×

TD Vs FD: कौन सी है सबसे अच्छी निवेश स्कीम, जानें कहां मिल रहा अधिक ब्याज ?

TD Vs FD: सरकार पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पर जुलाई-सिंतबर 2023 तिमाही पर 7.5 फीसदी का ब्याज ऑफर रही है। वहीं, बैंक अगल अगल एफडी पर अलग-अलग ब्याज दे रही हैं। यह ब्याज दरें 9 फीसदी तक हैं।

Viren Singh
Published on: 7 Aug 2023 8:41 AM GMT
TD Vs FD: कौन सी है सबसे अच्छी निवेश स्कीम, जानें कहां मिल रहा अधिक ब्याज ?
X
TD Vs FD (सोशल मीडिया)

TD Vs FD: भविष्य की जरूरतों को पूरा करने लिए लोग कमाई के दौरान किसी न किसी योजना में निवेश करते हैं। आप में से कई लोग होते हैं, जिन्हें निवेश योजनाओं की अच्छी जानकारी होती है, वह तो अच्छा लाभ प्राप्त कर लेते हैं, लेकिन कई लोगों इसकी जानकारी नहीं होने की वजह से इधर उधर कम ब्याज देने वाले योजनाओं में निवेश कर कमा चलाते हैं, जिस वजह से एक बड़ा फंड खड़ा नहीं होता है। दरअसल, केंद्र सरकार ने पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट (TD) के अलावा कई छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में इजाफा किया हुआ है। उधर, केंद्रीय बैंक द्वारा महंगाई को रोकने के लिए पिछले साल मई से लेकर इस साल फरवरी तक रेपो रेट में भी वृद्धि की थी। रेपो रेट बढ़ने से बैंकों ने अपने-अपने सावधि जमा यानी FD की ब्याज दरें भी बढ़ा दी हैं। ऐसे मे सवाल उठा है कि निवेशक कहां निवेश करें, जिससे उन्हें अच्छा लाभ मिल सके और बड़ा फंड तैयार कर सकें,ताकि वह अपनी जरूरतों को पूरी कर सकें।

हाल ही में बढ़ीं ब्याज दरें

सरकार पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पर जुलाई-सिंतबर 2023 तिमाही पर 7.5 फीसदी का ब्याज ऑफर रही है। वहीं, बैंक अगल अगल एफडी पर अलग-अलग ब्याज दे रही हैं। यह ब्याज दरें 9 फीसदी तक हैं। TD भी FD की तरह एक सुरक्षित निवेश होता है। यहां पर निवेशक को निश्चित अवधि पर एक निश्चित ब्याज मिलता है। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट एक प्रकार से सरकारी निवेश योजना है, जबकि एफडी योजना बैंकों के हिसाब से होती है। इसमें सरकारी बैंक से लेकर निजी बैंक शामिल होती हैं। पांच साल में मेच्योर होने वाली पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (POST OFFICE TD) की ब्याज दर 7.5 प्रतिशत तक पहुंच गई है। इसके अलावा पिछले कुछ महीनों के दौरान लगभग हर एक तरह के बैंकों ने भी अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों को बढ़ाया है। ऐसे में यह समझना जरूरी है कि आपको कहां पर अपना पैसा लगाना चाहिए।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट योजना की ब्याज दरें

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में लोग 1 से 5 साल तक निवेश कर सकते हैं। यहां पर 1 साल वाले टाइम डिपॉजिट पर ग्राहकों को 6.9 फीसदी का ब्याज दिया जाता है। 2 साल की TD के लिए 7%, 3 साल की TD के लिए 7% और 5 साल की TDके लिए 7.5% की ब्याज ऑफर किया जा रहा है। हालांकि

बैंकों की एफडी पर इंटरेस्ट रेट

वहीं, कई सरकारी व निजी बैंक पांच की एफडी पर सालाना 7 प्रतिशत का ब्याज ऑफर कर रहे हैं। इसमें HDFC बैंक, ICICI बैंक, एक्सिस बैंक और IDFC फर्स्ट बैंक जैसे बैंक शामिल हैं। सरकारी बैंक एसबीआई अपनी पांच साल वाली एफडी पर ग्राहकों को 6.5 फीसदी का ब्याज दे रहा है, जबकि इंडसइंड बैंक पांच साल में मेच्योर होने वाली एफडी पर 7.25 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहा है, जोकि सबसे अधिक है।

दोनों स्कीमों में कर छूट का लाभ

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि 5 साल से अधिक अवधि वाली एसबीआई और पोस्ट ऑफिस एफडी दोनों ही कर छूट के अधीन है। इन दोनों में आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत 1.50 लाख रुपये तक की कर छूट का लाभ ले सकता है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story