Pashupalan Loan: खुशखबरी! SBI कम ब्याज पर दे रहा पशुपालन लोन, ऐसे करें झट से अप्लाई

Pashupalan Loan: SBI अपने ग्राहकों पशुपालन बिजनेस के लिए डेयरी फार्मिंग, पोल्ट्री लेयर फार्मिंग, भेड़ पालन, बकरी पालन, मुर्गी पालन, खरगोश पालन और अन्य पशु संबंधी पालन के लिए लोन मुहैया करवाता है। बैंक इन कार्यों के लिए दो रुपये का लोन प्रदान करता है।

Viren Singh
Published on: 9 Aug 2023 2:47 AM GMT
Pashupalan Loan: खुशखबरी! SBI कम ब्याज पर दे रहा पशुपालन लोन, ऐसे करें झट से अप्लाई
X
Pashupalan Loan (सोशल मीडिया)

Pashupalan Loan: किसान के पास कमाई करने के कई साधन मौजूद हैं। इसमें खेती किसानी से लेकर पशुपालन व्यवसाय शामिल हैं। अगर आप किसान हैं और अन्य आय का साधन खोज रहे हैं तो पशुपालन से अच्छा कोई धंधा नहीं है। इतना ही नहीं, किसानों को पशुपालन में प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार व राज्य सरकारें आर्थिक सहायता मुहैया करवा रही हैं। इसके अलावा किसान चाहे तो बैंक से पशुपालन लोन भी ले सकता है। इन लोन पर बैंक कम ब्याज लेती है। ऐसे में अगर आप युवा किसान हैं और खेती किसानी से इतर आय बढ़ाने के लिए पशुपालन कर कमाई करना चाहते हैं तो बैंक से कम ब्याज पर लोन लेकर पुशपालन का कारोबार अपने गांव में शुरू कर सकते हैं। इसके माध्मय से आप महीने में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

दो प्रकार से ले सकते हैं पशुपालन लोन

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) से पशुपालन कारोबार के लिए लोगों को लोन की सुविधा मुहैयार करवा रही है। किसान चाहें तो इस कारोबार के लिए बैंक से आसान ब्याज दरों पर लोन लेकर अपनी कमाई का जारिया बना सकते हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, एसबीआई अपने ग्राहकों को पशुपालन लोन (Animal Husbandry loan) दो प्रकार से प्रदान करता है। पहला पशुधन और मछली पालन के लिए केसीसी लोन प्रदान करता है। दूसरा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से कृषि लोन। किसान भाई चाहें तो इन दोनों में से कोई एक विकल्प चुनकर पशुपालन लोन प्राप्त कर सकते हैं।

इनके लिए और इतना मिलेगा लोन

SBI अपने ग्राहकों पशुपालन बिजनेस के लिए डेयरी फार्मिंग, पोल्ट्री लेयर फार्मिंग, भेड़ पालन, बकरी पालन, मुर्गी पालन, खरगोश पालन और अन्य पशु संबंधी पालन के लिए लोन मुहैया करवाता है। बैंक इन कार्यों के लिए दो रुपये का लोन प्रदान करता है। जो भी किसान पुशपालन लोन लेना चाहता है, वह सीधे बैंक में मैनेजर से संपर्क कर इसको प्राप्त कर सकता है। बैंक इसके लिए कुछ दस्तावेज मांगेगा। यह सब सही होने पर एसबीआई पशुधन ऋण दे देगा।

पशुधन लोन के लिए चाहिए ये मानदंड

भारत नागरिक होना चाहिए

लोन लेने वाले की उम्र 18 से 70 वर्ष तक हो

आवेदक पहले से पशुपालन बिजनेस से जोड़ा हो

ग्राहक का सिविल स्कोर अच्छा हो और वह बैंक से डिफॉल्टर घोषित न हो।

कोई आपराधिक मामला न हो

इन डॉक्यूमेंट की होगी जरूरत

  • आवेदक की दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • सरकारी आईडी प्रूफ हो। इसमें पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस,आधार कार्ड,वोटर आईडी,पासपोर्ट शामिल है।
  • निवास प्रमाण पत्र हो
  • पशुपालन,बकरी पालन, डेयरी,मुर्गी पालन, मछली पालन जैसी गतिविधियों का प्रमाण पत्र
  • 6 महीने में सकल अर्जित आय का प्रमाण
  • यदि कोई व्यक्ति बिजनेस में पार्टनर है तो उसके पास पार्टनरशिप डीड और दस्तावेज की होगी जरूरत

Viren Singh

Viren Singh

Next Story