बेलआउट पैकेज का एलान जल्द: महामारी से लड़ाई में ऐसे खर्च होगी रकम

कोरोना के संकट से निपटने को लेकर मोदी सरकार जल्द ही बड़ा एलान कर सकती है। ये घोषणा बेलआउट पैकेज को लेकर होगी। इसके तहत सरकार कोरोनावायरस से बुरी तरह प्रभावित हुए सेक्टरों को राहत पहुंचा सकेगी।

नई दिल्ली: कोरोना के संकट से निपटने को लेकर मोदी सरकार जल्द ही बड़ा एलान कर सकती है। ये घोषणा बेलआउट पैकेज को लेकर होगी। इसके तहत सरकार कोरोनावायरस से बुरी तरह प्रभावित हुए सेक्टरों को राहत पहुंचा सकेगी। इसके लिए स्पेशल टास्क फ़ोर्स के गठन का एलान हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी कर चुके हैं। ऐसे में उम्मीद जाते जा रही है कि सरकार आर्थिक स्थिति के सुधार के लिए जल्द घोषणा कर देगी।

क्या है बेल आउट पैकेज:

दरअसल, बेल आउट पैकेज सरकारी वित्तीय सहायता है, जो देश को संभावित दिवालियापन के खतरे से बचाने के लिए दिया जाता है।इसे लोन, नकद, बांड या स्टॉक खरीद के तौर पर लिया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः लॉकडाउन: सीएम योगी का आदेश, ये आवश्यक सेवाएं रहेंगी जारी

इसी कड़ी में पीएम मोदी पहले ही स्पेशल त्रासक फ़ोर्स के गठन की बात कह चुके हैं, जिसकी अध्यक्षता वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण करेगी। इस टास्क फ़ोर्स का मकसदमौजूदा हालात में आर्थिक सुधारों को लेकर सुझाव देना है।

वित्त मंत्री ने खुद इस बात का ऐलान किया है कि कोरोना से लड़ाई के लिए दान की गई रकम कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के दायरे में आएगी। उन्होने ट्वीट किया, ‘देश में कोरोना वायरस के प्रसार को देखते हुए सरकार इसे आपदा घोषित करने का निर्णय ले चुकी है। इसलिए यह साफ करना जरूरी है कि कोरोना से लड़ाई में खर्च हुए फंड को सीएसआर एक्टिविटी के अंतर्गत माना जाएगा।’

ये भी पढ़ेंःयहां सबकुछ मुफ्त: कोरोना से लड़ने के लिए राशन, स्कॉलरशिप-अतिरिक्त वेतन

ध्यान दें कि कोरोना के मद्देनजर आर्थिक स्थिति धड़ाम हो गयी है। लॉकडाउन के कारण मेट्रो, ट्रेने बस आदि सेवाएं बंद हो गयी है, वहीं स्टॉक एक्सचेंज बंद होने की स्थिति आ गयी है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।