×

LPG सिलेंडर पर छूट: जानें किस तरह उठा सकते हैं लाभ, बस करना होगा डिजिटल पेमेंट

1 नवंबर 2020 से एलपीजी गैस सिलेंडर की डिलीवरी का पूरा सिस्टम को बदल दिया है। तेल कंपनियों ने सिलेंडर चोरी को रोकने के लिए और सही कस्टमर की पहचान के लिए यह नया सिस्टम लागू किया है। इस नये सिस्टम में यह बदलाव हुआ है कि सिलेंडर डिलीवरी होगी तब उस समय के दौरान आपको ओटीपी देना होगा। आप जब तक ओटीपी डिलीवरी ब्वॉय को नहीं दिखाएंगे,तब तक सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी।

Newstrack
Published on: 26 Nov 2020 9:03 AM GMT
LPG सिलेंडर पर छूट: जानें किस तरह उठा सकते हैं लाभ, बस करना होगा डिजिटल पेमेंट
X
LPG सिलेंडर पर छूट: इस तरह उठा सकते हैं लाभ, बस करना होगा डिजिटल पेमेंट

नई दिल्ली: घरेलू रसोई गैस सिलेंडर को एलपीजी गैस कहते हैं। इस समय सबसे अधिक उपयोग की जाने वाला ईंधन है। पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाखों परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन मुहैया कराया है। एलपीजी गैस सिलेंडर के उपयोग से वातावरण दूषित होने से बचता है। साथ ही गैस के प्रयोग से अन्य ईंधन के अपेक्षा की सरल है। एलपीजी गैस सिलेंडर पर सरकार ने सब्सिडी दिया है। जो सब्सिडी सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाता है। साल भर में 12 सिलेंडर सब्सिडी दी जाती है। अपने अगर 12 सिलेंडर से अधिक उपयोग कर लिया है तो आपको सब्सिडी नहीं मिलेगी। फिलहाल कुछ समय के लिए सब्सिडी देना बंद कर दिया गया है।

तेल कंपनियां ग्राहकों को दे रही हैं कैशबैक की सुविधा

सब्सिडी बंद होने की वजह से गैस सिलेंडर कि कीमत में भी कटौती हुई है। एलपीजी गैस सिलेंडर का उपयोग करने वालों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है। अब बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर भी छूट मिल रही है। जिसका फायदा आप उठा सकते सकते है। ऑनलाइन पेमेंट में कैशबैक का ऑफर कर इसका अधिक इस्तेमाल किया जाये। इस वजह से तेल कंपनियां डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से पेमेंट करने पर कैशबैक का ऑफर देती हैं। आप भी ऑनलाइन बुकिंग करवाते है तो इसका लाभ उठा सकते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, हिंदुस्तान पैट्रोलियम, इंडियन ऑयल और भारत पैट्रोलियम अपने ग्राहकों को डिजिटल पेमेंट करने पर कैशबैक की सुविधा दे रही है।

Lpg gas cylinder

ऑनलाइन पेमेंट से 500 रुपए तक का देगा कैशबैक

ये भी पढ़ें: लक्ष्मी विलास बैंक पर फैसला: सरकार ने दी ये मंजूरी, इसको भी मिली अनुमति

इस छूट का लाभ उठाने के लिए अपना एलपीजी गैस सिलेंडर ऑनलाइन पेमेंट के जरिए बुकिंग कराएं। ऑनलाइन पेमेंट करने वाले ही यह लाभ मिलेगा। Paytm, Phonepe, Google Pay, UPI और Mobikwik जैसे किसी भी प्लेटफार्म से एलपीजी गैस सिलेंडर बुक करवा सकते हैं।आप किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिये एलपीजी गैस की बुकिंग करवा सकते हैं। कंपनियों द्वारा दिए गए छूट का लाभ उठा सकेंगे। आप पेटीएम का इस्तेमाल करते है तो पहली बार पेमेंट करने पर आपको 500 रुपये तक का कैशबैक मिल सकता है। नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का पययोग कर सकते है।

ओटीपी दिखाकर होगी सिलेंडर की डिलीवरी

ये भी पढ़ें: Gold-Silver Price: सोना-चांदी फिर हुआ महंगा, फटाफट चेक करें नया रेट

ऑनलाइन एलपीजी गैस सिलेंडर बुकिंग में पेमेंट करने के लिए किसी भी कार्ड का पेमेंट कर सकते है। सिलेंडर डिलीवरी के वक्त कैश देने की भी टेंशन नहीं रहेगी। 1 नवंबर 2020 से एलपीजी गैस सिलेंडर की डिलीवरी का पूरा सिस्टम को बदल दिया है। तेल कंपनियों ने सिलेंडर चोरी को रोकने के लिए और सही कस्टमर की पहचान के लिए यह नया सिस्टम लागू किया है। इस नये सिस्टम में यह बदलाव हुआ है कि सिलेंडर डिलीवरी होगी तब उस समय के दौरान आपको ओटीपी देना होगा। आप जब तक ओटीपी डिलीवरी ब्वॉय को नहीं दिखाएंगे,तब तक सिलेंडर की डिलीवरी नहीं होगी।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story