×

RRVL-QIA Deal: रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में 0.99% के लिए ₹8,278 करोड़ का निवेश करेगी कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (QIA)

RRVL-QIA Deal: आरआरवीएल अपनी सहयोगी कंपनियों के माध्यम से भारत के सबसे बड़े और सबसे तेजी से बढ़ते रिटेल बिजनेस का संचालन करती है। करीब 26 करोड़ 70 लाख ग्राहकों को कंपनी अपने 18,500 से अधिक स्टोर्स और डिजिटल कॉमर्स प्लेटफार्मों के जरिए किराना, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन एंड लाइफ स्टाइल, फार्मा और अन्य कई सामान बेचती है।

Newstrack
Published on: 23 Aug 2023 2:56 PM GMT
RRVL-QIA Deal: रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में 0.99% के लिए ₹8,278 करोड़ का निवेश करेगी कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (QIA)
X
Qatar Investment Authority QIA to invest Rs 8278 crore in Reliance Retail Ventures Limited (Photo-Social Media)

RRVL-QIA Deal: रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) में कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (QIA) अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के जरिए ₹ 8,278 करोड़ का निवेश करेगी। सौदे में आरआरवीएल का प्री-मनी इक्विटी मूल्य ₹ 8.278 लाख करोड़ आंका गया है। इस लेनदेन के बाद क्यूआईए की आरआरवीएल में 0.99 फीसदी हिस्सेदारी हो जाएगी।

सहायक कंपनियों के साथ तेजी से बढ़ रहा रिटेल बिजनेस

आरआरवीएल अपनी सहयोगी कंपनियों के माध्यम से भारत के सबसे बड़े और सबसे तेजी से बढ़ते रिटेल बिजनेस का संचालन करती है। करीब 26 करोड़ 70 लाख ग्राहकों को कंपनी अपने 18,500 से अधिक स्टोर्स और डिजिटल कॉमर्स प्लेटफार्मों के जरिए किराना, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन एंड लाइफ स्टाइल, फार्मा और अन्य कई सामान बेचती है।

RRVL की निदेशक ईशा मुकेश अंबानी ने क्या कहा?

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की निदेशक ईशा मुकेश अंबानी ने कहा, “हमें रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में एक निवेशक के रूप में क्यूआईए का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। हम क्यूआईए के वैश्विक अनुभव और वैल्यू क्रिएशन के मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड से लाभ उठाने के लिए तैयार हैं। हम रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड को एक विश्व स्तरीय संस्थान के रूप में विकसित कर रहे हैं। क्यूआईए द्वारा किया गया निवेश भारतीय अर्थव्यवस्था और रिलायंस के खुदरा व्यापार मॉडल, रणनीति और क्षमताओं के प्रति उनके मजबूत समर्थन को दिखाता है।“

इक्विटी मूल्य में जबर्दस्त उछाल

इस निवेश के साथ कंपनी की प्री-मनी इक्विटी मूल्य में जबर्दस्त उछाल देखने को मिला है। 2020 में आरआरवीएल में विभिन्न वैश्विक निवेशकों से ₹ 47,265 करोड़ की कुल राशि जुटाई थी। निवेश के इस दौर में कंपनी का प्री-मनी इक्विटी मूल्य ₹ 4.21 लाख करोड़ लगाया गया था। 3 वर्ष वाद कंपनी का प्री-मनी इक्विटी मूल्य ₹ 8.278 लाख करोड़ आंका गया है। मॉर्गन स्टेनली ने रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड के वित्तीय सलाहकार के रूप में काम किया है।

Newstrack

Newstrack

Next Story