×

5 हजार रुपये महीना: बढ़ेगी इनकम, सालभर में हो जाएंगे मालामाल, जानें कैसे

नौकरी या बिजनेस करने के बाद भी लोगों को अतिरिक्त इनकम में रूचि होती है। ऐसे में ये खबर आपके लिए है। अपनी सैलरी के अलावा कुछ और कमाई करना चाहते हैं तो...

Shivani
Published on: 3 Aug 2020 4:46 AM GMT
5 हजार रुपये महीना: बढ़ेगी इनकम, सालभर में हो जाएंगे मालामाल, जानें कैसे
X

लखनऊ: नौकरी या बिजनेस करने के बाद भी लोगों को अतिरिक्त इनकम में रूचि होती है। ऐसे में ये खबर आपके लिए है। जो लोग अपनी सैलरी के अलावा हर महीने कुछ और कमाई करना चाहते हैं वे पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (PO MIS) से इसका फायदा ले सकते हैं। इस स्कीम के तहत अगर आप ज्वाइंट अकाउंट खुलवाते हैं तो इससे होने वाली आपकी कमाई दोगुनी हो जाएंगी।

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम से हर महीने कमाए 5 हजार

कोरोना संकट की वजह से भारत में हजारों लाखों लोगों की नौकरी जा चुकी है या उनकी सैलरी में कटौती की जा रहे है। ऐसे मौके पर पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम सैलेरी दोगुनी करने का एक बहते विकल्प है। टैक्स और इन्वेस्टमेंट के लिए भी ये बेहतर है।

बता दें कि अभी तक इस स्कीम का लाभ सिर्फ रिटायर्ड लोगों को ही मिलता था लेकिन अब पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम केवल सीनियर सिटिजंस तक सीमित नहीं रही।

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तानी समाचार चैनल हैक: टीवी पर नजर आया तिरंगा, इमरान के उड़े होश

कैसे लें दुगनी इनकम का लाभ

पहले ये जान लें कि ये स्कीम उन लोगों के लिए हैं जो वन टाइम इन्वेस्टमेंट करने के बाद रेगुलर इनकम प्राप्त करना चाहते हैं। इसके लिए PO MIS के तहत एक व्यक्ति 4.5 लाख रुपये तक का वन टाइम इन्वेस्टमेंट कर सकता है। वहीं अगर जॉइंट अकाउंट हो तो इंवेस्टमेंट की लिमिट 9 लाख रुपये तक हो जाएगी।

हर महीने होगी 5 हजार की कमाई

इस स्कीम में मौजूदा समय में 6.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। यानी व्यक्ति को सालाना 29,700 रुपये का फायदा हो सकता है। सबसे ज्यादा लाभ जॉइंट अकॉउंट वालों को होगा। अगर वे 9 लाख रुपये तक का इन्वेस्टमेंट करते हैं तो रिटर्न दोगुनी होकर 59,400 रुपये मिल जायेगे। इसे महीने के हिसाब से बांटे तो हर महीने रिटर्न के तौर पर 4,950 रुपये हो मिल सकता है। रिटर्न को विड्रॉ न करने पर सालाना 59,400 रुपये का ब्याज मिलेगा। अगले दो साल में 9 लाख रुपये का इन्वेस्टमेंट बढ़कर 9,63,320.40 रुपये हो जाएगा।

ये भी पढ़ेंः भयानक नजारा: मिनटों में डूबे सैंकड़ों गांव, मची भगदड़, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

पोस्ट ऑफिस में कौन खुलवा सकता ही खाता:

इस स्कीम का लाभ बच्चों को भी मिल सकता है। यानी अगर बच्चा दस साल से कम का है आप उसके नाम से बतौर लीगल गार्जियन खाता खोल सकते हैं। 10 साल की उम्र से ज्यादा के बच्चे खुद ही अकाउंट का संचालन करने का अधिकार रखते हैं। कोई भी व्यक्ति जॉब या स्टूडेंट पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवा सकता है।

कैसे खुलेगा खाता:

सुविधा के मुताबिक किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसके लिए आपको आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक की फोटो कॉपी जमा करनी होगी। एड्रेस प्रूफ देना होगा। इसके अलावा आपको 2 पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफ जमा करने होंगे।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story