×

जोर का झटका: पेट्रोल और डीजल के दामों में हुई बढ़ोत्तरी, जानें नए रेट्स

अभी हाल ही में ग्राहकों को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में थोड़ी राहत मिली ही थी कि एक बार फिर से पेट्रोल-डीजल के रेट में इजाफा हुआ है।

Shreya
Published on: 23 Feb 2020 4:55 AM GMT
जोर का झटका: पेट्रोल और डीजल के दामों में हुई बढ़ोत्तरी, जानें नए रेट्स
X

नई दिल्ली: अभी हाल ही में ग्राहकों को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में थोड़ी राहत मिली ही थी कि एक बार फिर से पेट्रोल-डीजल के रेट में इजाफा हुआ है। बता दें कि यह लगातार दूसरा दिन है जब पेट्रोल-डीजल के भाव में वृद्धि हुई है। रविवार 23 फरवरी को पेट्रोल की कीमतों में 7 पैसे प्रति लीटर इजाफा हुआ है। वहीं डीजल का भाव 5 पैसे प्रति लीटर बढ़ा है।

राजधानी दिल्ली में इतना हुआ पेट्रोल-डीजल का दाम

रविवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा होने के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 72.01 रुपये प्रति लीटर की भाव से बिक रहा है। जबकि डीजल का भाव 64.70 रुपये प्रति लीटर हो चुका है। बता दें कि सरकारी तेल कंपनियों द्वारा कीमतों की समीक्षा किये जाने के बाद रोजाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय किया जाता है। तेल कंपनियों सुबह 6 बजे से पेट्रोल रेट और डीजल के नए रेट्स जारी करती हैं।

यह भी पढ़ें: बाहुबली बने ट्रंप, वीडियो ट्वीट कर कहा- दोस्तों से मिलने को बेकरार

चार महानगरों में बढ़कर कितना हुआ दाम

कीमतों में इजाफा होने के बाद इन चार महानगरों में दिल्ली, मुम्बई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल-डीजल क्रमश: 72.01 रुपये, 77.67 रुपये, 74.65 रुपये और 74.80 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है। वहीं डीजल क्रमश: 64.70 रुपये, 67.80 रुपये, 67.02 रुपये और 68.32 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर बिक रहा है।

यह भी पढ़ें: Ind vs NZ Day 3 Live Score: 348 रनों पर न्यूजीलैंड ऑलाउट, भारत 105 रन पीछे

घर बैठे SMS के जरिए जानिए पेट्रोल-डीजल की कीमत

वहीं अगर आप सुबह 6 बजे के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम जानना चाहते हैं तो आप घर बैठे एक SMS के जरिए कीमतों के बारे में जान सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको 92249 92249 नंबर पर एक SMS भेजना होगा। SMS करने के लिए RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा। इस प्रोसेस से आप घर बैठे पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बारे में जान सकते हैं। वहीं अगर आप दिल्ली में हैं और मैसेज के जरिये पेट्रोल-डीजल का भाव जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको RSP 102072 लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा।

1 अप्रैल से भारत में बिकेगा सबसे साफ पेट्रोल-डीजल

जानकारी के अनुसार 1 अप्रैल, 2020 से भारत में भी दुनिया का सबसे साफ पेट्रोल और डीजल की बिक्री होने लगेगी। देश भर में सरकारी तेल कंपनियां यूरो-6 ग्रेड डीजल और पेट्रोल की आपूर्ति करेंगी। भारत ने महज तीन साल में ही सबसे साफ पेट्रोल के इस्तेमाल को लेकर बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

यह भी पढ़ें: नहीं मिलेंगे 2 हजार के नोट: इस सरकारी बैंक ने लिया बड़ा फैसला

Shreya

Shreya

Next Story