×

HDFC बैंक पर बड़ी खबर: RBI ने लगाया बड़ा जुर्माना, क्या होगा जमा पैसों का

RBI ने निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक HDFC पर दस लाख रुपये का भारी जुर्माना लगाया है। SGL के बाउंस होने के लिए आरबीआई ने यह मॉनिटरी जुर्माना लगाया है। 

Shreya
Published on: 11 Dec 2020 10:52 AM GMT
HDFC बैंक पर बड़ी खबर: RBI ने लगाया बड़ा जुर्माना, क्या होगा जमा पैसों का
X

नई दिल्ली: निजी क्षेत्र (Private Sector) के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने HDFC बैंक पर दस लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। खुद HDFC ने इस बार की जानकारी स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग (Stock Exchange Filing) में दी है। बताया जा रहा है कि बैंक सब्सिडियरी जनरल लेजर (SGL) में अनिवार्य न्यूनतम पूंजी बनाए रखने में असफल रहा, जिसके बाद SGL बाउंस हो गया।

SGL के बाउंस होने के लिए लगाया गया है जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से नोटिफिकेशन में कहा गया है कि SGL के बाउंस होने के लिए HDFC बैंक पर दस लाख रुपये का मॉनिटरी जुर्माना लगाया गया है। 19 नवंबर को HDFC के CSGL Account में कुछ सिक्योरिटीज में न्यूनतम बैलेंस की कमी हो गई है। वहीं RBI द्वारा दस लाख रुपये का जुर्माना लगाए जाने के बाद बैंक के शेयर (HDFC Bank Share) आज यानी शुक्रवार को 1,384.05 रुपये पर कारोबार कर रहा है।

यह भी पढ़ें: बैंक ग्राहकों के लिए खुशखबरी: 24 घंटे मिलेगी ये सर्विस, घर बैठे कर सकेंगे अपना काम

HDFC BANK (फोटो- सोशल मीडिया)

जानें क्या होता है सब्सिडियरी जनरल लेजर?

अगर सब्सिडियरी जनरल लेजर की बात की जाए तो यह एक तरह का डिमैट अकाउंट होता है, जिसमें बैंकों की ओर से सरकार बॉन्ड रखा जाता है। जबकि सीएसजीएल बैंक द्वारा खोला जाता है, जिसमें ग्राहकों की तरफ से बैंक बॉन्ड रखते हैं। बॉन्ड से जुड़े लेनदेन विफल होने को ही एसजीएल बाउंस (SGL Bounce) होना कहा जाता है।

यह भी पढ़ें: Post Office में है खाता तो हो जाएं सावधान, ऐसा नहीं होने पर रोज कटेंगे 100 रुपए

एचडीएफसी की डिजिटल सेवाओं पर लगाई थी रोक

जानकारी के लिए आपको बता दें कि हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एचडीएफसी बैंक की डिजिटल सेवाओं (Digital Services) पर रोक लगा दी थी। बैंक की डिजिटल सेवाओं में बार-बार आ रही दिक्कतों के चलते आरबीआई ने यह कदम उठाया। इसके अलावा RBI ने HDFC ग्राहकों से नए क्रेडिट कार्ड (Credit Card) ना बनवाने के लिए भी कहा है।

यह भी पढ़ें: कर्मचारियों को तोहफा: वेतन आयोग की रिपोर्ट तैयार, अब जागी उम्मीद

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story