मोदी का खास तोहफा: इस योजना का करेंगे एलान, होंगे ढेरों फायदे

15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘वन नेशन वन हेल्थ कार्ड’ (One Nation One Health Card) का एलान कर सकते हैं।

One Nation One Health Card

One Nation One Health Card

नई दिल्ली: 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2020) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘वन नेशन वन हेल्थ कार्ड’ (One Nation One Health Card) का एलान कर सकते हैं। ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ के बाद अब मोदी सरकार ‘वन नेशन वन हेल्थ कार्ड’ लाने की तैयार कर रही है। इस योजना के तहत सबका एक हेल्थ कार्ड बनेगा। वहीं, ‘वन नेशन वन हेल्थ कार्ड’ योजना के तहत किए जाने वाले इलाज और टेस्ट का रिकॉर्ड रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें: ग्राहकों को तगड़ा झटका: RBI ने इन बैंकों पर लगाया जुर्माना, आपको पड़ेगा भारी

डिजीटल फॉर्मेट में रखा जाएगा पूरा रिकॉर्ड

वन नेशन वन हेल्थ कार्ड योजना के तहत, कार्ड में लोगों की मेडिकल हिस्ट्री का रिकॉर्ड होगा। जिसमें उन सभी उपचारों और परीक्षणों को शामिल किया जाएगा, जिसे एक व्यक्ति द्वारा करावाया गया हो। इसकी खास बात यह है कि इस पूरे रिकॉर्ड को डिजीटल फॉर्मेट में ही रखा जाएगा। इससे आपको एक बड़ा फायदा ये होगा कि आप देश के किसी भी कोने में जाते हैं तो आपको अपनी पुरानी रिपोर्ट्स को साथ नहीं ले जाना पड़ेगा। बल्कि डॉक्टर यूनिक आईडी के जरिए मेडिकल रिकॉर्ड खुद ही देख लेंगे।

यह भी पढ़ें: प्रणब मुखर्जी पर बुरी खबर: हालत फिर से हुई खराब, अभी भी वेंटिलेटर सपोर्ट पर

सभी नागरिकों का जारी किया जाएगा सिंगल यूनिक आइडी

इस योजना के तहत सभी नागरिकों का सिंगल यूनिक आइडी जारी किया जाएगा। यूनिक आइडी के आधार पर ही लॉगिन होगा। लॉगिन होगा। योजना फेज वाइज तरीके से लागू की जा सकती है। इसके लिए क्लिनिक, अस्पताल और डॉक्टर एक सेंट्रल सर्वर से लिंक रहेंगे। इस योजना के पहले चरण का बजट 500 करोड़ रखा गया है। बता दें कि हेल्थ कार्ड आपके आधार कार्ड के आधार पर बनेगा।

यह भी पढ़ें: भारी बारिश से रूका सदन: डूब गई विधायक की बस, नहीं रुक रही ये तबाही

नागरिक अपनी मर्जी से बनवा सकते हैं कार्ड

हालांकि इसके लिए किसी को भी बाध्य नहीं जाएगा। इस योजना का लाभ लेना या ना लेना पूरी तरह से वैकल्पिक है। यह अनिवार्य नहीं सभी नागरिक अपनी मर्जी से इसे बना सकते हैं। मालूम हो कि इसमें गोपनीयता का पूरा ध्यान रखा जाएगा। नागरिकों की व्यक्तिगत जानकारी गोपनीय रखी जाएगी। किसी भी व्यक्ति की हेल्थ प्रोफाइल उसकी मंजूरी से ही डॉक्टर या हॉस्पिटल का स्टाफ देख सकेगा।

यह भी पढ़ें: 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस: विधानसभा पर किया गया फुल ड्रेस रिहर्सल, देखें तस्वीरें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App