×

Murgi Palan Subsidy in UP: यूपी में लाखों कमाने का मौका, सरकार भी दे रही मदद, ऐसे करें मुर्गी पालन का व्यापार

Murgi Palan: आज के दौर के सबसे उभरते हुए कृषि व्यवस्या मुर्गी पालन के व्यापार की, जिसको इंग्लिश में Poultry Farming कहते हैं। यह जगह उद्यम का कमाई का केवल एक ही साधन नहीं होता है, यहां पर उसे कई जरियों के कमाई होती है, जैसे अंडे बेचकर, मुर्गी बेचकर व पंखों का प्रोडक्शन इत्यादि हैं।

Viren Singh
Published on: 20 Jun 2023 3:48 PM GMT
Murgi Palan Subsidy in UP: यूपी में लाखों कमाने का मौका, सरकार भी दे रही मदद, ऐसे करें मुर्गी पालन का व्यापार
X
murgi palan ka business kaise kare (सोशल मीडिया)

Murgi Palan Ka Business Kaise Kare: एक समय था कि खेती किसानी घाटे का सौदा हुआ करता था। तब खेती और उससे जुड़े व्यवस्यों की लोगों की बीच इतनी जानकारी नहीं थी, लेकिन जैसे समय बदला और लोगों के पास सूचना का विस्तार होने लगा तो किसानों और लोगों के बीच खेती और उससे जुड़े व्यापार की जानकारी मिलने लगेगी कि कैसे खेती करें तथा बाजार इससे जुड़े व्यापार कौन-कौन से होते हैं और उसमें कितना मुनाफा है। यह सब जानकारी मिलते ही आज का आलम यह है कि अच्छे खासे पढ़े लिखे लोग खेती को अपना पेशा बना चुके हैं। इस पेशे से वह अपनी नौकरी से अधिक यहां पर कमाई कर रहे हैं।

इन पेंचों से लोग हो जाते हैं असफल

ऐसे में अगर आप भी कोई कृषि से जुड़ा व्यापार करने की सोच रहे हैं..और समझ नहीं आ रहा है कि कौन से व्यापार किया जाए, जिसकी बाजार में महेशा मांग बनी रहती है। तो आप यह चिंता छोड़िये बस इस लेख को पूरा पढ़ लीजिएगा, आपको वह सारी जानकारी मिल जाएगी कि जिसकी आपको दरकरार है। हम बात कर रहे हैं आज के दौर के सबसे उभरते हुए कृषि व्यवस्या मुर्गी पालन के व्यापार की, जिसको इंग्लिश में Poultry Farming कहते हैं। यह जगह उद्यम का कमाई का केवल एक ही साधन नहीं होता है, यहां पर उसे कई जरियों के कमाई होती है, जैसे अंडे बेचकर, मुर्गी बेचकर व पंखों का प्रोडक्शन इत्यादि हैं। वैसे यह काफी सफल व्यापार है, लेकिन अधिकांश खोलने वाले लगे इसमें असफल हो जाते हैं। वजह सही से जानकारी न हो पाना है। इसमें कई पेंच हैं, जिन्हें लोग जल्दी समझ नहीं पता हैं। यह पेंच समझना उन लोगों के लिए जरूरी है तो मुर्गी पालन का कारोबार करने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं कि कैसे एक सफल मुर्गी पालन के कारोबारी बने हैं। इसमें काफी अधिक प्रॉफिट होता है।

इन चीजों से देना होगा ध्यान

मुर्गी पालन करने वाले उद्यमी को कापी मुर्गियों की काफी देखभाल करनी होगी। यह इसमें सबसे बड़ा पेंच होता है। अधिकांश लोग एक फार्म बना दें कि और उसमें मुर्गियां छोड़ देते हैं, उससे देखने और समझने वाला कोई नहीं होता है, जिससे उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है। फार्म में मुर्गियों में ध्यान देना होगा कि वह किसी बीमारी के चपेट में न आएं। अलावा उन्हें सांप, बिच्छू, कुत्ते व बिल्ली आदि से बचना होगा। इस जहग अनदेखी से मुर्गी पालन असफल हो जाता है, अगर यहां ध्यान दे दिया है तो आपका यह व्यापार चल पड़ेगा।

व्यापार खोलने के लिए निवेश राशि

मुर्गी पालन का बिजनेस आप छोटे स्तर से भी शुरू कर सकते हैं। आप अपने घर से इस व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं। छोटे स्तर पर बिजनेन करने पर आपको कम पूंजी के साथ ज्यादा जगह की जरुरत नहीं पड़ेगी। 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपये की बीच आप मुर्गी पालन के कारोबार में कदम रख सकते हैं। आप चाहें तो 5 मुर्गियों से भी मुर्गी पालन खोल सकते हैं। धीरे धीरे से चूजें आपके मुर्गी की संख्या को बढ़ा देंगे और फिर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। हालांकि 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपए का खर्च मुर्गी पालन में तभी आएगा, जब आप 1500 मुर्गियों के फार्म खोलना चाह रहे हो।

कितनी जमीन की होगी जरूरत

अगर कोई उद्यमी 150 मुर्गियों का पालन करता है कि 150 से 200 फीट की जगह की जरूरत होगी। जगह जितनी अधिक होगी, उससे मुर्गियों को अच्छी हवा मिलेगी और वह अच्छे रहे सकेंगी, जिससे बीमारियों को खतरा कम हो जाता है। अगर मुर्गियों स्वास्थ्य अच्छा रहेगा तो बाजार में उनकी मांग अधिक होगी। स्वस्थ्य मुर्गी रखने के लिए उन्हें पर्याप्त मात्रा में पानी, विटामिन व प्रोटी की जरूरत होती है। वहीं, चूजें पैदा होन के बाद उन्हें 48 घंटे के बाद पहली खुराक देनी चाहिए। इसके अलावा पानी, बिजली व आने जाने की जगह की उत्तम व्यवस्था होनी चाहिए।

सरकारी सहायता व कमाई

इस व्यापार के लिए उद्यमी बैकों से लोन भी ले सकता है। एसबीआई के अलावा कई बड़ी बैंक पोल्ट्री फार्म के लिए लोन उपलब्ध करवाती हैं। वहीं, मुर्गी पालन के लोन पर 25 फीसदी सब्सिडी सरकार प्रदान करती है। SC-ST वर्ग को प्रोत्साहन देने के लिए सब्सिडी 35 फीसदी तक मिलती है। यहां पर कमाई आरके मुर्गियों और उसके अंडों पर निर्भर होती है। जिसकी अधिक मुर्गियां होगी, उतनी अधिक कमाई के चांस रहेंगे। 1500 मुर्गियों पर आप सालाना 5 से 6 लाख रुपए की कमाई कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story