा रही है।

इतिहास की सबसे बड़ी छंटनी अमेजन ने की

तकनीकी क्षेत्र में, बड़ी कंपनियों ने हाल ही में बड़ी संख्या में छंटनी की है, जिसमें Amazon.com इंक में 27,000 शामिल हैं, जो इसके इतिहास में सबसे अधिक है। फेसबुक के मालिक मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक ने 21,000 और Google पैरेंट अल्फाबेट इंक ने 12,000 की छंटनी की है। Layoffs.fyi के अनुसार, लिंक्डइन की घोषणा से पहले, केवल मई में ही 5,000 प्रौद्योगिकी नौकरियां समाप्त कर दी गई थीं। Microsoft, जिसने 2016 में लगभग 26 बिलियन डॉलर में लिंक्डइन खरीदा था, ने हाल के महीनों में लगभग 10,000 नौकरियों में कटौती की घोषणा की है और छंटनी से संबंधित $1.2 बिलियन चार्ज लिया है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story