×

Murgi Palan Kaise Kare: मुर्गी पालन का व्यवसाय लोगों को बनाता है मालामाल, अपने पास से भी नहीं लगती ज्यादा पूंजी

Poultry Farming Business: अगर आपके पास मुर्गी फार्मिंग के बिजनेस में कदम रखने के लिए पैसा नहीं है तो आप बैंकों व सरकार से सहायता ले सकते हैं। एसबीआई इस बिजनेस में 3 लाख से लेकर 9 लाख रुपये तक लोन मुहैया करवा रहा है। इसके अलावा इस बिजनेस पर मुद्रा लोन भी दिया जा रहा है।

Viren Singh
Published on: 26 July 2023 8:55 AM GMT (Updated on: 26 July 2023 9:26 AM GMT)
Murgi Palan Kaise Kare: मुर्गी पालन का व्यवसाय लोगों को बनाता है मालामाल, अपने पास से भी नहीं लगती ज्यादा पूंजी
X
Poultry Farming Business (सोशल मीडिया)

Murgi Palan Kaise Kare: अगर आप ठीक ठाक स्थिति वाले किसान हैं तो आपके पास जमीन या खेत की कोई कमी नहीं होगी। आप सारे खेतों में खेती करते होंगे,लेकिन उसके बाद भी उतनी आय नहीं अर्जित कर पा रहे हैं, जितनी आपने उम्मीद की होगी, क्योंकि देश में खेती किसानी मौसम पर आधारित है। कभी बाढ़ आ जाती है तो कभी सुखा पड़ा सकता है। इससे किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है और अगर फसल हो भी गई तो किसान को उस फसल का उचित भाव नहीं मिलता। कुल मिलाकर किसान पूरे सीजन हानि में ही रहता है। अगर आप हल्के से भी जागरूक किसान हैं तो आप अपनी आय बढ़ा सकते हैं। कुछ ऐसे कृषि आधारित बिजनेस हैं, जिन्हें किसान अगर करता है तो वह यहां से अधिक लाभ कमा सकता है। इतना ही नहीं, इन कृषि बिजनेस में अन्य नए उद्यमी भी हाथ आजमा रहें और अच्छी आमदनी कर रहे हैं।

किसान के लिए सबसे शानदार बिजनेस

जी हां, हम बात कर रहे हैं, उस बिजनेस की जिसकी प्रोडक्ट मांग बाजार में दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। यह बिजनेस मुर्गी पालन का। लोग चिकन बियारनी, चिकन लेग पीस, चिकन चेस्ट पीस और चिकन से बने अन्य मांसहारी खाना खाना काफी पसंद करते हैं, जिस वजह से मुर्गी पालन का बिजनेस काफी फल फूल रहा है। इससे जुड़े व्यापारी सीधे poultry farm मुर्गियों की खरीदारी कर रहे हैं और अच्छा दाम भी देते हैं। यदि आप किसान हैं और अधिक आय पैदा करने का प्लान बना रहे हैं तो poultry farm यानी मुर्गी पालन आपके लिए सबसे अच्छा धंधा रहेगा, क्योंकि इस पालन के लिए आपको जमीन रेंट पर नहीं लेनी पड़ेगी और इससे आपकी अच्छी बचत होगी। वहीं, कोई दूसरा poultry farm से जुड़ता है तो इसको पहले जमीन खरीदनी पड़ेगी या फिर इसको रेंट पर लेना पड़ेगा। इससे उसकी बचत कम होगी। ऐसे में आप किसान हैं या फिर कोई अन्य व्यक्ति हैं तो मुर्गी पालन के बिजनेस से जुड़ सकते हैं। इसमें खास बात यह है कि इसको कम निवेश से भी शुरू किया जा सकता है। अगर आपके पास नहीं है तो सरकार आपको सहायता मुहैया करवा रही है। तो आइये आपको बताते हैं कि कैसे शुरू करें मुर्गी पालन का बिजनेस?

कैसे रखें मुर्गी पालन में कदम

अगर आप मुर्गी पालन के बिजनेस में कदम रखना चाह रहे हैं तो आपको अपनी निवेश राशि तय करनी होगी। आप इसको छोटे स्तर या फिर बड़े स्तर से भी शुरू कर सकते हैं। यहां तक घर से भी मुर्गी पालन के कारोबार में कदम रख सकते हैं। आप चाहें तो 5 मुर्गी या फिर हजार मुर्गी से इस बिजनेस में आ सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। अगर आप घर से मुर्गी पालन का कारोबार करना चाहते है तो 5 से 10 मुर्गी से शुरू कर सकते हैं। वहीं, 100 मुर्गी के लिए आपको 100X200 फीट जमीन और 150 मुर्गी के लिए 150 से 200 फीट जमीन की जरूरत पड़ेगी। हमेशा कोशिश करें मुर्गी पालन में आपके पास अधिक जमीन हो,ताकि उन्हें अच्छी हवा और भागने- दौड़ने के लिए जगह मिले, जिससे यह जल्दी से तैयार हों।

आर्थिक सहायता

अगर आपके पास मुर्गी फार्मिंग के बिजनेस में कदम रखने के लिए पैसा नहीं है तो आप बैंकों व सरकार से सहायता ले सकते हैं। एसबीआई इस बिजनेस में 3 लाख से लेकर 9 लाख रुपये तक लोन मुहैया करवा रहा है। इसके अलावा इस बिजनेस पर मुद्रा लोन भी दिया जा रहा है। वहीं सरकार मुर्गी पालन बिजनेस के लोन पर अनुदान भी प्रदान कर रही है। इसमें लागत पर 25 फीसदी सब्सिडी मिलती है। SC-ST वर्ग इस बिजनेस में 35 फीसदी सब्सिडी ले सकता है।

बिजनेस से कमाई

अगर आप छोटे स्तर पर यानी 1500 मुर्गियों के पालन के कारोबार में कदम रखते हैं तो इससे आप 50 हजार रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक महीना कमा सकते हैं। अगर आप नाबार्ड के मॉडल प्रोजेक्ट के अनुसार ब्रायलर फार्मिंग को शुरू करते हैं तो यहां से 70 लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं। इससें 64 से 64 लाख रुपये का खर्चा आता है। यदि सारा खर्चा हटा दें तो आप आराम से इस बिजनेस से 4 से 5 माह में करीब 15 लाख रुपए की कमाई कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story