×

Petrol-Diesel Prices: आज का Fuel Rate जान मिलेगी राहत, जानें प्रति लीटर दाम

कुछ राज्यों में तो पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। हालाँकि इस तरह की रिपोर्ट सामने आ रही है कि सरकार आसानी से पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 8.5 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती कर सकती है।

Shivani Awasthi
Published on: 4 March 2021 3:29 AM GMT
Petrol-Diesel Prices: आज का Fuel Rate जान मिलेगी राहत, जानें प्रति लीटर दाम
X
पेट्रोल डीजल की नई कीमतें जारी, जानिए आपके शहर के क्या हैं दाम

लखनऊ: भारत में पेट्रोल डीजल के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कुछ राज्यों में तो पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। हालाँकि इस तरह की रिपोर्ट सामने आ रही है कि सरकार आसानी से पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 8.5 रुपये प्रति लीटर तक की कटौती कर सकती है। इससे सरकार के राजस्व पर भी खास असर भी नहीं पड़ेगा और पेट्रोल डीजल के दाम भी कम हो जायेंगे। फ़िलहाल अगर आज के ताजा पेट्रोल -डीजल के रेट के बारे में जाने तो गुरुवार यानी 4 मार्च को देश में दोनो ईंधन के दाम जस के तस बने हुए हैं।

Petrol-Diesel Price 4 March 2021

सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (BPCL) और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (HPCL) ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गुरुवार को फिर बढ़ोत्तरी की है। जनता पर लगातार महंगाई की मार पड़ रही है।

आज तेल का दाम

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल का दाम बढ़कर क्रमश: 91.17 रुपये, 97.57 रुपये, 91.35 रुपये और 93.11 रुपये प्रति लीटर हो गया है। जबकि इन शहरों में डीजल के दाम क्रमश: 81.47 रुपये, 88.60 रुपये, 84.35 रुपये और 86.45 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

ये भी पढ़ें...लखपति बनना आसान: कम बचत पर ज्यादा रिटर्न, जानिए कैसे मिलेगा मुनाफा

Petrol Diesel

प्रति दिन सुबह छह बजे तेल की कीमतों में होता है बदलाव

गौरतलब है कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया जाता है। सुबह छह बजे से ही नए रेट्स लागू कर दिए जाते हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसकी कीमते लगभग दोगुनी हो जाती हैं।

ये भी पढ़ें...पेट्रोल-डीजल की आग: रसोई तक पहुंची महंगाई की लपटें, सब्जी-किराना ने रुलाया

ऐसे पता करें अपने शहर में दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमतें रोजाना बदलती हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS से भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily)। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर कीमत पता कर सकते हैं।

इसके अलावा https://www.iocl.com/Products/PetrolDieselPrices.aspx इस लिंक के माध्यम से आप देश के 41 शहरों के पेट्रोल-डीजल के दाम पता कर सकते हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story