×

महंगा रसोई का सामान: आलू-प्याज का दाम बढ़ा, तेल ने भी बिगाड़ा बजट, जानें नए रेट

इस पांच दिनों में आलू प्याज के दामों में थोड़ी मंदी देखने को मिली थी। आपको बता दें कि सर्दी के नए आलू का दाम पहले 42.88 रुपये था और अब यही दाम घटकर 36.62 रुपये हो गया है। वहीं प्याज का दाम करीब 50 रुपये से घटकर 44 रुपये आ गया है।

Newstrack
Published on: 12 Dec 2020 6:59 AM GMT
महंगा रसोई का सामान: आलू-प्याज का दाम बढ़ा, तेल ने भी बिगाड़ा बजट, जानें नए रेट
X
महंगा रसोई का सामान: आलू-प्याज का दाम बढ़ा, तेल ने भी बिगाड़ा बजट, जानें नए रेट photos (social media)

नई दिल्ली : आलू प्याज की महंगाई के बाद अब महंगाई ने रसोई घर में खाने वाले तेल पर धाबा बोल दिया है। आपको बता दें कि दिन पर दिन महंगाई ने अपना पैर पसार दिया है। सर्दी के इस सीजन में नए आलू आने के बाद इसकी कीमत काबू में आने लगी है। आपको बता दें कि पिछले पांच दिनों में आलू का भाव 40 रुपये किलो के नीचे आ गया है। इसके साथ अब प्याज का भाव भी नीचे आ गया है।

तेल की बढ़ती कीमत

आपको बता दें कि तेल की इस बढ़ती कीमत को देखकर आम आदमी की रसोई का बजट बिगाड़ दिया है। आपको बता दें कि खाने में उपयोग होने वाले सभी खाद्य तेलों मूंगफली, सरसों का तेल, सोयाबीन, सूरजमुखी तेल की कीमत में बढ़त देखने को मिल रही है। आपको बता दें कि इस खाद्य तेल की बढ़ती कीमतों ने सरकार की चिंता को बढ़ा दिया है। यहीं वजह है कि इस तेलों की कीमतों को कम करने के लिए सरकार इस पर विचार कर रही है।

जानिए क्यों बढ़ रही तेल की कीमत

आपको बता दें कि भारत में पाम ऑयल का आयात होता है। लेकिन लॉकडाउन के कारण मलेशिया जैसे देशों में इसका प्रोडक्शन घट गया है। आपको बता दें कि इसके साथ बीज के दामों में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। हालांकि सरकारी स्तर पर इसके दामों ने नियंत्रण किया जा रहा है। आपको बता दें कि सितंबर माह में भी तेल में बढ़त देखने को मिली थी। इसके साथ सोयाबीन के तेल में 15 फीसदी तक कि बढ़ोतरी देखने को मिली थी।

यह भी पढ़ें: हो जाएं तैयार: सोने-चांदी में फिर आई गिरावट, जानें आज के नए रेट

आलू प्याज के दाम में आई नरमी

आपको बता दें कि इस पांच दिनों में आलू प्याज के दामों में थोड़ी मंदी देखने को मिली थी। आपको बता दें कि सर्दी के नए आलू का दाम पहले 42.88 रुपये था और अब यही दाम घटकर 36.62 रुपये हो गया है। वहीं प्याज का दाम करीब 50 रुपये से घटकर 44 रुपये आ गया है। आपको बता दें इसके साथ टमाटर के भाव में करीबन 6 फीसद की बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इसके साथ खुली चाय के दामों में 5 फीसद की बढ़त देखने को मिली है।

यह भी पढ़ें: HDFC बैंक पर बड़ी खबर: RBI ने लगाया बड़ा जुर्माना, क्या होगा जमा पैसों का

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story