Murgi Palan Subsidy: सरकार की मदद से खोलें मुर्गी पालन का व्यवसाय, कदम रखने से पहले यहां से लें ट्रेनिंग

Murgi Palan Subsidy: इस बिजनेस में कमाई की कोई सीमा नहीं है। शुरूआती तौर पर इस बिजनेस से कमाई की बात करें तो आराम से 50 हजार रुपये महीना कमा सकते हैं। जैसे जैसे कारोबार आगे बढ़ता जाएगा तो कमाई भी बढ़ती जाएगी। कई लोग इस व्यापार से जुड़कर महीने में लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं।

Viren Singh
Published on: 24 Aug 2023 7:56 AM GMT
Murgi Palan Subsidy: सरकार की मदद से खोलें मुर्गी पालन का व्यवसाय, कदम रखने से पहले यहां से लें ट्रेनिंग
X
Murgi Palan Government Subsidy (सोशल मीडिया)

Murgi Palan Subsidy: मुर्गी पालन का व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय है, जिसमें जरा सी भी गलती पूरे बिजनेस का बर्बाद कर सकती है। इसलिए देखा होगा कि 100 में से कुछ ही लोग मुर्गी पालन के व्यवसाय से जुड़े रह पता हैं। यह बिजनेस जितना मार्जिन देने वाला है, रिक्स भी उतना अधिक होता है,क्योंकि अधिकतर लोग बिना इसकी सही जानकारी प्राप्त किये इसमें आ जाते हैं और उन्हें बाद में लाखों रुपए का नुकसान झेलना पड़ता है। मुर्गी पालन व्यवसाय तकनीक पहलुओं को देखते हुए केंद्र व राज्य सरकारें इसके लिए ट्रेनिंग प्रदान करती हैं, ताकि लोग इस व्यवसाय में आने से पहले इसका प्रशिक्षण प्राप्त करले हैं। इसके अलावा सरकारें मुर्गी पालन बिजनेस के लिए आर्थिक सहायता भी मुहैया करवाती हैं। ऐसे में अगर आप कोई बिजनेस का प्लान बना रहे हैं या फिर किसान हैं तो मुर्गी पालन का व्यापार सबसे अच्छा रहेगा। बशर्ते आप इसमें आने से पहले इसके संचालन की ट्रेनिंग ले लें।

कहां खोले बिजनेस

मुर्गी पालन के बिजनेस को आप कहीं पर शुरू कर सकते हैं। फिर चाहे वह ग्रामीण इलाका हो या फिर शहरी। यदि आप गांव से जुड़े हुए हैं तो यह बिजनेस आपके लिए सबसे अच्छा है,क्योंकि इसके लिए कुछ अधिक जगह की जरूरत होती है और यह जगह गांव आसानी से मिल जाती है। शहर में भी इस बिजनेस को शुरू किया जाता सकता है, लेकिन उन्हें अधिक जगह के लिए अधिक निवेश की जरूरत होगी। वैसे तो मुर्गी पालन का बिजनेस छोटे निवेश से भी शुरू किया जाता सकता है। आप इसको 10 हजार से लेकर 50 हजार रुपये की राशि से भी शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो अधिक निवेश से भी इसमें कदम रख सकते हैं। याद रखें कि जैसा आपका निवेश होगा, वैसी बिजनेस से बचत होगी। मुर्गी पालन को छोटे स्तर पर घर की खाली जगह और खेतों में मुर्गी फार्म बनाकर शुरू कर सकते हैं। धीरे धीरे बिजनेस चलने पर आपको बंपर कमाई करवा सकता है।

इन नस्लों की मुर्गियां कराती हैं बंपर कमाई

लोग किचन का मीट व अंडा खाना अधिक पंसद करते हैं, जिस वजह से दिन पर दिन बाजार मे मुर्गा- मुर्गी और उसके अंडों की खपत बढ़ती जा रही है। देश में इसका बाजार काफी बड़ा है। जो भी लोग इस व्यवसाय में कदम रख रहा है, वह मालामाल हो रहा है। किसानों की आय बढ़ाने के लिए केंद्र व राज्य सरकारें मुर्गी पालन के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध करवा रही हैं। व ट्रेनिंग की भी सुविधा प्रदान कर रही हैं। इस बिजनेस में हमेशा याद करें कि आप मुर्गी के नस्ल को जरूर प्राथमिकता दें। अगर आप चाहते हैं कि मुर्गी पालन के बिजनेस से अच्छी कमाई हो तो कड़कनाथ, ग्रामप्रिया, स्वरनाथ, केरी श्यामा, निर्भीक, श्रीनिधि, वनराजा, कारी उज्जवल और कारी जैसी मुर्गियों का पालन जरूर रहें, क्योंकि बाजार में इन नस्लों की मांग अधिक होती है।

सरकार दे रही आर्थिक सहायता

इसके अलावा आप चाहें तो मुर्गी पालन के बिजनेस के लिए केंद्र सरकार की ओर से मुहैया करवाई जा रही सब्सिडी का फायदा उठा सकते हैं। सरकार नेशनल लाइवस्टॉक मिशन स्कीम के तहत इस बिजनेस को खोलने के लिए 50 फीसदी का अनुदान प्रदान करती है। इसके अलावा पीएम मुद्रा योजना से भी 10 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। या फिर सीधे बैंक में संपर्क करके मुर्गी पालन के बिजनेस के लिए लोन ले सकते हैं। अधिकांश बैंक मुर्गी पालन बिजनेस के लिए ऋण की सुविधा उपलब्ध करवाती हैं। इसके अलावा नाबार्ड से भी मुर्गी पालन व्यवसाय के लिए सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

यहां से मिले मुर्गी पालन की ट्रेनिंग

मुर्गी पालन बिजनेस में आने से पहले कोई भी नया उद्ममी इसकी ट्रेनिंग प्राप्त कर ले तो ज्यादा अच्छा रहेगा। अगर ऐसा वह करता है तो व्यापार में अफसला की संभावनाएं कम हो जाती हैं। कई सरकारें मुर्गी पालन बिजनेस के लिए समय समय पर ट्रेनिंग की सुविधा प्रदान करती हैं। केंद्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान बरेली की ओर से समय-समय पर मुर्गी पालन के प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। ये संस्थान दो तरह का ट्रेनिंग प्रोग्राम चलता है। इसमें एक तो सामान्य प्रशिक्षण कार्यक्रम है जो सारे किसानों के लिए होता है। दूसरा प्रशिक्षण कार्यक्रम विशेष कार्यक्रम होता है। जिसमें हैचरी, लेयर पालन या फिर ब्रायलर पालन पर ट्रेनिंग 14 दिनों के लिए दी जाती है। आप चाहें तो अनुसंधान के 91-581-2303223; 2300204; 2301220 व 2310023 नंबर से और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा जिले के कृषि विज्ञान केंद्र से भी ट्रेनिंग के लिए संपर्क कर सकते हैं। यहां पर समय- समय पर लोगों के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित होते हैं।

मुर्गी पालन बिजनेस इतनी होगी कमाई

इस बिजनेस में कमाई की कोई सीमा नहीं है। शुरूआती तौर पर इस बिजनेस से कमाई की बात करें तो आराम से 50 हजार रुपये महीना कमा सकते हैं। जैसे जैसे कारोबार आगे बढ़ता जाएगा तो कमाई भी बढ़ती जाएगी। कई लोग इस व्यापार से जुड़कर महीने में लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महिंद्र सिंह धोनी भी मुर्गी पालन के बिजनेस से जुड़े हुए हैं और वह यहां से करोड़ों रुपये की कमाई कर रहे हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story