×

PM Fasal Bima Yojana: PMFBY ने रचा इतिहास, 1 दिन में 48.50 लाख से अधिक हुए आवेदन, लाभ लेने का आखिरी मौका आज

PM Fasal Bima Yojana: आपको बता दें कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2023 तक है। किसान भाई आज रात 12 बजे से पहले इस योजना से जोड़ सकते हैं। इस योजना के तहत खरीफ फसल की बीमा राशि का 2 फीसदी, रबी फसल की बीमा राशि का 1.5 फीसदी प्रीमियम का भुगतान कर होता है।

Viren Singh
Published on: 31 July 2023 11:38 AM GMT
PM Fasal Bima Yojana: PMFBY ने रचा इतिहास, 1 दिन में 48.50 लाख से अधिक हुए आवेदन, लाभ लेने का आखिरी मौका आज
X
pm fasal bima yojana (सोशल मीडिया)

PM Fasal Bima Yojana: अगर आप किसान हैं और चाहते हैं कि आप बिना किसी टेंशन के अपनी फसल का उत्पादन करें तो केंद्र सरकार की आपको इस योजना का लाभ लेना चाहिए। इसमें खास बात यह है कि किसान इस योजना से जुड़ते ही उसको अपनी फसल की कोई चिंता नहीं करनी होती है। अगर अच्छा उत्पादन हुआ तो किसान की बल्ले ही बल्ले है। यदि फसल की बुवाई से लेकर कटाई तक कोई नुकसान होता है तो उसकी भरपाई सरकार करेगी। फिर चाहे पानी, आंधी, बाढ़, सूखा आए या फिर खड़ी फसल में आग लग जाए चिंता किसान की नहीं होगी, अगर उसने पीएम फसल बीमा योजना का लाभ लिया है। हालांकि यह रखें कि केंद्र सरकार की पीएम फसल बीमा योजना की आज ही आखिरी डेट है। वहीं, PMFBY ने फिर एक बार इतिहास रच दिया है। एक दिन करीब 48 लाख से अधिक किसानों को फसल बीमा आवेदन पंजीकृत किया है।

आज 12 बजे तक कर सकते हैं आवेदन

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से मिली जानकारी के मुताबिक, पीएमएफबीवाई के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि क्योंकि, इसने 30 जुलाई 2023 को केवल एक दिन में 48.50 लाख से अधिक फसल बीमा आवेदन पंजीकृत करके इतिहास रचा। यह असाधारण मील का पत्थर पिछले सभी रिकॉर्डों को तोड़ देता दिया, जो जो किसानों और हितधारकों के अटूट विश्वास और समर्थन को दर्शाता है। हम इस सफलता को संभव बनाने में शामिल सभी लोगों को धन्यवाद देते हैं। इससे पहले . 29 जुलाई 2023 को एक दिन में 41.10 लाख से अधिक किसान ने फसल बीमा आवेदन पंजीकृत किया था। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2023 तक है। किसान भाई आज रात 12 बजे से पहले इस योजना से जोड़ सकते हैं।

योजना से किसानों को मिली यह सुविधा

केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों की फसलों को बेमौसम बारिश, सूखा और अन्य प्राकृतिक अथवा स्थानीय आपदाओं से बचाने के उद्देश्य साल 2016 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की। योजना का मुख्य उद्देश्य प्राकृतिक आपदाओं में होने वाले फसल के नुकसान से किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। पीएमएफबीवाई के तहत सरकार किसान की फसल की बुवाई से पहले, खड़ी फसल या फिर कटाई के 14 दिन तक फसल में किसी भी प्रकार के नुकसान होने की भरपाई करती है।

जानिए कितना देना होता है प्रीमियम?

किसान को पीएम फसल बीमा के तहत खरीफ फसल की बीमा राशि का 2 फीसदी, रबी फसल की बीमा राशि का 1.5 फीसदी प्रीमियम का भुगतान कर होता है। इसके अलावा व्यावसायिक एवं बागवानी फसल की बीमा राशि का अधिकतम 5 फीसदी भुगतान करता होता है। इस भुगतान के बाद से आपकी फसल की चिंता सरकार की हो जाती है।

कैसे करें आदेवन?

देश का कोई भी किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ ले सकता है। इसके लिए वह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्मय से आवदेन कर सकता है। ऑनलाइन के लिए किसान को राष्ट्रीय फसल बीमा पोर्टल https://pmfby.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा, जबकि ऑफलाइन आवदेन के लिए किसान जनसेवा केंद्र, अपने क्षेत्र की जनदीकी बैंक शाखा, पोस्ट ऑफिस, और बीमा मध्यस्थ (AIDE ऐप) पर विजिट कर सकता है। याद रहे फसल बीमा योजना की आखिरी डेट 31 जुलाई, 2023 तक है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story