×

कर्मचारियों पर बड़ा फैसला, बंद होने जा रही देश की ये सरकारी कंपनी

केंद्र की मोदी सरकार सरकारी कंपनी स्कूटर्स इंडिया को बंद करने जा रही है। स्कूटर्स इंडिया 70 से 90 के दशक में स्कूटर लैंब्रेटा का भारत में निर्माण करती थी। स्कूटर लैंब्रेटा उस समय लोगों के दिलों पर राज करता था।

Newstrack
Published on: 18 Aug 2020 2:11 PM GMT
कर्मचारियों पर बड़ा फैसला, बंद होने जा रही देश की ये सरकारी कंपनी
X
कर्मचारियों पर बड़ा फैसला, बंद होने जा रही देश की ये सरकारी कंपनी

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार सरकारी कंपनी स्कूटर्स इंडिया को बंद करने जा रही है। स्कूटर्स इंडिया 70 से 90 के दशक में स्कूटर लैंब्रेटा का भारत में निर्माण करती थी। स्कूटर लैंब्रेटा उस समय लोगों के दिलों पर राज करता था।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पहले सरकार की इस कंपनी की पूरी हिस्सेदारी बेचने की योजना थी, हालांकि कोई कंपनी स्कूटर्स इंडिया को खरीदने के लिए आगे नहीं आई। इसीलिए अब सरकार इसे बंद करने की तैयारी कर रही है।

गौरतलब है कि स्कूटर्स इंडिया में सरकार का 93.87 प्रतिशत हिस्सा है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर कंपनी के शेयर में 5 प्रतिशत का ऊपरी सर्किट (जब शेयर को खरीदने वाले ही होते है और बेचने वाला नहीं होता है) लग गया है।

यह भी पढ़ें...किसी महल से कम नहीं है एंटीलिया, देखना नहीं इसके अंदर की तस्वीरें

Scooters India Scooters India कंपनी में निर्माण (प्रतीकात्मक तस्वीर)

उद्योग मंत्रालय ने तैयार किया प्रस्ताव

भारी उद्योग मंत्रालय ने स्कूटर्स इंडिया को बंद करने के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया है। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि इसकी सारी जमीन बेच दी जाएगी। साथ ही इस कंपनी की जमीन उत्तर प्रदेश सरकार को वापस दे दी जाएगी। मशीन और प्लांट भी बेच दीजिए जाएंगे। मंत्रालय प्रस्ताव को कैबिनेट के पास भेजेगा। कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद इस पर आगे का काम होगा।

यह भी पढ़ें...खुशखबरी: 3 वैक्सीन भारत के पास, एक का शुरू होने जा रहा थर्ड फेज ट्रायल

कर्मचारियों के भविष्य पर फैसला

इस मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि स्कूटर्स इंडिया के ब्रैंड को सरकार अलग से बेचेगी। इसका पूरा खाका तैयार हो गया है। इसे बेचने की जिम्मेदारी एमएसटीसी (MSTC-Metal Scrap Trading Corporation) को देने की तैयारी है।

यह भी पढ़ें...इस कंपनी ने बनाया कोरोना वैक्सीन, पाकिस्तान में करेगी आखिरी फेज का ट्रायल

ये सरकारी कंपनी इसे बेचकर जो पैसा जुटाएगी। उसका इस्तेमाल कर्मचारियों के VRS में किया जाएगा। बंद करने से पहले कंपनी को शेयर बाजार से डीलिस्ट भी कराया जाएगा।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story