×

Pack House Business: पैक हाउस बिजनेस में रखिए कदम होगी बंपर कमाई, खोलने के लिए मिल रही सब्सिडी

Pack House Business: अगर आप पैक हाउस बिजनेस से जुड़ना चाहते हैं और सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको बिहार कृषि विभाग बागवानी निदेशालय आधिकारिक पोर्टल horticulture.bihar.gov.in पर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। इसके अलावा आप अपने जिले के सहायक निदेशक, उद्यान से भी सब्सिडी योजना के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 25 Aug 2023 8:34 AM GMT
Pack House Business: पैक हाउस बिजनेस में रखिए कदम होगी बंपर कमाई, खोलने के लिए मिल रही सब्सिडी
X
Pack House Business (सोशल मीडिया)

Pack House Business: यदि आप कोई बिजनेस करने के खोजबीन कर रहे हैं कि इस समय कौन सा बिजनेस किया जाए, जिसमें बंपर कमाई हो, लेकिन समझ नहीं आ रहा तो आज हम आपको इस लेख के माध्मय से ऐसा ही बिजनेस के बारे में बाएंगे। दरअसल, किसान जब अपनी फसल को मेहनत से तैयार करता है तो उसको बेमौसम से बचाने की जद्दोजहद भी काफी करनी होती है। ऐसे में किसान अपनी फसलों को बचाने के लिए क्षेत्र में पैक हाउस (Pack House) देखते हैं। इसकी सबसे अधिक जरूरत उन किसानों को होती है, तो फल व सब्जियों की खेती करते हैं। अगर आप पैक हाउस के बिजनेस से जुड़ जाएं तो आराम बैठे बिठाए लाखों रुपये की महीने में कमाई का जरिया बना सकता हैं। खास बात यह है कि इस बिजनेस को खोलने के लिए राज्य सराकरें अपने यहां अपने हिसाब से सब्सिडी मुहैया करवाती हैं। ऐसे में चाहे तो आप भी इस बिजनेस से जुड़कर शानदार कमाई कर सकते हैं।

इस वजह से बढ़ रही पैक हाउस की मांग

दरअसल, बिहार सरकार अपने यहां पैक हाउस बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी प्रदान कर रही है। सरकार इस बिजनेस के लिए लोगों को 50 फीसदी से लेकर 75 फीसदी तक लागत का सब्सिडी मुहैया करवा रही है। पैक हाउस की मांग उन किसानों के बीच सबसे अधिक होती है, जो अपने उत्पादों का निर्यात करते हैं। ऐसे में उन्हें पैक हाउस में अपनी फसलों को रखना होता है और वह इसके एवज में किराया देते हैं। देश में ऐसे कई किसान हैं, जिसकी फल व सब्जियां विदेशों तक जा रही हैं। ऐसे में देश में पैक हाउस बिजनेस की मांग बढ़ती जा रही है।

जानिए सरकार कितना दे रही सब्सिडी

बिहार सरकार पैक हाउस की स्थापना पर काफी जोर दे रही है, ताकि फल व सब्जियों को अच्छे से पैकिंग हो सके। इस बिजनेस पर सरकार किसानों को 50 फीसदी की सब्सिडी राशि प्रदान कर रही है। सरकार बागवानी विकास मिशन योजना (Horticulture Development Mission Scheme) के तहत राज्य में पैक हाउस बनाने के लिए अनुदान प्रदान कर रही है। एक पैक हाउस बनाने में करीब 4 लाख रुपये की लागत आती है। ऐसे में 50 फीसदी सब्सिडी मिलने के बाद लोग को अपने पास से 2 लाख रुपये ही खर्च करना पड़ता है। बाकी दो लाख रुपए खुद सरकार देती है। इसके अलावा FPOFPC से जुड़े किसान समूह को 75 फीसदी सब्सिडी मुहैया करवाई जाती है, जो कि 3 लाख रुपये होती है।

ऐसे करें सब्सिडी के लिए अप्लाई

अगर आप पैक हाउस बिजनेस से जुड़ना चाहते हैं और सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको बिहार कृषि विभाग बागवानी निदेशालय आधिकारिक पोर्टल horticulture.bihar.gov.in पर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। इसके अलावा आप अपने जिले के सहायक निदेशक, उद्यान से भी सब्सिडी योजना के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं। यहां पर पैक हाउस के लिए ऑललाइन सब्सिडी अप्लाई कर सकते हैं।

यूं मिलेगी सब्सिडी

हालांकि पैक हाउस की सब्सिडी तभी किसानों के खातों में आती जाती है, जब इसकी जांच हो जाती है। यूनिट लगने के बाद कृषि विभाग की जांच कमेटी आपके पैक हाउस का निरीक्षण करती है। यह निरीक्षण पूरा होने के बाद वह विभाग में अपनी रिपोर्ट पेश करती है, इसके बाद सरकार की ओर से किसान के खाते में सब्सिडी राशि डाल दी जाती है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story