×

Post Office vs SBI RD: रिकरिंग डिपॉजिट में निवेश से पहले जानें लें अहम बात, यहां मिल रहा अधिक ब्याज

Post Office vs SBI RD: निवेशक बैंक और डाकघर में रिकरिंग डिपॉजिट में एक साल लेकर 10 साल तक की अविध में निवेश कर सकता है। ऐसे में आप रिकरिंग डिपॉजिट में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके के लिए काफी अच्छी होने वाले है।

Viren Singh
Published on: 25 Aug 2023 7:05 AM GMT
Post Office vs SBI RD: रिकरिंग डिपॉजिट में निवेश से पहले जानें लें अहम बात, यहां मिल रहा अधिक ब्याज
X
Post Office vs SBI RD (सोशल मीडिया)

Post Office vs SBI RD: यदि आप निवेश में रिक्स नहीं चाहते हैं तो रिकरिंग डिपॉजिट (RD) सबसे अच्छा निवेश विकल्प होता है। इसको आवर्ती जमा भी कहते हैं। RD में हमेशा एक निश्चित आय होती रहती है। यह म्यूचुअल फंड एसआईपी की तरह जमा निवेशकों को मासिक योगदान करने की अनुमति देता है। यानी आप RD में महीने महीने में भी निवेश कर सकते हैं। निवेशक आरडी को देश के किसी भी बैंक या फिर डाकघर में खोल सके हैं। यह सुविधा एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी जैसे बड़े बैंकों में भी मिलती है। कोई निवेशक अपनी आय व निवेश करने की क्षमता के मुताबिक आरडी खाता खुलवा सकता है।

जानिए निवेश अवधि

निवेशक बैंक और डाकघर में रिकरिंग डिपॉजिट में एक साल लेकर 10 साल तक की अविध में निवेश कर सकता है। ऐसे में आप रिकरिंग डिपॉजिट में निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके के लिए काफी अच्छी होने वाले है। यहां पर हम आपको इस बात की जानकारी देंगे कि किस बैंक और डाकघर में रिकरिंग डिपॉजिट पर क्या ब्याज ऑफर किया जा रहा है।

SBI RD

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई आरडी एक वर्ष से दस वर्ष की अवधि के लिए पेश करता है। इसमें निवेश की न्यूनतम जमा राशि महीने में 100 रुपये है। यानी 100 रुपये महीने की आरडी आप बैंक में खोल सकते हैं। बैंक आरडी पर आम जनता के लिए 6.5% से 7% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7% से 7.5% की सीमा में ब्याज प्रदान कर रहा है। ये दरें 15 फरवरी 2023 से प्रभावी हैं।

SBI की आरडी की नई ब्याज दरें

1 वर्ष से 2 वर्ष से कम 6.80%(सामान्य) 7.30% (वरिष्ठ नागरिक)

2 वर्ष से 3 वर्ष से कम 7% (सामान्य) 7.50% (वरिष्ठ नागरिक)

3 वर्ष से 5 वर्ष से कम 6.50 (सामान्य) 7.00 (वरिष्ठ नागरिक)

5 वर्ष और 10 वर्ष तक 6.50 (सामान्य) 7.50 (वरिष्ठ नागरिक)

पोस्ट ऑफिस की RD

डाकघर आवर्ती जमा 5 वर्ष की परिपक्वता अवधि के साथ आता है। यहां पर भी कम से कम 100 रुपए मासिक योगदान या बिना किसी अधिकतम सीमा के 10 रुपए के गुणकों में कोई भी राशि आरडी खोल सकते हैं। यहां पर 5 साल के निवेश पर डाकघर लोगों को 5.6 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहा है। यह ब्याज सभी लोगों के लिए एक समान है। ये दरें 1 जुलाई 2023 से प्रभावी हैं.

आरडी पर टैक्स नियम

आवर्ती जमा पर अर्जित ब्याज पर स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) लागू होती है। आरडी पर अर्जित ब्याज दरों पर 10% का टीडीएस लागू होता है। यदि आवर्ती जमा पर अर्जित ब्याज 10,000 रुपये से अधिक है तो निवेशक का टीडीएस काटा जाएगा।

कहां आरडी पर करें निवेश

भारत की खुदरा मुद्रास्फीति दर जुलाई 2023 में 7.44% थी, न तो एसबीआई और न ही पोस्ट ऑफिस आरडी मुद्रास्फीति को मात देने वाला रिटर्न देने में सक्षम है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति जुलाई के दौरान अनुमान से आगे बढ़कर 15 महीने के उच्चतम 7.44% पर पहुंच गई थी।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story