×

मुकेश अंबानी नहीं रहे सबसे अमीर, इस शख्स ने छीन लिया टाइटल

रिलायंस के चेयरमैन (Chairman of Reliance) मुकेश अंबानी न सिर्फ इंडिया के बल्कि एशिया के सबसे ज्यादा अमीर व्यक्ति कहे जाते थे। लेकिन मुकेश अंबानी अब अपना ये टाइटल खो चुके हैं।

Shreya
Published on: 11 March 2020 7:03 AM GMT
मुकेश अंबानी नहीं रहे सबसे अमीर, इस शख्स ने छीन लिया टाइटल
X
मुकेश अंबानी नहीं रहे सबसे अमीर, इस शख्स ने छीन लिया टाइटल

नई दिल्ली: रिलायंस के चेयरमैन (Chairman of Reliance) मुकेश अंबानी न सिर्फ इंडिया के बल्कि एशिया के सबसे ज्यादा अमीर व्यक्ति कहे जाते थे। आप सोच रहे होंगे कि हम ऐसा क्यों लिख रहे हैं, दरअसल मुकेश अंबानी अब अपना ये टाइटल खो चुके हैं। अब ये टाइटल किसी और शख्स के नाम के आगे लग चुका है। अब एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति अली बाबा के मालिक जैक मा कहलाएंगे। हाल ही में अंतरराष्ट्रीय स्तर (International Baccalaureate) पर तेल के दामों में गिरावट आई थी, जिस वजह से ऐसा हुआ है।

मुकेश अंबानी की दौलत में आई भारी गिरावट

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, इस सोमवार मुकेश अंबानी की प्रॉपर्टी 58 अरब डॉलर से खिसककर 41.9 अरब डॉलर रह गई है। जिस वजह से मुकेश सबसे ज्यादा अमीर व्यक्ति की लिस्ट में खिसककर दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। सोमवार को रिलायंस (Reliance) के शेयर में 12 फीसदी से ज्यादा की गिरावट हुई थी।

यह भी पढ़ें: पुलिस ने की ये शर्मनाक हरकत, नहीं आया मां के आंसुओं पर भी तरस

चीन के जैक मा रईसी की लिस्ट में शीर्ष पर

मुकेश की दौलत घटने और रईसी की लिस्ट में उनका पायदान खिसकने से इसका फायदा चीन के जैक मा को हुआ। अब चीन के जैक मा इस लिस्ट में टॉप वन पर बन गए हैं और इसी के साथ ही वो एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति कहलाएंगे। उनकी दौलत मुकेश अंबानी की दौलत से 2.6 अरब डॉलर ज्यादा यानि कि 44.5 अरब डॉलर दर्ज की गई।

इसलिए आई इतनी गिरावट?

वैश्विक बाजार (Global Market) में गिरावट होने और तेल के दामों में भारी कमी होने के चलते मुकेश अंबानी की दौलत में इतनी कमी आई। सोमवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 29 सालों बाद ऐसी गिरावट दर्ज की गई है। इससे पहले 1991 में कच्चे तेल में सबसे बड़ी फिसलन देखी गई थी।

यह भी पढ़ें: BJP ज्योतिरादित्य सिंधिया को भेजेगी राज्यसभा! उम्मीदवारों के नामों का एलान आज

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story