×

50 साल के लिव-इन के बाद इश्क चढ़ा परवान: उम्र 70 पार, अब रचाई शादी

शादी की कोई उम्र नहीं होती ये सभी लोग कहते हैं लेकिन इस बात पर मोहर 73 साल के दुल्हे और 67 साल की दुल्हन ने लगाई है।

Roshni Khan
Published on: 17 Feb 2020 9:06 AM GMT
50 साल के लिव-इन के बाद इश्क चढ़ा परवान: उम्र 70 पार, अब रचाई शादी
X

कवर्धा: शादी की कोई उम्र नहीं होती ये सभी लोग कहते हैं लेकिन इस बात पर मोहर 73 साल के दुल्हे और 67 साल की दुल्हन ने लगाई है। जी हां ये बात छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले की है, जहां एक अनोखी शादी देखने को मिली। यहां 73 साल के दूल्हे ने 67 साल की दुल्हन के साथ शादी रचाई। दोनों की शादी पूरे रीति रिवाज से कराई गई। जो अरमान 50 साल पहले था वो अब जाकर उनके बेटे ने पूरा किया।

ये भी पढ़ें:अभी-अभी एलिगेंट विले सोसाइटी की बिल्डिंग में लगी भीषण आग, कई लोग फंसे

अपने पिता की ईच्छा पूरा करते हुए बेटे ने हिंदू रीति-रिवाज से बुजुर्ग दंपति की ऐतिहासिक शादी कराई। शादी में सैंकड़ों लोग शामिल हुए थे। कवर्धा जनपद के ग्राम खैरझिटी में रहने वाले सुकाल निषाद 73 साल और गौतरहिन बाई निषाद ने 14 फरवरी को यानि कि वेलेंटाइन डे पर प्रेम-विवाह में बंध गए। वैसे तो इनकी तीन संतानें हैं। दो बेटा और एक बेटी है, जिनकी भी शादी हो गई है।

असल में सुकाल राम को इस बात का मलाल था कि उसकी शादी धूमधाम से और रीति रिवाज के हिसाब से नहीं हुई थी। इसे लेकर गांव में चर्चा थी कि मरने के बाद उसे मोक्ष की प्राप्ति नहीं होगी। गांव वाले और परिवार की रजामंदी से गांव में चल रहे नवधा रामायण स्थल में सबकी सहमति से उसका वरमाला कार्यक्रम हुआ। तेल हल्दी लगाया गया। पूरी तरह से परंपरा का निर्वहन करते हुए शादी रचाई गई, जो पूरे जिले में चर्चा का विषय रहा।

ऐसे लव स्टोरी नहीं सुनी होगी आपने...

असल में, ये पूरा मामला कवर्धा के ग्राम खैरझिटी का है। इस लव स्टोरी की शुरुआत पचास साल पहले हुई थी, जब सुकाल राम अपने मित्र के लिए लड़की देखने बेमेतरा जिले के ग्राम बिरसिंघी गए थे। जिस लड़की को देखने गए थे, उसकी छोटी बहन थीं गौतरहीन निषाद, जो सुकाल को पसंद आ गई। लेकिन उस टाइम सुकाल के परिवार की आर्थिक स्थिती ठीक नहीं थी। जिस वजह से दोनों शादी के बंधन में नहीं बंध सके। वैसे तो बाद में सुकाल गौतरहीन को बिना शादी किए बीवी मानकर घर ले आया।

सुकाल राम के बेटे धन्नू निषाद ने बताया कि बिना शादी के मरने पर मोक्ष नहीं मिलेगा। गांव वाले की सलाह से परिवार की मर्जी के अनुसार शादी रचाई गई। सबने इस शादी में बढ़ चढ़कर हिस्सा,बरात निकाली गई और धूमधाम से शादी कराई गई।

ये भी पढ़ें:इस शहर में बना दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम, ट्रंप करेंगे उद्घाटन, खूबियां ऐसी

शादी की हो रही चर्चा

वहां के ग्रामीणों ने बताया कि पहले किसी परिस्थिती वश इनकी शादी नहीं हो सकी थी। गांव में चर्चा का विषय था कि दोनों की शादी नहीं हुई है, तो दोनों मरने के बाद प्रेत बनकर गांव में घुमेंगे। इसलिए गांव वालों की सहमति के बाद परिवार वालों की रजामंदी से शादी कराने का निर्णय लिया गया। पूरे विधि विधान के साथ शादी कराई गई है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story