क्या ये शख्स मुकेश अंबानी को देगा टक्कर, रईसी की लिस्ट में पाई ये जगह

भारत के सबसे अमीर शख्स के बारे में तो हर कोई जानता है। देश के टेलीकॉम क्षेत्र में क्रांति लाने वाले मुकेश अंबानी की रईसी किसी से छिपी नहीं लेकिन क्या आपको पता है कि भारत का दूसरा सबसे अमीर व्यक्ति कौन है?

Published by Shreya Published: February 17, 2020 | 2:45 pm
क्या ये शख्स मुकेश अंबानी को देगा टक्कर, रईसी की लिस्ट में पाई ये जगह

क्या ये शख्स मुकेश अंबानी को देगा टक्कर, रईसी की लिस्ट में पाई ये जगह

लखनऊ: भारत के सबसे अमीर शख्स के बारे में तो हर कोई जानता है। देश के टेलीकॉम क्षेत्र में क्रांति लाने वाले मुकेश अंबानी की रईसी किसी से छिपी नहीं लेकिन क्या आपको पता है कि भारत का दूसरा सबसे अमीर व्यक्ति कौन है?

मुकेश अंबानी के बाद दूसरे नम्बर पर यह दर्जा पाने वाले शख्स हैं DMart के प्रमोटर और अवेन्यू सुपरमार्केट के फाउंडर राधा किशन दमानी…

फोर्ब्स ने जारी की सूची

फोर्ब्स के द्वारा 14 फरवरी को ज़ारी की गई हालिया सूची में DMart के प्रमोटर और अवेन्यू सुपरमार्केट के फाउंडर राधाकिशन दमानी की संपत्ति में कुल 96 मिलियन डॉलर (675 करोड़) का इजाफा बताया गया है।वर्तमान समय में दमानी पास 17.9 अरब डॉलर की संपत्ति है, जबकि पहले नंबर पर काबिज़ मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 57.9 अरब डॉलर है।

यह भी पढ़ें: भीषण सड़क हादसा: 6 की मौके पर मौत, कई घायल, गाड़ी के उड़े परखच्चे

Forbes Real Times Billionaires Index के मुताबिक दमानी ने देश के अमीर लोगों की सूची में HCL के शिव नादर (16.5 अरब डॉलर), उदय कोटक (14.9 अरब डॉलर) और गौतम अडाणी (14.1 अरब डॉलर) को जीछे छोड़ के दूसरा स्थानि हासिल किया है।

कौन है राधा किशन दमानी?

एक रिपोर्ट के मुताबिक सुपरमार्केट के फाउंडर राधाकिशन दमानी का जन्म एक जनवरी 1956 को मुंबई में हुआ था। उन्होंने एक कमरे से यहां तक का सफर किया है। फर्स्ट ईयर के बाद उन्होंने कॉलेज जाना छोड़ दिया। इसके बाद दमानी स्टॉक मार्केट में ब्रोकर बन गए। बाद में 2000 में दमानी ने स्टॉक ट्रेडिंग का काम छोड़ दिया और नवी मुंबई में कम कीमत पर जमीन खरीदकर रिटेल बिजनेस शुरू किया। दमानी को करीब से जानने वाले बताते हैं कि वह आम तौर पर सफेद और हल्के रंग के कपड़े पहनते हैं। यही वजह है कि स्टॉक मार्केट के प्रमुख निवेशकों के बीच दमानी ‘मिस्टर वाइट एंड वाइट’ के नाम से जाने जाते हैं।

यह भी पढ़ें: महाशिवरात्रि पर आतंकी का खतरा, बड़े हमले की साजिश कर रहा ये संगठन

सुपर मार्केट की स्थापना

दमानी ने 2002 में D-Mart की शुरुआत की और बाद में उन्होने 2002 में एवेन्यू सुपरमार्केट्स की स्थापना की। मार्च 2017 के आंकड़ों के मुताबिक देश के 45 शहरों में D-Mart के 118 स्टोर हैं। साल 2017 में Avenue Supermarts के IPO को शानदार रेस्पांस मिला था। और इसी साल 21 मार्च को भारत में एवेन्यू सुपरमार्ट लिस्टेड हुई थी। इस साल अब तक कंपनी का शेयर 35% बढ़ चुका है। सुपरमार्ट अभी भारत का सबसे प्रॉफिटेबल ग्रॉसरी रिटेलर है। वर्तमान समय में पूरे देश में इसके 196 स्टोर्स हैं।

यह भी पढ़ें: 50 साल के live-in के बाद इश्क चढ़ा परवान: उम्र 70 पार, अब रचाई शादी