×

ध्यान दें बैंक ग्राहक: अगले महीने से होने जा रहा बड़ा बदलाव, इग्नोर करना पड़ेगा भारी

इन सात बैंकों का दूसरे बैंकों के साथ विलय हुआ है, जिसके बाद ग्राहकों के आईएफएससी व एमआइसीआर कोड बदल गए हैं। कोड में बदलावन होने की वजह से अगले महीने से आपके पुराने चेक अमान्य हो जाएंगे।

Shreya
Published on: 13 March 2021 8:53 AM GMT
ध्यान दें बैंक ग्राहक: अगले महीने से होने जा रहा बड़ा बदलाव, इग्नोर करना पड़ेगा भारी
X
ध्यान दें बैंक ग्राहक: अगले महीने से होने जा रहा बड़ा बदलाव, इग्नोर करना पड़ेगा भारी

नई दिल्ली: अगर आपका खाता किसी सरकारी बैंक में हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। क्योंकि अगले महीने से देश के सात सरकारी बैंकों की पुरानी चेक बुक, पासबुक और IFSC यानी इंडियन फाइनेंशियल सर्विस कोड इनवैलिड होने वाले हैं। इसका मतलब है कि आप एक अप्रैल 2021 से अपनी पुरानी चेकबुक से किसी भी तरह की पेमेंट नहीं कर सकेंगे।

अगले महीने से पुरानी चेक बुक हो जाएंगी अमान्य

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इन सात बैंकों का दूसरे बैंकों के साथ विलय हुआ है, जिसके बाद ग्राहकों के आईएफएससी व एमआइसीआर कोड बदल गए हैं। कोड में बदलावन होने की वजह से अगले महीने से आपके पुराने चेक अमान्य हो जाएंगे। ऐसे में किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए तुरंत अपने नजदीकी ब्रांच में जाकर इसी महीने चेक बुक बदलवा लें।

यह भी पढ़ें: सावधान खाताधारक: पंजाब नेशनल बैंक ने जारी किया अलर्ट, भूल से ना करें ये काम

BANKS (सांकेतिक फोटो- सोशल मीडिया)

जानें कौन से हैं ये सात बैंक-

ऐसा करने से पहले एक बार नजर डाल लें कि आखिर किन बैंकों के चेक बुक, पासबुक और IFSC इनवैलिड होने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं इन बैंकों के बारे में-

बैंक ऑफ बड़ौदा में साल 2019 में देना बैंक और विजया बैंक का विलय हो चुका है।

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का भी अन्य बैंक के साथ विलय हो चुका है और बैंक है पंजाब नेशनल बैंक।

इलाहाबाद बैंक में पंजाब नेशनल बैंक हो चुका है।

इसके अलावा यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आंध्रा बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक का भी विलय हुआ है। बैंक का नया नाम यूनियन बैंक ऑफ इंडिया है।

यह भी पढ़ें: फिर लगेगा महंगाई का झटका! महंगी हो रही टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी, जानें क्या होगा असर

केनरा बैंक ने ग्राहकों को दी मोहलत

गौरलतब है कि सिंडिकेट बैंक का विलय भी केनरा बैंक में हो गया है। जिसके बाद बैंक का नया नाम केनरा बैंक है। हालांकि इस मामले में सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों को थोड़ा सा समय दिया गया है। केनरा बैंक ने कहा है कि सिंडिकेट बैंक की मौजूदा चेक बुक 30 जून 2021 तक मान्य रहेगी। लेकिन इसके बाद ग्राहकों को नई चेक बुक लेनी ही होगी।

यह भी पढ़ें: जीरो बैलेंस पर यहां खुलवाएं Salary Account, मिलेगा 20 लाख का फ्री इंश्योरेंस

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story