×

आम आदमी की बढ़ी मुश्किलें: आसमान छूने लगी दाल की कीमतें, इसलिए आई तेजी

कोरोना संकट के बीच लगातार बढ़ती महंगाई से आम आदमी को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। बीते कुछ महीने से सब्जियों की कीमतें आसमान छू रही हैं, इस बीच अब दालों के दाम भी बढ़ने लगे हैं।

Shreya
Published on: 29 Sep 2020 6:24 AM GMT
आम आदमी की बढ़ी मुश्किलें: आसमान छूने लगी दाल की कीमतें, इसलिए आई तेजी
X
आसमान छूने लगी दाल की कीमतें, इसलिए आई तेजी

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच लगातार बढ़ती महंगाई से आम आदमी को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। बीते कुछ महीने से सब्जियों की कीमतें आसमान छू रही हैं, इस बीच अब दालों के दाम भी बढ़ने लगे हैं। जिससे आम आदमी के जेब पर भी बोझ बढ़ सकता है। दिल्ली समेत कई बड़े शहरों में दालोंं की कीमत में 15 से 20 रुपये की वृद्धि हुई है। पिछले साल इसी अवधि में चना दाल 70 से 80 रुपये बिक रहा था, जो कि अब 100 रुपये से ज्यादा की कीमत पर मिल रहा है। वहीं अरहर दाल की कीमत 115 रुपये प्रति किलो हो चुकी है।

सप्लाई बढ़ाने के लिए स्टॉक रिलीज करने की मांग

वहीं कारोबारियों की मांग है कि सरकारी एजेंसी NAFED को सप्लाई बढ़ाने के लिए अपना स्टॉक रिलीज करना चाहिए। डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है, लेकिन दूसरी ओर सप्लाई में गिरावट आई है। इसलिए कारोबारियों ने 2020-21 के लिए आयात कोटा जारी करने की मांग की है। हालांकि सरकार का कहना है कि सप्लाई की स्थिति ठीक है और अगले तीन महीने के अंदर बाजार में खरीफ सीजन की फसल भी आने लगेगी। इस साल काफी ज्यादा पैदावार का अनुमान है।

यह भी पढ़ें: कोरोना जांच में फंसी प्रेग्नेंट महिला: डिलीवरी में हुआ ऐसा, पूरे अस्पताल में मचा हड़कंप

Pulses Price in India दाल की कीमतों में आई तेजी (फोटो- सोशल मीडिया)

93 लाख टन तक हो सकता है दालों का उत्पादन

बता दें कि हाल ही में कृषि आयुक्त एसके मल्होत्रा ने इंडियन पल्सेस एंड ग्रेन्स एसोसिएशन (IPGA) की ओर से आयोजित किए गए एक वेबिनार में बताया था कि भारत को उम्मीद है कि खरीफ सीजन में करीब 93 लाख टन तक दालों का उत्पादन होगा। वहीं अरहर का उत्पादन बढ़कर 40 लाख टन होने की उम्मीद है। जो कि पिछले साल 38.3 लाख टन रहा था।

यह भी पढ़ें: हाथरस गैंगरेप केस: मायावती दिलाएंगी पीड़िता को इंसाफ, सरकार से की ये बड़ी मांग

क्यों बढ़ रही दालों की कीमतें?

कारोबारियों के मुताबिक, कोरोना वायरस के चलते लागू हुए लॉकडाउन के दौरान तुअर की कीमतें प्रति किलोग्राम 90 रुपये तक बढ़ गई हैं, जो कि बाद में प्रति किलोग्राम 82 रुपये तक घट गईं। हालांकि अब फिर से कीमतों में वृद्धि हो रही है। फेस्टिव सीजन की मांग के चलते दालों की मांग में तेजी आई है। कारोबारियों को डर है कि कर्नाटक में ज्यादा बारिश की वजह से अरहर की फसल को नुकसान पहुंचेगा। पैदावर में दस फीसदी नुकसान हो सकता है। कहा जा रहा है कि जब तक नई फसल नहीं आएगी, तब तक कीमतों में तेजी बनी रहेगी।

यह भी पढ़ें: रॉकेट से बड़ा हमला: कांप उठी धरती, यहां लग गये लाशों के ढेर, शवों की गिनती जारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story