×

PF अकाउंट: ऐसे चेक करें बैलेंस, बस करना होगा ये आसान काम

अगर आपको अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक करना है तो इसके लिए आप दो आसान रास्ते अपना सकते हैं। पहला आप मिस्ड कॉल के जरिए इसके बारे में जान सकते हैं नहीं तो आप मैसेज करके भी बैलेंस पता कर सकते हैं।

Shreya
Published on: 26 Dec 2020 12:08 PM GMT
PF अकाउंट: ऐसे चेक करें बैलेंस, बस करना होगा ये आसान काम
X
PF अकाउंट: ऐसे चेक करें बैलेंस, बस करना होगा ये आसान काम

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus) के चलते देश को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा। इस महामारी ने बड़ी तादाद में लोगों से उनकी नौकरियां छिन कर उन्हें बेरोजगार बना दिया। कोविड-19 के चलते बड़ी-बड़ी कंपनियों से लेकर उसमें काम करने वाले कर्मचारी तक प्रभावित हुए हैं। कई लोगों को अपने प्रोविडेंट फंड (PF) का पैसा भी निकालना पड़ा है, लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं, जिन्हें पीएफ अकाउंट को लेकर कुछ खास जानकारी नहीं है।

इस तरह पता लगाएं पीएफ बैलेंस

कुछ लोग अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक करने जैसी जानकारी से अच्छी तरह से वाकिफ नहीं हैं। लेकिन इसमें परेशानी की कोई बात नहीं है। बता दें कि PF खाते का बैलेंस चेक करने के कई तरीके होते हैं, जिसकी जानकारी आप EPF की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) पर ले सकते हैं। लेकिन बैलेंस पता करने का सबसे आसान तरीका है मिस्ड कॉल (Missed Call)। जी हां आप अपने अकाउंट के बैलेंस के बारे में एक मिस्ड कॉल देकर पता लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कैसे खाओगे अंडा: दाम ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, इतना महंगा मिलेगा आपको

pf account balance (फोटो- सोशल मीडिया)

मैसेज से भी ले सकते हैं जानकारी

इसके लिए आपको बस अपने पीएफ अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना होगा। जिसके बाद आपको पीएफ बैलेंस के बारे में पता चल जाएगा। मिस्ड कॉल देने के बाद आपके पास एक मैसेज भेजा जाएगा, जिसमें आपको अकाउंट में मौजूद पीएफ के पैसे की जानकारी मिल जाएगी।

10 अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध है सर्विस

इसके अलावा आप एक मैसेज के जरिए भी पीएफ बैलेंस का पता लगा सकते हैं। लेकिन इन दोनों सेवाओं का लाभ लेने के लिए आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी UAN Number सक्रिय होना चाहिए। SMS करने के लिए आपको EPFOHO UAN टाइप करके 7738299899 पर भेजना होगा। ये सर्विस 10 अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध है। जैसे कि अगर आप अपना बैलेंस हिंदी में जानना चाहते हैं तो आपको EPFOHO UAN HIN टाइप करके 7738299899 पर मैसेज भेजना होगा।

यह भी पढ़ें: रेल यात्रियों को तोहफा: रेलवे ने लिया ये बड़ा फैसला, खुशी से झूम उठेंगे आप

अन्य भाषाओं के लिए ये है कोड

अगर आपको अन्य भाषाओं में जानकारी चाहिए तो उसके लिए कोड इस प्रकार हैं-

इंग्लिश- कोई कोड नहीं

हिंदी- HIN

पंजाबी - PUN

गुजराती - GUJ

बंगाली - BEN

मराठी - MAR

कन्नड़ - KAN

तमिल - TAM

तेलुगु - TEL

मलयालम - MA

यह भी पढ़ें: इसलिए फास्टैग जरूरी: सिर्फ टोल पर ही नहीं आता काम, इन बातों पर जरूर दें ध्यान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story