×

Tomato Price: केंद्र सरकार ने लोगों को दी बड़ी राहत, सस्ता हुआ टमाटर, महज इतना में मिलेगा 1 KG

Tomato Price: केंद्र सरकार ने ये फैसला ऐसे समय में लिया है, जब देशभर की सब्जी मंडियों में टमाटर की कीमतों में आग लगी हुई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 16 July 2023 7:38 AM GMT
Tomato Price:  केंद्र सरकार ने लोगों को दी बड़ी राहत, सस्ता हुआ टमाटर, महज इतना में मिलेगा 1 KG
X
Tomato Price (Image: Social Media)

Tomato Price: टमाटर की कीमतों को लेकर देशभर में मचे हाहाकार के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। अब सरकारी एजेंसियां देशभर में टमाटर 80 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचेंगी। केंद्र के इस ऐलान से लोगों को बड़ा राहत मिलने जा रहा है। आसमान छूती कीमतों के कारण जो टमाटर लोगों के किचन से गायब हो गए थे, अब वे फिर से इसका स्वाद ले सकेंगे।

केंद्र सरकार की ओर से एक बयान जारी कर बताया गया है कि 16 जुलाई यानी आज से टमाटर 80 रूपये प्रति किलो की दर से बेचने का निर्णय लिया गया है। बीते दिनों उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने 90 रूपये प्रति किलो की दर से बेचने का ऐलान किया था। जिसमें आज यानी रविवार को 10 रुपये की और कटौती की गई है। केंद्र सरकार ने ये फैसला ऐसे समय में लिया है, जब देशभर की सब्जी मंडियों में टमाटर की कीमतों में आग लगी हुई है। इसका खुदरा भाव 300 से 350 किलो तक चल रहा है।

कौन सी एजेंसियां बेच रहीं टमाटर ?

NAFED और NCCF जैसी दो केंद्रीय एजेंसियां ने खुदरा उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए आज से बाजार की कीमत से कहीं सस्ती कीमत पर टमाटर बेचना शुरू कर दिया है। इन दोनों एजेंसियों के माध्यम से दिल्ली, लखनऊ, पटना, कानपुर, वाराणसी, नोएडा, मुजफ्फरपुर और आरा में कुछ चिन्हित स्थानों पर बिक्री शुरू हो गई है। NCCF टमाटर उत्पादक राज्यों आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र से सीधे फसल खरीदकर उपभोक्ताओं को खुदरा में बेच रही है। देशभर में लगभग 500 जगहों पर सरकार सीधे टमाटर बेच रही है। उपभोक्ता मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि सोमवार से इसे देश के और शहरों में विस्तारित किया जाएगा, जिससे अधिक से अधिक खुदरा उपभोक्ताओं तक सस्ता टमाटर पहुंच सके।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story