TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Paisa Invest Kaha Kare: पैसा निवेश के ये हैं सबसे अच्छे विकल्प, आकर्षण रिटर्न के साथ पलभर में बनाते हैं लखपति

Paisa Invest Kaha Kare: आप जहां पर निवेश कर रहे हैं, उससे बारे में सारे जानकारी इक्कठा कर लें। और यह सुनिश्चित करें कि निवेश का प्लेटफॉर्म कौन सा है? इन सब जानकारी के बाद ही पैसा निवेश करने का प्लान बनाएं।

Viren Singh
Published on: 19 May 2023 12:20 PM GMT
Paisa Invest Kaha Kare: पैसा निवेश के ये हैं सबसे अच्छे विकल्प, आकर्षण रिटर्न के साथ पलभर में बनाते हैं लखपति
X
Paisa Invest Kaha Kare (सोशल मीडिया)

Paisa Invest Kaha Kare: पैसा हर कोई कमाता है, लेकिन निवेश हर कोई नहीं करता है। आज जितने भी बड़े बड़े लोगों को देख रहे हैं, वह केवल कमाई से ही बड़े धनवान नहीं बने हैं, बल्कि उन्होंने भी और पैसा कमाने के लिए कहीं न कहीं निवेश किया होगा, तब जाकर कुछ समय बाद उनके पास बड़ी कैपिटल इकट्ठा हुई होगी। इसलिए अगर आपको भी भविष्य आर्थिक कठिनाईयों का सामना नहीं करना चाहते बल्कि एक अच्छी जिंदगी के साथ लगातार आय का साधना तैयार करना चाहते हैं तो तो अभी से कहीं न कहीं निवेश करना शुरू कर दें, ताकि उसका लाभ बाद में ले सकें।

निवेश करने से पहले लें जानकारी

अब बहुत से लोगों के मन में सवाल उठता होगा कि पैसा है लेकिन निवेश का कोई अच्छा साधन नहीं दिखा रहा है। यहां पर पैसा निवेश लगा सकें। आज कल बाजार में कई आर्थिक ठगी के मामले सामने आये दिन आते रहते हैं, जिससे लोगों के मन में डर बैठ गया है कि अगर पैसा कहीं निवेश कर दिया और डूब गया तो कौन जिम्मेदार होगा। इसलिए ये भी जरूरी हो जाता है कि आप जहां पर निवेश कर रहे हैं, उससे बारे में सारे जानकारी इक्कठा कर लें। और यह सुनिश्चित करें कि निवेश का प्लेटफॉर्म कौन सा है? इन सब जानकारी के बाद ही पैसा निवेश करने का प्लान बनाएं।

यहां करें पैसा निवेश

तो आइये आज हम आपको इस लेख के माध्यम से पैसा निवेश करने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर यह सुरक्षित रहता है और कुछ समय बाद लाभ भी अधिक देता है। हालांकि अगर आप अपनी तरफ से कोई गलती न करें तो।

म्यूचुअल फंड्स (Mutual Funds)

इक्विटी म्यूचुअल फंड पैसा निवेश का सबसे अच्छा माध्यम है। यहां पर निवेशकों को लंबी अवधि निवेश पर उच्च रिटर्न मिलता है। हालांकि यह देख लें कि आप जिस भी इक्विटी म्यूचुअल फंड पैसा निवेश कर रहे हैं, उसका पिछला प्रदर्शन कैसा रहा है।

चिट फंड (Chit Fund)

चिट फंड में भी निवेश कर अच्छा लाभ कमा सकते हैं। भारत का सबसे विश्वसनीय एआई-संचालित डिजिटल चिट फंड द मनी क्लब है। यह मंच से निवेशकों को बचत, उच्च रिटर्न और आसान उधारी प्राप्त कर सकते हैं। इसमें लोगों को आकर्षक निवेश मिलता है। यहां महीने या फिर सालाना निवेश कर हर वर्ष 25% तक उच्च रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

रियल एस्टेट (Real estate)

आज के समय जमीन और मकानों की मांग अधिक होगी गई है। इस वजह देश में रियल एस्टेट का कारोबार खूब धूम मचा रहा है। आप चाहतें तो इसमें पैसा निवेश कर कुछ ही समय अधिक लाभ कमा सकते हैं। रियल एस्टेट नियामक प्राधिकरण (रेरा) जैसे नियामक निकाय होने की वजह से सुरक्षित और पारदर्शी निवेश विकल्प बनकर सामने आया है।

गोल्ड ईटीएफ (Gold ETFs)

ईटीएट या फिर गोल्ड ईटीएफ में भी निवेश कर सकते हैं। यह एक सबसे सुरक्षित निवेश विकल्पों में से एक है। अगर सोने में निवेश का प्लान है तो ईटीएफ या गोल्ड ईटीएफ को देख सकते हैं।

बैंक सावधि जमा (Fixed Deposit)

कोई समय रहा हो बैंक की एफडी भारत में सबसे सुरक्षित निवेश विकल्पों में से एक माना जाता है। यहां पर लोगों को अन्य खातों की तुलना में बेहतर रिटर्न मिलता है। पिछली मई से लेकर फरवरी में केंद्रीय बैंक द्वारा रेपो रेट बढ़ने की वजह से बैंक मौजूदा समय एफडी में जबरदस्त ब्याज ऑफर कर रहे हैं।

यूनिट लिंक्ड बीमा योजना (ULIP)

यूलिप भी अच्छा निवेश विकल्प है। यह बीमा से जुड़ी निवेश योजना है। यहां पर आपके साथ आपके परिवार को भी सुरक्षा की गारंणी प्रदान होती है। इसके अलावा आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत यूलिप पर निवेशकों को टैक्स छूट भी मिलती है।

शेयर बाजार (Share Market)

शेयर बाजार भी निवेश का सबसे अच्छा साधन है। यहां पर निवेशक पल भर में लखपति बन सकते हैं। लेकिन उसके निवेशक को शेयर बाजार की कुछ जानकारी जरूर होनी है। इसको यह पहचानने की समझता होनी चाहिए कि कौन सा शेयर किस कीमत पर कारोबार कर रहा है और उसको खरीदने की सही कीमत क्या है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story