×

Nepali Tomato: 25 से 30 रूपये किलो बिक रहा टमाटर, जमकर मुनाफा कमा रहे भारतीय कारोबारी

Nepali Tomato: देश में कुछ हिस्से अभी भी हैं, जहां टमाटर की कीमतें स्थिर है। इन हिस्सों में टमाटर का भाव आज भी 25 से 30 रूपये प्रति किलो के बीच है।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 July 2023 4:41 AM GMT
Nepali Tomato: 25 से 30 रूपये किलो बिक रहा टमाटर, जमकर मुनाफा कमा रहे भारतीय कारोबारी
X
Nepali Tomato (photo: social media )

Nepali Tomato: बरसात के समय देश की मंडियों में अक्सर सब्जी की कीमतें आसमान छूने लगती हैं। इसी तरह समय-समय पर कभी प्याज तो कभी दाल की कीमतें बेकाबू हो जाती हैं। देश में त्राहिमाम मचने के बाद मंडियों में अफगानी प्याज से लेकर अफ्रीकी दालों का आवक शुरू हो जाता है। इन दिनों टमाटर की कीमतों को लेकर भी ऐसा ही गदर मचा हुआ है। लाल दिखने वाली इस सब्जी की कीमत इतनी लाल हो चुकी है कि लोगों के किचन से गायब हो चुकी है।

देश के किसी भी मंडी में इसकी खुदरा कीमत 100-150 प्रति किलो से कम नहीं है। कहीं-कहीं तो इसने दोहरा शतक भी लगा दिया है। हालांकि, देश में कुछ हिस्से अभी भी हैं, जहां टमाटर की कीमतें स्थिर है। इन हिस्सों में टमाटर का भाव आज भी 25 से 30 रूपये प्रति किलो के बीच है। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। हम बात कर रहे उत्तराखंड के उन सीमांत इलाकों की जो नेपाल की सीमा से सटे हुए हैं। यहां रह रहे लोगों के लिए टमाटर के भाव भी अन्य सब्जियों की तरह ही है।

दरअसल, इसके पीछे नेपाल से आने वाला सस्ता टमाटर है। एक तरफ जहां भारत में भारी बारिश के कारण फसलें चौपट हो गई हैं, वहीं नेपाल में इस बार टमाटर का बंपर उत्पादन हुआ है। जो देश कभी भारत के टमाटरों की राह देखता है, आज भारतीय बाजार उसके टमाटर से गुलजार हैं। सीमावर्ती क्षेत्रों में लोग चहलकदमी करते हुए नेपाली क्षेत्र में जाते हैं और टमाटर खरीदकर वापस घर जाते हैं।

इन इलाकों में बिक रहे सस्ते टमाटर

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ और चंपावत जिले नेपाल की सीमा से लगते हैं। नेपाल में इन दिनों टमाटर 25 से 30 रूपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है। इसलिए इन जिलों के सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थित गांवों के लोग पड़ोसी देश जाकर टमाटर खरीद रहे हैं। हालांकि, जिले के मंडियों में टमाटर की कीमतें हाई है। चंपावत और पिथौरागढ़ जिले की मंडियों में टमाटर की कीमतें ग्रेडिंग के हिसाब से 100 से 120 रूपये प्रति किलो है।

भारतीय व्यापारी जमकर पीट रहे मुनाफा

नेपाली टमाटर न केवल सीमांत भारतीय खुदरा खरीदारों को लुभा रहा है, बल्कि सब्जी कारोबारी भी इससे मालामाल हो रहे हैं। भारतीय व्यापारी नेपाली क्षेत्र से जमकर टमाटर की खरीदारी कर रहे हैं और फिर उसे यहां दोगुनी कीमत यानी 60 से 70 रूपये प्रति किलो की दर से बेच रहे हैं। दरअसल, कस्बों और सीमा से दूर के क्षेत्रों में रह रहे बड़ी संख्या में लोग सस्ता टमाटर होने के बावजूद नेपाल न जाकर स्थानीय मंडी से ही इसकी खरीदारी कर रहे हैं। जिससे स्थानीय व्यापारियों को खूब मुनाफा हो रहा है। इसके अलावा जब ये टमाटर देश के मैदान हिस्सों में पहुंचते हैं तो इसकी कीमत सेंचुरी को पार कर जाती है।

नेपाल से खूब हो रहा टमाटर का निर्यात

नेपाल में लगभग सभी जरूरी चीजों के लिए भारत पर निर्भर है। बड़े पैमाने पर अन्न, सब्जियां और फल पड़ोसी देश जाते रहते हैं। यहां तक कि टमाटर भी खूब निर्यात होता है। लेकिन इस बार हालात उलट है। अबकी बार नेपाली टमाटर पर भारतीय निर्भर हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इन दिनों रोजाना नेपाल से 5 टन टमाटर भारत में निर्यात हो रहा है। पड़ोसी देश में इस बार इसकी पैदावार अच्छी हुई है, भारतीय क्षेत्र में टमाटर की किल्लत के कारण नेपाली किसानों और व्यापारियों को जमकर मुनाफा हो रहा है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story