×

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी बढ़ोतरी, जानिए अपने शहर में दाम

सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (BPCL) और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (HPCL) ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में शनिवार को फिर बढ़ोत्तरी की है।

Dharmendra kumar
Published on: 20 Feb 2021 3:03 AM GMT
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी बढ़ोतरी, जानिए अपने शहर में दाम
X
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी जारी है। पेट्रोल-डीजल शनिवार को एक बार फिर महंगा हो गया। तेल के दाम आसमान छू रहे हैं।

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी जारी है। पेट्रोल-डीजल शनिवार को एक बार फिर महंगा हो गया। तेल के दाम आसमान छू रहे हैं। आज पेट्रोल की कीमत में 39 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है, तो वहीं डीजल में 37 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। देश के कई शहरों में पेट्रोल की कीमत अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 90.58 रुपये प्रति लीटर हो गई है और डीजल 80.97 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (BPCL) और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (HPCL) ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में शनिवार को फिर बढ़ोत्तरी की है। जनता पर लगातार महंगाई की मार पड़ रही है।

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल का दाम बढ़कर क्रमश: 90.58 रुपये, 97.00 रुपये, 91.78 रुपये और 92.59 रुपये प्रति लीटर हो गया है। जबकि इन शहरों में डीजल के दाम क्रमश: 80.97 रुपये, 88.06 रुपये, 84.56 रुपये और 85.98 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

ये भी पढ़ें...सोना-चांदी तगड़ा सस्ता: जानें आज सर्राफा बाजार में क्या है कीमत, देखें बाजार का हाल

पेट्रोल की कीमत लखनऊ में 88.86 रुपये, बेंगलुरु में 93.61 रुपए और पटना में 92.91 रुपये हो गया है, जबकि डीजल लखनऊ में 81.35 रुपये, बेंगलुरु में 85.84 रुपए पटना में 86.22 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

Petrol

ये भी पढ़ें...सैलरी में बंपर बढ़ोत्तरी: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, कई सेक्टर्स देंगे फायदा

प्रति दिन सुबह छह बजे तेल की कीमतों में होता है बदलाव

गौरतलब है कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया जाता है। सुबह छह बजे से ही नए रेट्स लागू कर दिए जाते हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसकी कीमते लगभग दोगुनी हो जाती हैं।

ऐसे पता करें अपने शहर में दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमतें रोजाना बदलती हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS से भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily)। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर कीमत पता कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें...LPG Gas Cylinder सिर्फ 69 रु में, आज ही उठाएं ऑफर का लाभ, जानें कैसे

इसके अलावा https://www.iocl.com/Products/PetrolDieselPrices.aspx इस लिंक के माध्यम से आप देश के 41 शहरों के पेट्रोल-डीजल के दाम पता कर सकते हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story