×

2000 के नोट एक्सचेंज पर PNB का दिशा निर्देश, बैंकों में नहीं दिखी भीड़, यूपी में 700 करोड़ रुपये से अधिक नोट जमा

PNB Guidelines: राजधानी लखनऊ में सोमवार तक बैंकों में 2 हजार नोट के 90 करोड़ रुपये जमा हुए हैं, जबकि पूरे यूपी में यह आंकड़ा 700 करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है। बैंकों में नोट बदलने को लेकर आज कोई भीड़ देखने को अभी तक नहीं मिली है।

Viren Singh
Published on: 23 May 2023 1:52 PM GMT (Updated on: 23 May 2023 1:55 PM GMT)
2000 के नोट एक्सचेंज पर PNB का दिशा निर्देश, बैंकों में नहीं दिखी भीड़, यूपी में 700 करोड़ रुपये से अधिक नोट जमा
X

PNB Guidelines: भारत में बैंकों ने मंगलवार से 2 हजार रुपये के नोटों की बदलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है,जो कि 30 सितबंर, 2023 तक चलेगी। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के बाद अब दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने भी आज 2000 हजार के नोट बदलने पर अपना सस्पष्टीकरण किया है। दरअसल, 2,000 के नोट जमा और बदलने पर भारतीय रिजर्व बैंक ने प्रक्रिया को कारगर बनाने के लिए बैंकों को एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी कर चुका है।

पीएनबी ने जारी किया निर्देश

दो हजार के नोट बदलने या फिर जमा करने पर पीएनबी ने मंगलवार को कहा कि 200 हजार के नोट बदलने या फिर जमा करने पर ग्राहकों से कोई आधार कार्ड नहीं मांगा जाएगा। न ही कोई आधिकारिक सत्यापित दस्तावेज (ओवीडी) की आवश्यकता होगी। बैंक ने आगे कहा कि इसके ले ग्राहकों को किसी भी फॉर्म को भरने की आवश्यकता नहीं है। यह निर्देश पीएनबी की सभी शाखाओं के लिए हैं।

एसबीआई ने जारी किया था निर्देश

इससे पहले एसबीआई ने 2,000 रुपये के नोटों को बदलने के लिए दिशानिर्देश जारी किया था। बैंक ने कहा था कि एसबीआई की सभी शाखाएं 2,000 रुपये के नोट बदलने के लिए आने वाले ग्राहकों से किसी भी प्रकार का पहचान प्रमाण न मांगें।

मिली जानकारी के मुताबिक, 23 मई से देश भर में 2 हजार के नोटों को बदलने औ जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि किसी भी बैंक की शाखा में नोट जमाकर्ता की कोई खासी भीड़ नहीं दिखी है। महानगरों में निजी क्षेत्र के बैंकों के आउटलेट पर तड़के सामान्य रूप से कारोबार हुआ।

चार महीने के समय होने से नहीं देखी भीड़

एक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, अब तक ज्यादा भीड़ नहीं देखी गई है क्योंकि विनिमय के लिए चार महीने का समय मिला हुआ है। विनिमय के लिए चलन में मुद्रा भी विमुद्रीकरण की तुलना में अपेक्षाकृत कम है।

शुक्रवार को आरबीआई ने की थी घोषणा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बीते शुक्रवार को घोषणा की थी, वह 2 हजार रुपये के नोट का संचलन से वापस ले लिया, लेकिन वे कानूनी निविदा के रूप में बने रहेंगे। केंद्रीय बैंक ने आगे कहा कि लोग 30 सितंबर, 2023 तक किसी भी बैंक शाखा में ₹2,000 के नोट जमा या बदल सकते हैं। एक व्यक्ति किसी भी फॉर्म या मांग पर्ची को भरे बिना एक बार में ₹20,000 की सीमा तक विनिमय कर सकता है।

20016 में लॉन्च हुआ 2 हजार का नोट

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने दोहराया कि सेंट्रल बैंक की घोषणा के बाद ₹2000 के नोट एक कानूनी ऋणदाता बने रहेंगे, नोटों को संचलन से वापस ले लिया गया है। दास ने कहा कि नोटबंदी के दौरान के 500 और 1000 नोटों बंद होने के बाद इसकी भरपाई के लिए 2000 रुपये का नोट जारी किया गया था। विमुद्रीकरण के बाद नवंबर 2016 में 2000 मूल्यवर्ग का बैंक नोट पेश किया गया था।

यूपी में जमा हुए 700 करोड़ रुपये अधिक नोट

वहीं, सोमवार को बड़ी संख्या में लोगों बैंकों ने दो हजार के नोट जमा करवाए। मिली जानकारी के मुताबिक, अकेले यूपी की राजधानी लखनऊ में सोमवार तक बैंकों में 2 हजार नोट के 90 करोड़ रुपये जमा हुए हैं, जबकि पूरे यूपी में यह आंकड़ा 700 करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है। आपको बता दें कि मंगलवार से 2 हजार रुपये नोट की बदलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। लोग 2 हजार का नोट जमा कर अन्य नोट प्राप्त कर सकता हैं। लेकिन जमा तो प्रक्रिया पहले से चल रही है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story